बी.एड (B.Ed.) में एडमिशन कैसे लें – योग्यता, फीस, सिलेबस, नौकरियां, सैलरी | B Ed Me Admission Kaise le

नमस्कार दोस्तों, टीचर की नौकरी करने में रुचि रखने वाले लोग B Ed Me Admission Kaise le यह जानना चाहते हैं। क्योंकि बीएड कोर्स करने के बाद स्कूल में टीचर की नौकरी लगने की संभावना काफी बढ़ जाती है और महिलाओं के लिए टीचर की नौकरी सबसे बेहतरीन माना जाता है इसलिए ज्यादातर लड़कियां ही B Ed करती है।

लेकिन जैसा की आप जानते है देश में बेरोजगारी की समस्या अपने चरम पर है इसलिए अब देश के युवा भी टीचर बनने के लिए बीएड में एडमिशन लेना चाहते हैं। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको B Ed Me Admission Kaise le और बीएड करने के बाद टीचर की नौकरी कैसे प्राप्त करें इसके बारे में विस्तार से बताएंगे इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

बीएड कोर्स क्या है | B Ed Course Details in Hindi

हमारे देश में अलग-अलग तरह की नौकरी प्राप्त करने के लिए अलग-अलग तरह के कोर्स करने पड़ते हैं। यदि आप शिक्षक के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको बीएड (B.Ed.) करना अनिवार्य है बिना इस कोर्स को किया आप टीचर की परीक्षा नहीं दे सकते हैं। हमारे देश का दुर्भाग्य है कि यहां के लोग सबसे बढ़िया नौकरी उसी को मानते हैं जहां कम काम करना पड़ता है या कहो तो काम ही नहीं करना पड़े।

सरकारी स्कूल के हालात तो आप सभी को पता ही है स्कूल में 5 से 6 घंटे की पढ़ाई होती है। लेकिन तब भी ज्यादातर सरकारी स्कूल में टीचर नहीं आ रहे हैं और यदि आ भी रहे हैं तो उन्हें बच्चों को पढ़ने से कोई मतलब नहीं है यही कारण है कि पिछले कुछ सालों में B Ed की तरफ लोगों का आकर्षण बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

B Ed Me Admission Kaise le
B Ed Me Admission Kaise le

आपको तो पता ही है हर चीज के सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव होते हैं लोगों के जीवन में शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि विकसित देशों में शिक्षा बिल्कुल फ्री है हमारे देश के युवा भी टीचर बनना चाहते हैं ताकि वह शिक्षक के रूप में देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकें। यदि आप भी शिक्षक के रूप में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाना चाहते हैं तो B Ed आपको अपनी सफलता की ओर एक कदम आगे ले जा सकता है।

B Ed टीचिंग के क्षेत्र के लिए प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है ग्रेजुएशन की पढ़ाई खत्म होने के बाद B Ed करने के लिए कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं यह 2 का प्रोफेशनल डिग्री कोर्स होता है। एक प्रोफेशनल टीचर बनने के लिए इस कोर्स में अलग-अलग तरह की ट्रेनिंग दी जाती है ताकि कोर्स खत्म होने के बाद ही आपकी टीचर के रूप में नियुक्ति हो सके।

आगे पोस्ट में हमने 12वीं के बाद बीएड कर सकते हैं या नहीं, B.Ed Full Form In Hindi, बीएड सिलेबस इन हिंदी pdf, बीएड कॉलेज लिस्ट, B.Ed Course Fees, B.Ed Course Duration, बीएड सिलेबस इन हिंदी pdf, B.Ed Ka Course Kitne Saal Ka Hota Hai जैसी जानकारी दी है इसलिए पोस्ट को आगे जरुर पढ़ें।

यह भी पढ़े : Doctor कैसे बने? Doctor Kaise Bane पूरी जानकारी 

बीएड फुल फॉर्म | B.Ed. Full Form In Hindi

काफी लोगों को बीएड का पूरा नाम क्या होता है और इंग्लिश में B.Ed. क्या कहते हैं यह पता नहीं है B.Ed का फुल फॉर्म नीचे बताया गया है जिसे आपको जरूर जानना चाहिए।

  • B.Ed का फुल फॉर्म हिंदी में “शिक्षा में स्नातक” होता है।
  • इंग्लिश में B.Ed. का Full Form “बैचलर ऑफ एजुकेशन” (Bachelor Of Education / B.Ed) होता है।

बीएड कोर्स के लिए योग्यता | B.Ed. Eligibility In Hindi

यदि आप B.ed करना चाहते हैं तो आपकी पात्रता इस प्रकार होनी चाहिए:-

  • आपके पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है।
  • स्नातक की डिग्री किसी भी विषय में हो सकती है।
  • ग्रेजुएशन / स्नातक की पढ़ाई में कम से कम 50% अंक होना अनिवार्य है।
  • कॉलेज के अनुसार B.Ed में दाखिला के लिए यह प्रतिशत अलग-अलग तय किया गया है।
  • B.Ed में दाखिला लेने के लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम देना होगा।
  • B.Ed में दाखिला लेने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है।

बीएड कोर्स कैसे करें | B Ed Me Admission Kaise le

टीचर के रूप में करियर बनाने वाले उम्मीदवारों को बेड कोर्स करना अनिवार्य है B.Ed में एडमिशन लेने के लिए आपको इस कोर्स के लिए पत्र होना होगा यदि आप B.ed के लिए एलिजिबल है तो आप जिस भी विषय में यह कोर्स करना चाहते हैं उसे चुने और अपनी इच्छा अनुसार किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में B.Ed के लिए आवेदन करें।

सरकारी कॉलेज से B.Ed करने के लिए प्रवेश परीक्षा देना अनिवार्य है परीक्षा देने के बाद कॉलेज द्वारा एडमिशन की मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। यदि आपका इस लिस्ट में नाम होगा तो आपको एडमिशन दे दिया जाएगा बहुत से प्राइवेट कॉलेज ऐसे हैं जहां B.Ed के लिए कोई भी प्रवेश परीक्षा नहीं ली जाती है ऐसे कॉलेज में आप अपने ग्रेजुएशन के नंबर के आधार पर एडमिशन ले सकते हैं।

बीएड की फीस की कितनी होती है | B.Ed. Course Fees In Hindi

B.Ed कोर्स की फीस कितनी होगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन से विषय में इस कोर्स को कर रहे हैं और कॉलेज सरकारी है या प्राइवेट, प्राइवेट कॉलेज की तुलना में सरकारी कॉलेज में दाखिला लेकर आप काफी सस्ते में B.Ed. कोर्स पूरा कर सकते हैं और सरकारी कॉलेज से B.Ed करने पर आपको स्कॉलरशिप भी मिलेगी।

लेकिन वही आप किसी प्राइवेट कॉलेज से B.Ed कर रहे हैं तो आपको अच्छे खासे पैसे देने पड़ सकते हैं क्योंकि सरकारी कॉलेज की तुलना में प्राइवेट कॉलेज की फीस काफी अधिक रहती है। आमतौर पर सरकारी कॉलेज से B.Ed 15 से ₹20 हजार में कर सकते हैं वही एक प्राइवेट कॉलेज से B.Ed करने पर 50 हजार से 100000 रुपए भी देने पड़ सकते हैं।

यह भी पढ़े : Ph.D. में Admission कैसे ले: फीस, योग्यता, सैलरी

बी.एड कितने साल की होता है | B.Ed kitne saal ka hota h

B.Ed कोर्स की अधिकतम अवधि 2 साल की होती है यह टीचर की प्रोफेशनल डिग्री होती है इस कोर्स को आप अपनी अच्छा अनुसार किसी भी कॉलेज से कर सकते हैं। इन दो सालों के दौरान आप शिक्षक के कई गुण सीखने हैं कोर्स के दौरान बच्चों को कैसे पढ़ना है इसके बारे में पूरी जानकारी दी जाती है B.Ed कोर्स में प्रैक्टिकल क्लासेस के साथ-साथ थ्योरी भी पढ़ाया जाता है।

बीएड सिलेबस | B.Ed. Syllabus In Hindi

अलग-अलग राज्य में बेड के लिए सिलेबस अलग-अलग हो सकता है इसलिए आप जिस भी राज्य से B.Ed करना चाहते हैं तो उसे राज्य में B.ED का सिलेबस क्या है। उसके बारे में पूरी जानकारी जरूर प्राप्त करें यदि आप उत्तर प्रदेश से B.Ed कर रहे हैं तो इस कोर्स को करने के लिए सबसे पहले एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा तभी B.Ed कोर्स करने के लिए पात्र होंगे B.Ed कोर्स का सिलेबस इस प्रकार है:-

  • सामान्य ज्ञान (GK)
  • इंग्लिश लैंग्वेज (English Language)
  • हिन्दी भाषा (Hindi Language)
  • जेनरल एप्टीट्यूड टेस्ट (General Aptitude Test)
  • रीजनिंग (Reasoning)

इसके अतिरिक्त यदि आप चाहते हैं आप B.Ed के एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे अंक से पास हो तो उसके लिए दसवीं और बारहवीं की NCRT किताबों को भी जरूर पढ़ें।

बी एड सब्जेक्ट | B.Ed. Subjects PDF In Hindi

यदि आप जानना चाहते हैं बेड कोर्स के दौरान आप कौन-कौन से सब्जेक्ट को पढ़ेंगे तो नीचे दिए गए सारणी पर अपनी नजर जरूर डालें यहां पर हमने B.Ed. Subjects PDF In Hindi की पूरी लिस्ट दी है।

जैविक विज्ञानप्राकृतिक विज्ञान
व्यापारशारीरिक शिक्षा
कंप्यूटर विज्ञानभौतिक विज्ञान
अर्थशास्त्रविशेष शिक्षा
अंग्रेज़ीतमिल
भूगोलगणित
हियरिंग इम्पेरेडराजनीति विज्ञान
हिन्दीभौतिक विज्ञान
होम साइंसरसायन विज्ञान

बीएड कॉलेज लिस्ट पीडीऍफ़ | B.Ed. College List In Hindi PDF

क्र० स० कालेज का नाम
1.लेडी श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, नई दिल्ली
2.जीजीएसआईपीयू, नई दिल्ली
3.दिल्ली विश्वविद्यालय
4.जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
5.महात्मा गांधी विश्वविद्यालय, केरल
6.कालीकट विश्वविद्यालय, मलप्पुरम
7.लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, जालंधर
8.बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी
9.लेडी इरविन कॉलेज, नई दिल्ली
10.लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ

यह भी पढ़े : IGNOU में एडमिशन कैसे लें? Fees, Course

अंतिम शब्द

वह छात्र जो टीचिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं उनको B Ed कोर्स करना अनिवार्य है बिना B.Ed कोर्स किया आप टीचर की परीक्षा नहीं दे सकेंगे इस पोस्ट के माध्यम से हमने स्टेप बाय स्टेप B Ed Me Admission Kaise le, B Ed की फीस कितनी होती है और B Ed कितने साल की होती है ऐसे कई सवालों के जवाब दिए हैं तो यदि आप B.Ed कोर्स से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

यदि आपका कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सभी सवालों का जवाब जरूर देंगे और इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर कीजिए जो टीचर बनना चाहते हैं ताकि उनको भी B Ed Me Admission Kaise le यह पता चल सके।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

B Ed करने के लिए सबसे पहले क्या करना पड़ता है?

B.Ed कोर्स करने के लिए सबसे पहले अच्छे नंबर से 12वीं पास कीजिए और इसके बाद किसी भी सरिता से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करें ग्रेजुएशन पूरा हो जाने के बाद B.Ed का एंट्रेंस एग्जाम देकर किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

12वीं के बाद b ED कैसे करें?

12वीं के बाद B.Ed करने के लिए आपके काम से कम 12वीं में 50% से अधिक अंक होने चाहिए इसके बाद इंटीग्रेटेड B ED कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होगा एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद किसी भी कॉलेज से इंटीग्रेटेड B ED कर सकते हैं।

बी एड में कितने नंबर से पास होते हैं?

यदि आप किसी सरकारी स्कूल में टीचर बनना चाहते हैं तो बेड कोर्स में काम से कम 100 में से 60 से 70 के बीच अंक होने चाहिए।

बीएड करने की उम्र कितनी होती है?

B.Ed कोर्स में एडमिशन लेने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है।

Leave a Comment