पीएचडी कोर्स कितने साल की होती है? | PhD Kitne Saal Ki Hoti Hai

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट के माध्यम से पीएचडी कोर्स क्या है? और PhD Kitne Saal Ki Hoti Hai , पीएचडी की फीस कितनी होती है, PhD Full Form in Hindi और पीएचडी करने के बाद सैलरी कितनी मिलेगी इन सभी सवालों का जवाब देंगे तो, यदि आप पीएचडी करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

हर व्यक्ति अपना सुनहरा भविष्य बनाने के लिए ऊंचे पदों पर नौकरी प्राप्त करना चाहता है। लेकिन आज के समय में उच्च पदों पर नौकरी प्राप्त करने के लिए उच्चतम शिक्षा अनिवार्य है और पीएचडी की डिग्री शैक्षणिक सेक्टर की सबसे ऊंची डिग्री मानी जाती है। एक बार यदि आप किसी भी विषय में पीएचडी (Ph.D. – “Doctor Of Philosophy”) की डिग्री प्राप्त कर लेते हैं तो अपना पसंदीदा नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले कई विद्यार्थियों को PhD Kaise Kare और PhD Kitne Saal Ka Hota Hai इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है। तो यदि, आप आप भी पीएचडी करने का विचार कर रहे हैं तो इस पोस्ट के साथ बने रहे क्योंकि यहां पर हमने पीएचडी कोर्स की पूरी जानकारी दी है।

PhD कोर्स क्या है? | PhD Kya Hai

PhD का पूरा नाम Doctor of Philosophy होता है यह एक डॉक्टरेट की डिग्री होती है जब आपको किसी एक विषय में महारत हासिल हो जाती है तो PhD की डिग्री मिल जाती है। हमारे भारत में 30 से भी अधिक विषय में पीएचडी करवाई जाती है। पीएचडी कोर्स 3 से 6 सालों का होता है इस कोर्स को करने के लिए आपको कई तरह के रिसर्च और थीसिस पढ़ने की आवश्यकता होती है।

जैसा कि आपको पता यह एक डॉक्टरेट की डिग्री है इसलिए पीएचडी करने वाले व्यक्तियों के नाम के आगे डॉक्टर लग जाता है। भले ही उसने मेडिकल की पढ़ाई ना कि PhD करने के बाद किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में प्रोफेसर के पद पर कार्य कर सकते हैं।

PhD Kitne Saal Ki Hoti Hai
PhD Kitne Saal Ki Hoti Hai

प्रोफेसर का जॉब प्रोफाइल काफी अच्छा माना जाता है यदि आपकी भी रुचि लोगों को पढ़ने में और आप टीचिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। तो आपको अपने रुचि के अनुसार एक विषय चुना है, और उसे विषय में PhD करनी होगी PhD Ki Taiyari Kaise Kare और PhD Eligibility (योग्यता), फीस, सब्जेक्ट्स, Exam Details एवं PhD Kitne Saal Ki Hoti Hai आदि सभी महत्वपूर्ण जानकारी पोस्ट में आगे दी गई है।

Phd का Full Form | PhD Full Form in Hindi

पीएचडी का हिंदी में फुल फॉर्म “डॉक्टर और फिलॉसफी” होता है इंग्लिश में भी PhD ka Full Form ““Doctor Of Philosophy” के नाम से जाना जाता है। किसी एक विषय में महारत हासिल करने के लिए इस कोर्स को करना अनिवार्य हैv

पीएचडी कितने साल की होती है | PhD Kitne Saal Ki Hoti Hai

PhD एजुकेशन सेक्टर की सबसे सर्वोच्च डिग्री है इस कोर्स के दौरान कई प्रकार के रिसर्च और अपनी थीसिस देनी होती है। सामान्य तौर पर एक पीएचडी कोर्स की समय अवधि 3 वर्ष की होती है लेकिन इस कोर्स के दौरान रिसर्च में अधिक समय लगता है इसलिए आप इस कोर्स को 6 सालों में भी पूरा कर सकते हैं।

आर्टिकल Phd Kitne Saal Ka Hota Hai
कोर्स का नामP.hD
PDF Full FormDoctor of Philosophy
PhD कोर्स की अवधि3 से 6 वर्ष
कोर्स की फीस50,000 – 2,50,000 रूपये
रिक्रूटर्सविश्वविद्यालय, कॉलेज आदि
औसत सैलरी5 से 10 लाख रूपये प्रति वर्ष

पीएचडी के लिए योग्यता | PhD ke Liye Qualification Kya Chahiye

यदि आपकी पीएचडी करने में रुचि है तो आपके पास निम्नलिखित शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए:-

  • किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं और 12वीं पास होना अनिवार्य है।
  • 12वीं करने के बाद किसी भी यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री होना चाहिए।
  • आप जिस विषय में पीएचडी करना चाहते हैं उसी विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन होना चाहिए।
  • ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में आपका काम से कम 55% अंक होना अनिवार्य है।
  • इसके बाद PhD कोर्स में आवेदन करने के लिए प्रवेश परीक्षा को पास करना होगा।
  • यदि आप सभी पात्रता मापदंडों को पूरा कर लेते हैं तो PhD कोर्स करने के लिए पात्र हैं।

PhD कैसे करे | PhD Kasie kare

PhD एक ऐसा कोर्स है जिसे करने के लिए आपको पढ़ाई के प्रति समर्पित होना होगा। क्योंकि, इस कोर्स को करने के लिए किसी एक विषय में महारत हासिल करनी होती है और आगे चलकर आप इस विषय में ग्रेजुएशन के विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे इसलिए आपकी उसे विषय में अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

यदि आपने पीएचडी करने के लिए खुद को आत्म समर्पित कर दिया है। तो नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें यहां पर हमने PhD Karne Ke Liye Kya Kare और PhD में कौन-कौन से विषय होते हैं पीएचडी के लिए अप्लाई कैसे करें सभी आवश्यक जानकारी डिटेल में दी है।

Step 1. 12वीं कक्षा पास करें

किसी भी प्रोफेशनल कोर्स को करने के लिए 12वीं बेसिक क्वालिफिकेशन होती है। यदि आप पीएचडी करना चाहते हैं तो साइंस, कॉमर्स या आर्ट किसी भी स्ट्रीम में 12वीं की परीक्षा पास कर सकते हैं। 10वीं की परीक्षा पूरी करने के बाद आप अपनी रुचि के अनुसार ही 12वीं में स्ट्रीम का चुनाव कर लीजिए जिससे आपको आगे विषय का चुनाव करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

Step 2. ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करें

12वीं की परीक्षा पास कर लेने के बाद किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कीजिए। ग्रेजुएट 3 साल का कोर्स होता है इस कोर्स को करते समय ध्यान रहे सभी समेस्टर को मिलाकर आपके काम से कम 55% अंक होने चाहिए । जिससे आपको पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए पसंदीदा कॉलेज और पसंदीदा सब्जेक्ट आसानी से मिल जाए।

Step 3. पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करें

ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में आप चुनाव कर लीजिए कि आप किस विषय में PhD करना चाहते हैं। क्योंकि इस विषय में आपको मास्टर अर्थात पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करनी है। यह 2 साल का कोर्स होता है इसमें किसी एक विषय को डिटेल में पढ़ाया जाता है पोस्ट ग्रेजुएशन में भी आपके काम से कम 55% अंक होना चाहिए।

Step 4. एंट्रेंस एग्जाम (UGC NET) पास करें

PhD में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले संस्थान द्वारा निर्धारित प्रवेश परीक्षा पत्र UGC NET को पास करना होगा तभी आप पीएचडी करने के लिए पात्र होंगे। यदि आपने पोस्ट ग्रेजुएशन में मन लगाकर पढ़ाई किया होगा तो इस एग्जाम को पास करने में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी, क्योंकि UGC NET का एग्जाम पोस्ट ग्रेजुएट और ग्रेजुएशन के बेस पर ही लिया जाता है।

Step 5. इंटरव्यू पास करें

जब आप प्रवेश परीक्षा को पास कर लेते हैं तो संस्थान द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा यहां पर आपसे आपके कोर्स, आपके चरित्र, आपने कौन-कौन से रिसर्च किए हैं और आपका अनुभव किया है। इससे संबंधित कई प्रश्न पूछे जाएंगे इसलिए 15 से 20 दिन इंटरव्यू क्लियर करने की तैयारी कीजिए।

Step 6. PhD की पढ़ाई पूरी करें

इंटरव्यू की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद यूनिवर्सिटी द्वारा एक मेरिट लिस्ट जारी की जाती है इसमें उम्मीदवारों का नाम, कॉलेज का नाम और पीएचडी कोर्स की जानकारी दी होती है। यदि आप आपका नाम भी UGC NET द्वारा जारी किए गए कट ऑफ लिस्ट में आ जाता है तो पीएचडी की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि PhD Kitne Saal Ki Hoti Hai , यह कोर्स 3 से 6 साल की होती है यह आप पर निर्भर करता है कि आप इस कोर्स को कितने साल में पूरा करते हैं।

पीएचडी की तैयारी कैसे करे | PhD Ki Tayari Kaise Kare

PhD करने के बाद आपका भविष्य सुधर जाएगा इसलिए इस कोर्स की तैयारी करते समय आपको विशेष ध्यान रखना है पीएचडी की तैयारी करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करें:-

  • जैसा कि आप जानते हैं पीएचडी करने के लिए UGC NET प्रवेश परीक्षा को पास करना अनिवार्य है इसलिए पिछले 67 सालों के प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर को हल करें।
  • आप अपने शिक्षक, सीनर जिन्होंने पीएचडी कर रखा है या कर रहे हैं उनसे सहायता लें।
  • पीएचडी के लिए विषय को चुनते समय विशेष ध्यान रखें यदि आपको विषय चुनने में कोई दिक्कत आ रही है तो अपने अध्यापक की सलाह जरूर लें।
  • आप कौन से कॉलेज से पीएचडी करना चाहते हैं और आपका विषय क्या होगा इसका खास ध्यान रखें।
  • पीएचडी की प्रवेश परीक्षा को पास करने के लिए ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएशन के समय से ही तैयारी करना शुरू कर दीजिए।

पीएचडी के बाद करियर ऑप्शन

PhD कोर्स करना इतना आसान नहीं है जितना सुनने में लगता है जब आप इस कोर्स में एडमिशन ले रहे होंगे तो आपकी आयु कम से कम 25 वर्ष होगी, और पीएचडी कोर्स को करने में काम से कम 3 से 6 सालों का लगता है। इस दौरान आप अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण समय को पीएचडी कोर्स करने में लगाते हैं इसलिए आपको गंभीर होकर पढ़ाई करना है।

एक बार जब आप PhD अच्छे नंबरों से पास कर लेते हैं तो इसके बाद करियर के कई ऑप्शन मौजूद होते हैं। आप किसी भी यूनिवर्सिटी/कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर काम करके ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के विद्यार्थियों को पढ़ सकते हैं।

प्रोफेसर की सैलरी काफी अच्छी होती है और इनका जॉब प्रोफाइल भी सबसे बेहतर होता है PhD करके आप अपनी किताब, बायोग्राफी भी प्रकाशित कर सकते हैं। पीएचडी कोर्स पूरा होने के बाद आप अपने नाम के आगे डॉक्टर लगा सकते हैं जिससे आपका रुतबा भी बढ़ेगा ।

ये आर्टिकल भी पढ़ें-

Ph.D. में Admission कैसे लेAIIMS में Admission कैसे ले
PhD के लिए Best Collegesएनआईटी क्या है? 
पीएचडी की फीस कितनी हैDoctor कैसे बने

Conclusion

दोस्तों, इस आर्टिकल के माध्यम से पीएचडी कितने साल का कोर्स होता है? (PhD Kitne Saal Ki Hoti Hai), पीएचडी की तैयारी कैसे करें? पीएचडी करने के लिए क्या करना पड़ता है? जैसे सभी सवालों के जवाब दिए हैं। मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट के माध्यम से आपको पीएचडी कोर्स से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होगी।

लेकिन यदि आपका कोई भी प्रश्न हो तो निश्चित होकर आप कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सारे सवालों के जवाब जरूर देंगे और इस आर्टिकल को अपने उन दोस्तों तक जरूर शेयर कीजिए जो PhD Kya hai या PhD kaise karte hai आदि सवालों का जवाब जानना चाहते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

पीएचडी कितने साल का कोर्स होता है?

पीएचडी कोर्स 3 से 6 साल का होता है इस कोर्स को पूरा करने के लिए ज्यादातर समय रिसर्च या एनालिसिस में जाता है। इसलिए अधिकतर उम्मीदवारों को पीएचडी की पढ़ाई पूरी करने में 4 से 5 सालों का समय लग जाता है।

पीएचडी के बाद सैलरी कितनी होती है?

पीएचडी करने के बाद आपकी सैलरी कॉलेज और आपकी सब्जेक्ट के प्रोफेसर हैं इस पर निर्भर करता है। सामान्यता एक असिस्टेंट पीएचडी प्रोफेसर की सैलरी 4 से 5 लाख रुपए सालाना होती है।

क्या मैं 2 साल में पीएचडी पूरा कर सकता हूं?

2 साल में पीएचडी कोर्स पूरा करना सरल कार्य नहीं है। लेकिन कुछ विशिष्ट छात्र एक से दो सालों में ही पीएचडी कर लेते हैं, यदि आप एक दुर्लभ और प्रभावशाली व्यक्ति हैं तो संभावना है कि आप दो सालों में पीएचडी जैसा कोर्स पूरा कर ले ।

किस पीएचडी में ज्यादा स्कोप है?

एक रिसर्च के अनुसार प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी), इंजीनियरिंग, डाटा साइंटिस्ट, रिसर्च एंड डेवलपमेंट जैसे फील्ड में पीएचडी करने पर जॉब की संभावना काफी है बढ़ जाती है।

Leave a Comment