जर्नलिस्ट कैसे बने? पत्रकार के लिए कौन सी पढ़ाई या कोर्स करना पड़ता है?

आज के इस डिजिटल युग के समय में भारत में जर्नलिज्म,पत्रकारिता, मीडिया और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में सबसे तेजी से बढ़ते हुए देशो में से एक है। वर्तमान वक्त में अपने देश में 900 से अधिक निजी न्यूज़/टीवी चैनल मौजूद हैं. इस समय जर्नलिस्ट बनना एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है। आजकल के युवाओं का रुझान इस क्षेत्र की तरफ बढ़ता ही जा रहा है.

बहुत सारे छात्र-छात्राएं जर्नलिस्ट, पत्रकारिता में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और एक सफल जर्नलिस्ट बनने का भी सपना देखते हैं।

Journalist Kaise Bane?

अगर आप जर्नलिस्ट या पत्रकार बनना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पत्रकारिता में Graduation और Post – Graduation की डिग्री प्राप्त करनी होगी. इसके लिए मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से 12वीं के बाद Bachelor of Journalism and Mass Communication (BJMC) का कोर्स कर सकते हैं, यदि आप चाहे तो इसमें पोस्ट ग्रेजुएट भी कर सकते हैं।

न्यूज़ रिपोर्टर एक बहुत ही प्रचलित फेमस पद होता है जिसे पत्रकार, जर्नलिस्ट भी कहा जाता है. न्यूज़ रिपोर्टर या पत्रकार, मीडिया जिसे डेमोक्रेसी का चौथा स्तंभ कहा जाता है। देश दुनिया की हर छोटी बड़ी खबरों देश दुनिया की आम जनता तक पहुंचाना उनके कार्य होता है।

1839 में लंदन इंग्लैंड के रहने वाले अंग्रेजी लेखक एडवर्ड बुलवर लिटन द्वारा लिखा गया यह लाइन यह कहती है कि “कलम तलवार से ज्यादा ताकतवर होती है” सत्य भी हैं, एक पत्रकार की छोटी सी भी खबर, बड़ी से बड़ी भ्रष्टाचारी सत्ता को हिला कर रख देती है.

Journalist कैसे बने, विस्तार से जानना चाहते हैं, तो इस लेख पूरा पढ़ें।

Media Industry को दो अलग भागों में बांटा गया है

आज के समय में सभी प्रतिष्ठित न्यूज पेपर टीवी चैनल और मीडिया हाउस इंटरनेट पर भी अपनी जगह बना चुके हैं. सभी लोग ऑनलाइन मीडिया या वेबसाइट की मदद से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं जिससे हर आम इंसान आसानी से अपने लैपटॉप या मोबाइल पर देख सकते हैं.

आप सभी के जानकारी के लिए बता दें कि पत्रकारिता (Journalism) Media Industry (मीडिया इंडस्ट्री) के अंतर्गत आता है. Media Industry को दो भागों में बांटा गया है. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया, आप सभी इन दोनों में से किसी भी जर्नलिस्ट बनने के बाद नौकरी कर सकते हैं.

  • Print Media- इसमें अखबार, मैगजीन और पत्र पत्रिकाएं आती हैं.
  • Electronic Media- इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ऑनलाइन न्यूज़ चैनल, टीवी न्यूज़ चैनल पर न्यूज वेबसाइट आते हैं.

Print Media इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की तुलना में जनसंचार का पुराना पुराना माध्यम है जबकि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नया ज्यादा विकसित है.

जर्नलिज्म क्या हैं?

जर्नलिज्म का हिंदी में मतलब ‘पत्रकारिता’ होता है। जिसमें न्यूज पेपर और पत्र-पत्रिकाओं के लिए न्यूज़ एकत्र करने लिखने या टेलीविजन पर समाचार के बारे में बात करना शामिल होती है.

पत्रकारिता का अर्थ तथ्य के आधार पर वर्तमान समय में हो रही घटनाओं पर रिपोर्ट बनाना और लोगों तक पहुंचना है, पत्रकारिता में देश के विभिन्न मुद्दों, दैनिक समाचार सूचना और अन्य जानकारी कोई इकट्ठा कर वेबपोर्टल, मैगज़ीन, टीवी न्यूज़ चैनल आदि पर प्रकाशित किया जाता है।

जर्नलिज्म कितने प्रकार का होता है?

Journalist कैसे बने, जानने के साथ यह जानना जरूरी है कि जर्नलिज्म कितने प्रकार के होते हैं,जो नीचे दिए हुए हैं।

  • प्रिंट जर्नलिज्म
  • डिजिटल जर्नलिज्म
  • स्पोर्ट्स जर्नलिज्म
  • डेबलायड जर्नलिज्म
  • डेवलपमेंटल जर्नलिज्म
  • ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
  • फोटो जर्नलिज्म
  • इनवेस्टिगेटिव जर्नलिज्म

जर्नलिस्ट/न्यूज़ रिपोर्टर कौन होते हैं?

पत्रकारिता के क्षेत्र में न्यूज़ रिपोर्टर या जर्नलिस्ट को एक बहुत जरूरी घटक कह सकते हैं। इस क्षेत्र में इनका बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है.

पत्रकार उन्हें कहते हैंजो सामाजिक मुद्दे, समसामयिक घटनाएं और खबरों की सूचना इकट्ठी करते हैं और अलग-अलग माध्यमों के मदद से उन ख़बर को आम इंसान तक पहुंचाते हैं.

एक पत्रकार ही है, जो जनता को देश दुनिया की जरूरी जानकारी से अवगत या रूबरू कराता है. जर्नलिस्ट का काम है कि वह सरकार से विपक्ष की तरह सवाल पूछे, सरकार पलटने तककी ताकत एक जर्नलिस्ट में होता है।

विश्व भर में खेल, राजनीति, मुवी इंडस्ट्री आदि क्षेत्र में हर दिन विभिन्न घटनाएं घटित होती रहती हैं. घर बैठे कि हम सारी सूचना प्राप्त कर लेते हैं. इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका जर्नलिस्ट ही निभाते जो हर छोटी बड़ी और जरूरी सूचना भी हमें प्रदान करते हैं.

जर्नलिस्ट कितने प्रकार के होते हैं?

खबरों को सभी जगह पहुंचाने के लिए न्यूज़ रिपोर्टर के विभाग को अलग-अलग क्षेत्र में बांटा गया है. लेकिन वह अपने विभाग के लिए भी कार्य करता है. पहले जरनल रिपोर्टिंग, जिसमें भाषण, समारोह और कार्यक्रम कवर करने का कार्य किया जाता है.

दूसरी विशेष रिपोर्टिंग होती है, इसका क्षेत्र बहुत ही बड़ा होता है. इसके अंतर्गत राजनीतिक, खेल, व्यापार, अदालत, मूवी और सांस्कृतिक गतिविधियां आती है.

राजनीतिक रिपोर्टिंग (Rajnitik Journalist)- इसमें सांसद, मंत्रालय, विधानसभा, प्रेस कॉन्फ्रेंस, राजनीतिक पार्टियों और उनके नेता तथा दूसरे देशों की राजनीतिक गतिविधियों पर नजर रखने का काम किया जाता है.

एग्रीकल्चर रिपोर्टिंग (Agriculture Journalist)- एक एग्रीकल्चर जर्नलिस्ट का मुख्य रूप से कृषि, भूमि, फसलों की बढ़ती और घटती कीमतों या खेती में लागू होने वाली हत्या आधुनिक कृषि पद्धतियों के बारे में न्यूज़ कवर करना कर करना होता है।

सोशल मीडिया रिपोर्टिंग (Social Media Journalist)- सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जर्नलिस्ट विश्व भर से न्यूज़ या खबर एकत्रित करते हैं और अपने पाठकों को फेसबुक ट्विटर या इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म के माध्यम से उपलब्ध कराते हैं.

अपराध रिपोर्टिंग (Crime Journalist)- जो खबर रिपोर्टर अपराध से संबंधित न्यूज़ लोगों तक पहुंचने का काम करते हैं उन्हें CRPC, IPBC के विषय में अच्छे से ज्ञान होना चाहिए। इसके साथ ही उनके पुलिस महकमें में अच्छी पहचान हो तो बहुत ही फायदेमंद होगा।

फिल्म और सांस्कृतिक रिपोर्टिंग (Movie Our culturalJournalist)- सांस्कृतिक और मूवी न्यूज़ को कवर करने का काम एक न्यूज़ रिपोर्टर करते हैं लेकिन इसमें कार्य करने के लिए रिपोर्टर को टीवी और सिनेमा से जुड़ी सभी छोटी बड़ी और आवश्यक बातों का जानकारी होना जरूरी होता है, और देश विदेश के संगीत, नृत्य और संस्कृत कार्यक्रमों की जानकारी भी प्राप्त होनी चाहिए।

जर्नलिस्ट की कुछ महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां

Journalist Kaise Bane – यह भी जानने के साथ साथ जरूरी है कि आप जर्नलिस्ट की ड्यूटी और महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां के बारे में भी जानना चाहिए जर्नलिस्ट की कुछ विषय से जिम्मेदारी नीचे दी गई है-

  • रिपोर्टिंग करने से पहले पूरी तरह सही जानकारी को एकत्रित करना और वेरीफाई करना एनालाइज करना जरूरी है.
  • पढ़ने वाले के पर्सपेक्टिव को ध्यान में रखते हुए न्यूज़ को लिखना.
  • न्यूज़ को प्रसारण या पब्लिश करना.
  • जर्नलिज्म की नीति को फॉलो करना.
  • मुख्य संपादक, प्रोड्यूसर, रिपोर्टर आदि सभी के साथ सहयोग करना.
  • साक्षात्कार लेना, रिसर्च सोर्सेस से संपर्क करना.
  • ऑडियो रिकॉर्डिंग और इनफॉर्मेटिव नोट्स कमेंट को बनाये रखना।

जर्नलिस्ट या पत्रकारों के अधिकार

एक जर्नलिस्ट या मीडिया कर्मी का वही अधिकार है जो भारत में एक आम नागरिक का होता है, पत्रकार के पास बहुत से संवैधानिक अधिकार होता है.

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, प्रश्न पूछने का अधिकार, सरकार से उसकी नीति और कार्यक्रम जानने अधिकार, सरकार और विपक्ष दोनों को अपने प्रश्नों द्वारा और सहज करने का अधिकार इत्यादि है.

जर्नलिस्ट बनने के लिए कुछ जरूरी Skill

यदि आप पत्रकार बनने की चाहत रखते हैं तो जुनून के साथ कुछ स्किल भी होनी चाहिए जिससे आप एक अच्छे जर्नलिस्ट बन पाएंगे नीचे कुछ जरूरी स्किल्स Skill दी गई है.

  • आपके भाषा पर नियंत्रण होनी चाहिए।
  • आप में उत्साह, आत्मविश्वास, धैर्य और जिद होनी चाहिए।
  • आपका मन हमेशा जिज्ञासु यानी आपमें हमेशा कुछ जानने की इच्छा जागृत होनी चाहिए।
  • एक न्यूज़ रिपोर्टर में अच्छी राइटिंग स्किल होनी चाहिए।
  • आप में अच्छा संचार कौशल होना चाहिए।
  • आप हमें बदलती और कठिन परिस्थितियों के अनुकूल और सहिस्नुता भाव होनी ही चाहिए।
  • न्यूज़ रिपोर्टर को एक या दो से अधिक भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए।।
  • विभिन्न भावनाओं और जीवन शैली के प्रति संवेदनशीलता होनी चाहिए।
  • आप में तथ्य और कल्पना के बीच अंतर करने की क्षमता होनी चाहिए।
  • एक पत्रकार को कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज होना जरूरी है।
  • संस्कृति, धर्म, राजनीतिक, सामाजिक और वर्तमान मामलों जैसे विभिन्न क्षेत्र के बारे में गहराई से ज्ञान होना जरूरी है।

जर्नलिस्ट/ न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए करें यह कोर्स ?

जर्नलिस्ट कैसे बनें, न्यूज रिपोर्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करें. न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए आपको 10 + 2 पास करने के बाद जर्नलिज्म की पढ़ाई करनी पड़ती है.

इसका लाभ यह है कि आप इस क्षेत्र में आने से पहले ही कई विशेष जानकारियां और बारीकियो के बारे में समझ सकते हैं। जिसमें आपको संबंधित क्षेत्र में प्रवेश करना और यहां काम करना आसान हो जाता है.

आइए जानते हैं कि जर्नलिस्ट या पत्रकार बनने के लिए कौन सा कोर्स किया जाए.

Graduation Degree Course (स्नातक/ ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स हेतु)

  1. बैचलर डिग्री एंड मास कम्युनिकेशन
  2. BA इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
  3. बीएससी इन मास कम्युनिकेशन
  4. बीए इन जर्नलिज्म
  5. बैचलर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म

Diploma Course in Journalism (डिप्लोमा कोर्स पत्रकारिता में)

  1. डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन
  2. डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
  3. डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
  4. डिप्लोमा इन वेब मीडिया या ऑनलाइन मीडिया
  5. डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
  6. डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया

PG Degree Course in Journalism (पीजी डिप्लोमा कोर्स)

  1. PG डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
  2. पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेश
  3. पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन
  4. पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
  5. एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म
  6. पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म

जर्नलिज्म कोर्स किस कॉलेज या इंस्टीट्यूट से करें ?

हमारे देश में जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई करने के लिए बहुत सारे कॉलेज या इंस्टिट्यूट है. जिसमें प्राइवेट और सरकारी संस्थान मौजूद है यदि आप भी न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते हैं.

आपको भी किसी संस्थान में प्रवेश लेना होगा, आप सभी के सुविधा के लिए वर्तमान समय में पत्रकारिता की शिक्षा से जुड़े अच्छे और गुणवत्तापूर्ण इंस्टिट्यूट के बारे में बता रहे हैं. वर्ष 2022 में टॉप 20 पत्रकारिता और जनसंचार के कॉलेज/ इंस्टिट्यूट की सूची नीचे दिए गए हैं.

  • भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी), नई दिल्ली
  • एजेके मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
  • सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया एंड कम्युनिकेशन, पुणे
  • मीडिया और संचार अध्ययन विभाग सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय, पुणे
  • जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशंस, मुंबई
  • मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन एमएएचई, मणिपाल
  • मीडिया अध्ययन विभाग क्राइस्ट (मानित विश्वविद्यालय), बैंगलोर
  • भारतीय पत्रकारिता एवं न्यू मीडिया संस्थान, बैंगलोर
  • मनोरमा स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन (MASCOM), कोट्टायम
  • एमिटी स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन नोएडा
  • पत्रकारिता विभाग माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल
  • मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज, चेन्नई
  • किशिनचंद चेलाराम कॉलेज, मुंबई
  • सामाजिक संचार मीडिया विभाग सोफिया श्रीमती मनोरमा देवी सोमानी कॉलेज, मुंबई
  • सेंट जोसेफ कॉलेज (स्वायत्त), तिरुचिरापल्ली
  • मीडिया अध्ययन विभाग जैन (डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी), बैंगलोर
  • एपीजे इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली
  • जागरण स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन, भोपाल
  • सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ कम्युनिकेशन, कोट्टायम
  • स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, नोएडा
  • टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज

जर्नलिज्म कोर्सेज के लिए टॉप विदेशी यूनिवर्सिटी की लिस्ट नीचे दिए गये हैं.

जहां से आप अच्छी एजुकेशन प्राप्त कर एक बेहतरीन जर्नलिस्ट बनने के सफर की प्रारंभ कर सकते हैं।

  • मेसाचुसेट्स प्रौद्योगिक संस्थान
  • हावर्ड यूनिवर्सिटी
  • ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय
  • बोस्टन विश्वविद्यालय
  • यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन
  • स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय
  • येल विश्वविद्यालय
  • मिशिगन यूनिवर्सिटी
  • यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्केले
  • लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स और राजनिति विज्ञान

जर्नलिस्ट बनने के लिए न्यूनतम योग्यता कितनी होनी चाहिए।

जर्नलिस्ट बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण योग्यताएं आवश्यक होनी चाहिए, जिसमें कुछ एजुकेशनल स्तर और कुछ व्यक्तित्व से संबंधित योग्यताएं होती है. इन्हें आप सभी लेख में जानेंगे।

उम्मीदवार को पत्रकारिता /जर्नलिज्म से से संबंधित पाठ्यक्रम को पूरा करना होगा।

जर्नलिज्म का कोर्स को करने के लिए 12वीं में पास होने के साथ-साथ 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।

पत्रकारिता यदि आप पोस्ट ग्रेजुएशन करने के इच्छुक है तो आपको ग्रेजुएशन/ स्नातक में कम से कम 50% होना जरुरी हैं।

अगर आप किसी विदेशी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के इच्छुक हैं तो –

आप सभी का IELTS स्कोर 6.5 या इससे अधिक होना चाहिए।

TOEFL स्कोर 90 या फिर उससे अधिक होना चाहिए।

कुछ विश्वविद्याल में (विदेश में) Journalism की पढाई करने के लिए उम्मीदवारों को SOP, LOR की मांग भी कर दी जाती है।

Journalism में Master Degree पाने के लिए उम्मीदवारों से GRE Score की भी मांग की जाती हैं।

ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. पासपोर्ट साइज फोटो
  2. 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
  3. स्कैन किया हुआ हस्ताक्षर
  4. वैध ईमेल आईडी
  5. जन्म प्रमाण पत्र
  6. वैध मोबाइल नंबर
  7. पहचान प्रमाण- पैन कार्ड, वोटर कार्ड, आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस आदि।

Application Process (आवेदन प्रक्रिया)

Journalist कैसे बने, जानने के साथ विश्वविद्यालय में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जनना भी बहुत जरूरी है जो इस प्रकार हैं –

भारतीय विश्वविद्यालय में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

चरण 1. सबसे पहले अपनी चुनी हुई विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चरणबद्ध तरीके से रजिस्ट्रेशन करें।

चरण 2. विश्वविद्यालय के वेबसाइट में पंजीकरण के बाद आपको एक पासवर्ड और यूजर में प्राप्त होगा।

चरण 4. फिर से वेबसाइट में साइन इन करने के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें, जिसे आप करना चाहते हैं।

चरण 5. अब आप अपने शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ ऑनलाइन आवेदन फार्म भरें।

चरण 6. इसके बाद आवेदन फॉर्म सबमिट करें और आवेदन शुल्क जमा करें।

चरण 7. यदि ऐडमिशन प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें, और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की इंतजार करें।

चरण 8. प्रवेश परीक्षा के अंकों के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

दुनिया के पॉपुलर पत्रकार

Journalist कैसे बने, जानने के बाद विश्व के पॉपुलर पत्रकारों की लिस्ट

  • वाल्टर क्रोनकाइट
  • पीटर जेनिंग्स
  • वेरोनिका गुएरिन
  • क्रिस्टियन अमनपुर
  • केट एडी
  • हू शुलि
  • रॉबर्ट फिस्की
  • सामी अल हज्जो
  • हंटर एस थॉम्पसन
  • अन्ना पोलितकोवस्काया

भारत के लोकप्रिय पत्रकार

Journalist कैसे बनें जानने के बाद भारत के लोकप्रिय पत्रकारों लिस्ट

  • रजत शर्मा
  • करण थापरी
  • आरके लक्ष्मण
  • विनोद दुआ
  • प्रणय रॉय
  • श्वेता सिंह
  • बोरिया मजूमदार

भारत के शीर्ष मीडिया कंपनी

एक पत्रकार बन जाने के बाद छात्र पत्रकारिता करने के लिए भारत के इन चुनिंदा मीडिया कंपनियों में काम कर सकते हैं।

  • हिंदुस्तान टाइम्स
  • बीबीसी समाचार
  • ABP न्यूज़
  • एनडीटीवी इंडिया
  • आज तक
  • इंडिया टीवी
  • न्यूज 18 इंडिया
  • द हिन्दू
  • आउटलुक
  • इंडिया टुडे ग्रुप
  • एनडीटीवी
  • सुदर्शन न्यूज़

नौकरी प्रोफाइल्स और सैलरी

एक जर्नलिस्ट की वेतन का कुछ कारक होते हैं जैसे– संस्था शिक्षा और अनुभव के आधार पर निर्भर करती हैं। एक जर्नलिस्ट को सालाना औसत सैलरी कितनी दी जाती है, नीचे लिस्ट में देखें –

नौकरी प्रोफाइल्स वार्षिक औसत सैलरी (INR)

  • रिपोर्टर 4 से 16 लाख
  • एडिटर 7 से 28 लाख
  • रिसर्चर 9 से 20 लाख
  • कॉपीराइटर 3 से 12 लाख
  • फोटोजर्नलिस्ट 4 से 15 लाख
  • पब्लिक रिलेशन्स स्पेशलिस्ट 6 से 20 लाख
  • सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट 5 से 25 लाख

Leave a Comment