एनआईटी क्या है? एनआईटी में एडमिशन कैसे ले | NIT Me Admission Kaise Le

NIT Me Admission Kaise Le : IIT के बाद सबसे ज्यादा युवा NIT में एडमिशन लेना चाहते हैं क्योंकि बेहतर करियर विकल्प किसको नहीं चाहिए और युवाओं का रुझान हमेशा से ही इंजीनियरिंग में रहा है। यदि आप भी NIT से इंजीनियरिंग करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें यहां पर हम NIT Me Admission Kaise Le इससे संबंधित पूरी।जानकारी देने जा रहे हैं।

IIT, NIT का नाम आप सभी ने जरूर सुना होगा यदि आप किसी कारणवश आईआईटी में एडमिशन नहीं ले पाते हैं तो आईआईटी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि यहां का प्लेसमेंट रेशों भले ही आईआईटी की तुलना में काम हो लेकिन अन्य इंस्टीट्यूट के मुकाबले काफी बेहतरीन माना जाता है NIT में पढ़ने वाले लगभग 95% उम्मीदवारों का लाखों में पैकेज लगता है।

दोस्तों आपको तो पता ही है आज के समय में आईआईटी में एडमिशन लेना कितना मुश्किल हो गया है देश का लगभग हर दूसरा युवक आईआईटी की तैयारी में लगा हुआ है कितना अधिक कंपटीशन होने के बावजूद आईआईटी कॉलेज की संख्या बहुत सीमित है इसलिए आप NIT की तैयारी कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं NIT Kya Hai और NIT में Admission कैसे मिलता है।

एनआईटी क्या होता है | NIT Kya Hota Hai

National Institute of Technology जिसे शॉर्टकट में NIT के नाम से जाना जाता है इसकी स्थापना 1951 में की गई थी यह एक इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थान है। विद्यार्थी अपना भविष्य सुनहरा बनाने के लिए एनआईटी से इंजीनियरिंग की शिक्षा पूरी करते हैं वर्तमान समय में पूरे भारत में लगभग 32 NIT मौजूद हैं देशभर में करोड़ उम्मीदवार हर साल NIT का एंट्रेंस एग्जाम देते हैं परंतु कुछ हजार बच्चे ही एनआईटी के एग्जाम को पास कर पाते हैं।

NIT Me Admission Kaise Le
NIT Me Admission Kaise Le

आईआईटी के बाद एनआईटी दूसरा सबसे सफल इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थान है यदि विद्यार्थियों का एडमिशन IIT में नही हो पता है तो उनकी यह इच्छा रहती है किसी तरह NIT में उनका एडमिशन हो जाए तो चलिए जानते हैं एनआईटी में एडमिशन लेने के लिए क्या करना होता है और कैसे आप एनआईटी के एंट्रेंस एग्जाम को पास कर सकते हैं।

 एनआईटी का फुल फॉर्म | NIT Full Form in Hindi

एनआईटी को हिंदी में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के नाम से जाना जाता है NIT का Full Form इंग्लिश में भी  “National institute of Technology” है।

ये आर्टिकल भी पढ़ें-

बी.एड (B.Ed.) में एडमिशन कैसे लेंजर्नलिस्ट कैसे बने
Ph.D. में Admission कैसे लेNCC में एडमिशन कैसे लें
IIM में एडमिशन कैसे लेंDoctor कैसे बने

NIT में एडमिशन लेने की योग्यता

जैसा कि आपको पता है एनआईटी इंजीनियरिंग के लिए टॉप इंस्टिट्यूट है इसलिए यहां हर कोई एडमिशन लेना चाहता है। एनआईटी में एडमिशन लेने के लिए कुछ पात्रता मापदंड निर्धारित किए गए हैं एनआईटी में एडमिशन लेने के लिए इन सभी पात्रता मापदंडों को पूरा करना अनिवार्य है।

  • NIT में दाखिला प्राप्त करने के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा में काम से कम 75% तक होनी चाहिए।
  • एनआईटी में एडमिशन लेने के लिए 12वीं की परीक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ जैसे विषय से होना अनिवार्य है।
  • एनआईटी में एडमिशन लेने के लिए एनआईटी की एंट्रेंस एग्जाम JEE Mains को पास करना होगा।
  • JEE Mains की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है यदि आप इस एग्जाम को पास करना चाहते हैं तो 11वीं से ही अपनी तैयारी शुरू कर दीजिए।

एनआईटी में एडमिशन कैसे ले | NIT Me Admission Kaise Le

एनआईटी में एडमिशन लेने के लिए NIT के एडमिशन की प्रक्रिया के बारे में आपको पता होना चाहिए काफी विद्यार्थियों को एनआईटी में एडमिशन कैसे लें यह नहीं पता होता है। इसलिए वह समय पर एनआईटी में एडमिशन नहीं ले पाते हैं तो चलिए जानते हैं NIT Me Admission Kaise Le और NIT में एडमिशन लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है।

  • एनआईटी में एडमिशन लेने के लिए 12वीं की परीक्षा में कम से कम 75% तक होने चाहिए।
  • जब आप 12वीं की परीक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ जैसे विषय में पास कर लेते हैं तो आप NIT के एंट्रेंस एग्जाम में बैठने के लिए पात्र हैं।
  • NIT साल में दो बार JEE Mains की परीक्षा आयोजित करवाती है आपको इस एग्जाम की बहुत अच्छे से तैयारी करनी है।
  • जब आप JEE Mains की परीक्षा पास कर लेंगे तो NIT से आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।
  • इंटरव्यू में आप अपने सभी डॉक्यूमेंट साथ ले जाइए ताकि साथ ही आपका डॉक्यूमेंट भी वेरीफाई हो जाए
  • इसके बाद आपके रैंक के अनुसार कॉलेज और NIT कोर्स मिल जाएगा।

NIT द्वारा करवाए जाने वाले कोर्स

 National Institute of Technology इंजीनियरिंग ही नहीं बल्कि कई प्रोफेशनल कोर्स भी करवाती है आप आप चाहे तो NIT से MBA, MCA या PhD जैसे प्रोफेशनल कोर्स भी कर सकते हैं नीचे हमने NIT द्वारा करवाए जाने वाले सभी कोर्स के बारे में बताया है।

Course NameDuration
B.Tech4 Years
M.Tech2 Years
B.Arch5 Years
M.Arch2 Years
MCA2 Years
MBA2 Years
B.Tech & M.Tech Integrated Course5 Years
M.Sc Course2 Years
P.hd Course5 Years

NIT में Admission के लिए आवश्यक दस्तावेज

NIT का फॉर्म भरने के लिए आपके पास नीचे बताए गए सभी दस्तावेज होनी चाहिए यदि इनमें से कोई भी दस्तावेज आपके पास नहीं है तो आपका NIT में ऐडमिशन रुक सकता है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • कक्षा 10वीं की मार्कशीट
  • कक्षा 12वीं की मार्कशीट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • कैरेक्टर सर्टिफिकेट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदन फॉर्म
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

NIT और IIT में क्या अंतर है?

भारत में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए दो इंस्टिट्यूट IIT और NIT बहुत ज्यादा पॉपुलर है सभी विद्यार्थियों का सपना इन दोनों में से किसी एक इंस्टीट्यूट से पढ़ने का होता है बहुत से विद्यार्थियों को आईआईटी और एनआईटी के बीच अंतर नही पता होता है तो चलिए NIT और IIT में क्या अंतर है यह जानते हैं।

NIT और IIT दोनों ही अलग-अलग इंस्टिट्यूट है और दोनों में एडमिशन लेने की नियम और शर्तें एक दूसरे से भिन्न है। हालांकि दोनों ही इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा IIT और NIT दोनों का ही एंट्रेंस एग्जाम भारत का सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है।

आईआईटी भारत का सर्वोच्च प्रौद्योगिकी संस्थान है और वही NIT भारत का दूसरा सर्वोच्च प्रौद्योगिकी संस्थान है यदि आप IIT mains की परीक्षा पास कर लेते हैं तो बिना किसी परेशानी के NIT में एडमिशन ले सकते हैं लेकिन वही IIT में एडमिशन लेने के लिए IIT mains और JEE एडवांस (एंट्रेंस एग्जाम) को पास करना होता है।

भारत के प्रमुख NIT संस्था कौन से है?

पूरे देश भर में केवल 32 एनआईटी संस्थान है यदि आप इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको एनआईटी के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी अभी से ही शुरू कर देनी चाहिए सभी इंजीनियरिंग करने वाले विद्यार्थियों का सपना NIT जैसे इंस्टीट्यूशन से पढ़ने का होता है।

  1. NIT Orissa
  2. NIT Kerala
  3. NIT Tamil Nadu
  4. NIT Karnataka
  5. NIT Telangana
  6. NIT Haryana
  7. NIT Motilal Nehru University, Prayagraj
  8. NIT Jaipur, Rajasthan
  9. NIT Sardar Vallabhbhai Patel, Surat, Gujarat
  10. NIT Nagpur, Maharashtra
  11. NIT Puducherry
  12. NIT Meghalaya
  13. NIT Sikkim
  14. NIT Mizoram
  15. NIT Uttarakhand
  16. NIT Srinagar
  17. NIT Maulana Azad,Bhopal,MP
  18. NIT Dr.Bhimrao Ambedkar University, Jalandhar Punjab
  19. NIT Agartala
  20. NIT Raipur,Chhattisgarh
  21. NIT Durgapur,West Bengal
  22. NIT Goa
  23. NIT Jamshedpur
  24. NIT Patna,Bihar
  25. NIT Delhi
  26. NIT Motilal Nehru National Institute of Technology
  27. NIT Silchar
  28. NIT Yupia
  29. NIT Dimapur
  30. NIT Tadepalligudem

अंतिम शब्द

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने NIT Kya Hota Hai in Hindi, NIT Me Admission Kaise Le, NIT Mein Kaun Kaun Se Course Hote Hain, NIT Ki Fees Kitni Hai होती है एवं NIT से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। लेकिन फिर भी यदि हमसे कुछ छूट गया है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं ताकि विद्यार्थियों को NIT की पूरी जानकारी मिल सके।

मैं आशा करता हूं कि आपको इस पोस्ट से कुछ ना कुछ जरूर मदद मिली होगी यदि आपका कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को उन लोगों तक जरूर शेयर कीजिए जो NIT Me Admission Kaise Le यह जानना चाहते हैं।

यदि आप एक स्टूडेंट हैं और शिक्षा से संबंधित सही गाइडेंस प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी mystudentshelpline.com पर विजिट करते रहे यहां पर हम प्रतिदिन शिक्षा से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों की मदद हो सके, धन्यवाद।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

एनआईटी में प्रवेश पाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?

एनआईटी में प्रवेश पाने के लिए 12वीं में साइंस स्ट्रीम में कम से कम 75% अंक होने चाहिए और उम्मीदवारों को NIT का एंट्रेंस एग्जाम जेईई मेन को पास करना होता है यह राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो ऑनलाइन लिया जाता है।

एनआईटी के लिए क्या योग्यता चाहिए?

एनआईटी में एडमिशन लेने की योग्यता NIT की प्रवेश परीक्षा जेईई मेन को पास करना होता है इस परीक्षा को National Testing Agency द्वारा आयोजित किया जाता है।

एनआईटी में कितनी सीटें होती हैं?

देश भर में लगभग 32 एनआईटी है जिनमे लगभग 23954 सीटें हैं।

एनआईटी कॉलेज की फीस कितनी है?

एनआईटी कॉलेज की फीस कॉलेज और कोर्स के अनुसार अलग-अलग होती है जैसे एनआईटी सिलचर में बीटेक की फ़ीस 81000 रुपए है तो वही एनआईटी राउरकेला में 1 साल की फीस 168000 रुपए है।

एनआईटी की सैलरी कितनी होती है?

एनआईटी की सैलरी उम्मीदवारों के पैकेज पर निर्धारित होता है आमतौर पर एक नीत की सैलरी 20 से 30 लाख रुपए सालाना होता है।

Leave a Comment