School नहीं जाना है? इस University में लो Admission

IGNOU में एडमिशन कैसे लें? आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं कि इग्नू में एडमिशन आसान तरीके से कैसे लिया जा सकता है. इग्नू में एडमिशन लेने के लिए क्या प्रक्रिया होने वाली है इग्नू में एडमिशन कैसे लिया जा सकता है? आजकल के समय में बहुत से स्टूडेंट अपनी 12वीं की पढ़ाई पूरा हो जाने के बाद, आगे अंडर ग्रेजुएट कोर्स किसी ओपन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करना चाहते हैं.

जिसमें उन्हें प्रतिदिन कॉलेज ना जाना पड़े, सबसे पहले और प्रतिष्ठित नाम Ignou ही आता है. इस वक्त अधिकतर विद्यार्थी इग्नू से ही ग्रेजुएशन करना चाहते हैं. लेकिन सभी विद्यार्थियों को जानकारी नहीं होता है, कि Ignou में एडमिशन के लिए क्या प्रक्रिया है. इग्नू में विद्यार्थी एडमिशन कैसे ले सकते हैं?

IGNOU क्या है? IGNOU Full Form

अगर आप इग्नू से पढ़ाई करने के बारे में सोच रहे हैं या एडमिशन ले लिया है, तो भी आपको इग्नू के बारे में बहुत कुछ जानना जरूरी है और इग्नू का फुल फॉर्म क्या है.

इग्नू का विस्तृत का नाम ‘ Indira Gandhi National open University’ है। इसे हिंदी में ‘इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय’ कहते हैं. पुरे भारत में ‘इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ओपन विश्वविद्यालय’ के नाम से जाना जाता है।

इग्नू भारत का एक ऐसा ओपन विश्वविद्यालय है. जिसमें विद्यार्थी को पढ़ने के लिए आपको क्लास रूम में जाने की कोई जरूरत नहीं है.

यह ऑर्गेनाइजेशन डिस्टेंस और ऑनलाइन मोड में छात्र-छात्राओं को शिक्षा देने का काम करती है. इस ओपन यूनिवर्सिटी में कला, पॉलिटिकल साइंस, विज्ञान, इंग्लिश, हिंदी, सामाजिक विज्ञान, एग्रीकल्चर और व्यवसाय जैसे अनेक विषयों के विभिन्न पाठ्यक्रम मौजूद है.

Ignou के माध्यम से छात्र और छात्राएं 200 Hundred से भी अधिक पाठ्यक्रम में से अपने मन मुताबिक कोर्स चुन सकते हैं। जैसे कि डिप्लोमा, मास्टर्स डिग्री, बैचलर डिग्री इत्यादि।

डिस्टेंस एंड ऑनलाइन मोड में सभी कोर्स इग्नू कराता है, आपको किसी भी कोर्स की पढ़ाई करने के लिए किसी दूसरे अन्य शहर या संस्थान में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. Ignou के माध्यम से आप सभी नौकरी या अन्य काम के साथ अपने समय अनुसार कहीं भी और कभी भी रहकर पढ़ाई जारी रख सकते हैं

इग्नू का इतिहास

Bhartiya Sansadiy Adhiniyam के तहत सितंबर 1985 में स्थापित एक “Kendriya Vishwavidyalay” है, इस विश्वविद्यालय का नाम भारत के पूर्व महिला प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के नाम पर रखा गया था. जो कि एक डिस्टेंस शिक्षण के मजबूत पक्षकार थे. भारत और अन्य लगभग 33 देश के लगभग 40 लाख छात्र – छात्राएं इसमें पढ़ाई करते हैं. इस केंद्रीय विश्वविद्यालय की शुरुआत में केवल दो कोर्स और कुछ हजार विद्यार्थियों से शुरू हुआ था, लेकिन कुछ साल बाद, यह वर्ल्ड के सबसे बड़े विश्वविद्यालय में से एक बन गया है।

IGNOU ने उन लोगों को एजुकेशन प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जो रेगुलर क्लासरूम में जाकर पढ़ाई नहीं कर सकते हैं, इसने एजुकेशन और जॉब के बीच का अंतर कम करने में बहुत मदद की है, और लोगों को सफल होने के लिए उन्हें आवश्यक स्किल और नॉलेज प्रदान किया है.

IGNOU में Admission क्यों ले ?

Ignou में एडमिशन लेने से पहले आप सभी को यह जानना और समझना जरूरी है कि आपको अपनी शिक्षा के लिए इग्नू को ही क्यों चुनना चाहिए। कुछ विशेषताएं नीचे दिए गए हैं-

  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ओपन विश्वविद्यालय AIU द्वारा मान्य प्राप्त एक केंद्र सरकार के मालिकी वाला शैक्षणिक संस्थान हैं। और यह यूसीजी के द्वारा अप्रूव है।
  • इंस्टीट्यूट के भारत में 3 Million से अधिक छात्र है इसमें 25 से भी अधिक विदेशी शिक्षा भागीदार संस्थान जुडे हैं।
  • इंस्टीट्यूट शिक्षा के खुले, डिस्टेंस और ऑनलाइन मोड प्रदान किया है। इसे दुनिया भर में यूनेस्को के द्वारा उच्च शिक्षा के लिए सबसे बड़े इंस्टिट्यूट के रूप में मान्यता दी गई हैं।
  • इंस्टिट्यूट में 800 से भी अधिक संकाय मेंबर और 33,000 से भी अधिक अकादमी कंसलटेंट उपस्थित है, शिक्षकों के पास बहुत सारा अनुभव है। इंस्टिट्यूट को शीर्ष स्थान में शुमार करने वाले विद्यार्थियों को निरंतर सहयोग और मार्गदर्शन प्रदान किया जाता हैं।
  • पूरे देश भर में इग्नू के 67 क्षेत्रीय और 2,667 से अधिक शिक्षार्थी सहायता केंद्र भी प्रदान करता है। इग्नू अपने विद्यार्थियों को अध्ययन के स्थान और समय के संदर्भ में लचीलापन प्रदान भी कराता है।
  • सभी छात्रों को डिजिटली सीखने का माहौल प्रदान करने के लिए इग्नू ने e-Learning mobile application लांच किया है।

इग्नू में एडमिशन के लिए न्यूनतम योग्यता कितना होनी चाहिए।

IGNOU में दाखिला कैसे लें जानने के लिए आपको पात्रता मानक से अवगत होना भी जरूरी है अलग-अलग प्रोग्राम के लिए पात्रता मानदंड नीचे दिया गया है।

  • UG और PG पाठ्यक्रम के लिए पात्रता मानदंड
  • Certificate Program: विद्यार्थी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 या समकक्ष पास होना चाहिए।
  • Diploma Program: 50% अंक के साथ इंटरमीडिएट में उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी आवेदन करने के पात्र हैं, diploma program मैं शामिल होने के इच्छुक Graduate भी आवेदन कर सकते हैं।
  • Bachelor Degree Program: BA, B.Com और BSx के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से संबंधित सब्जेक्ट के साथ 10+2 पास होना चाहिए।
  • Master Degree Program: एम ए, एम. कॉम एवं एमएससी के लिए, उम्मीदवार को एक मानक विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना जरूरी है।
  • B.LIS Course: उम्मीदवारों के पास कम से कम 50% अंको के साथ बैचलर की डिग्री होना आवश्यक हैं। जिन विद्यार्थियों के पास Bachelor Degree के साथ पुस्तकालय क्षेत्र में Diploma या दो वर्ष का कार्य अनुभव प्राप्त है, वे B.LIS के लिए आवेदन करने के लिए योग्य है।
  • Ph.D Program: छात्र को मास्टर या M.Phil Degree मैं कम से कम 55% अंक प्राप्त करने चाहिए। इसके अलावा Ignou पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा लिया जाता है।
  • B.Ed Program: किसी भी विषय से स्नातक करने वाले छात्र b.Ed के लिए आवेदन करने के पात्र है। स्नातक के डिग्री के साथ, उम्मीदवार को b.Ed दाखिला के लिए शार्ट लिस्ट होने के लिए प्रवेश परीक्षा में क्वालीफाई होना जरूरी है।
  • MBA Program: उम्मीदवारों को कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक में उत्तीर्ण होना चाहिए। आरक्षित वर्ग विशेष के लिए यह 45% है। इसके अलावा, ओपनमैट प्रवेश परीक्षा MBA प्रवेश का हिस्सा होता है। एडमिशन परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर होता है।

IGNOU में कौन-कौन सा कोर्स कराया जाता हैं?

इग्नू बहुत सारा कोर्स ऑफर करता है जिसे आप अपनी योग्यता और रुचि के अनुसार कर सकते हैं। नीचे आप सभी को सबसे लोकप्रिय कोर्स के बारे में जानकारी दी जा रही हैं।

Graduation Degree Course

  • बैचलर आफ आर्ट्स, बीए
  • बैचलर आफ एजुकेशन, बीएड
  • बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन, बीसीए
  • बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, बीबीए
  • बैचलर ऑफ साइंस, बीएससी
  • बैचलर ऑफ कॉमर्स, बीकॉम

Master Degree Course

  • मास्टर ऑफ आर्ट, एम ए
  • मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन, एमसीए
  • मास्टर ऑफ कॉमर्स, एमसीओएम
  • मास्टर ऑफ एजुकेशन, एमए मईडी
  • मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, एमबीए
  • मास्टर ऑफ साइंस, एमएससी

Diploma aur Certificate Course

  • सर्टिफिकेट इन ह्यूमन राइट्स
  • डिप्लोमा इन क्रिएटिव राइटिंग इन इंग्लिश
  • सर्टिफिकेट इन इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी
  • सर्टिफिकेट इन एनवायरमेंटल स्टडीज
  • डिप्लोमा इन टूरिज्म स्टडीज
  • डिप्लोमा इन अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन

डॉक्टरेट कोर्स

शिक्षा, इतिहास, समाजशास्त्र, राजनीतिक विज्ञान और अन्य विभिन्न क्षेत्रों में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी ‘पीएचडी’ इत्यादि।

एडमिशन प्रक्रिया

विश्वविद्यालय छात्रों के स्नातक डिग्री में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है।

मेरिट लिस्ट में सिलेक्टेड छात्रों को सभी दस्तावेज लेकर क्षेत्रीय या अध्ययन केंद्र में रिपोर्ट करना पड़ता है।

दस्तावेजों में सभी आईडी प्रूफ की फोटो कॉपी जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और शैक्षणिक मार्कशीट की फोटो कॉपी आदि शामिल है।

आवेदन की प्रक्रिया

IGNOU में एडमिशन का एक सेशन जून-जुलाई और दूसरा दिसंबर-जनवरी होता है,

IGNOU admission process

Step 1. एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को stap by stap जानेंगे। सबसे पहले आप Ignou के ऑफिशियल वेबसाइट, https://ignouadmission.samarth.edu.in/ जाना है।

Step 2. अगर आप पहले से रजिस्टर्ड है तो Login पर क्लिक करें और अगर New User है तो Click here for New रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है।

Step 3. रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको यूजर नेम और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हो जाता है, अपना Username और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।

Step 4. इसके बाद आपसे पूछी गई सभी जानकारी को सही तरीका से भरना है जैसे कि पर्सनल डिटेल, क्वालिफिकेशन, कोर्स डिटेल इत्यादि।

Step 5. फिर आपसे मांगे गए दस्तावेज अपलोड करना है आपको स्कैन करके डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है।

Step 6. आप Declaration Box को अच्छी तरह से पढ़कर चेक कर दीजिए। फिर आपको पेमेंट करना होगा, आवेदन शुक्ल का भुगतान क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, एटीएम से कर सकते हैं।

Step 7. पेमेंट हो जाने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म show होगा, जिसमें आपकी सारी डिटेल होगी। आप इसे प्रिंट या सेव कर ले। जिससे कि भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सके।

Step 8. इग्नू एडमिशन स्टेटस देखने के लिए एप्लीकेशन लॉगिन ऑप्शन के ऊपर ‘Know Your Status’ पर क्लिक करेंगे, यहां से आप ignou admission status देख सकते हैं.

Learn more:

FAQs

IGNOU में प्रवेश के लिए पात्रता(Eligibility) मानदंड क्या हैं?

IGNOU में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड पाठ्यक्रम, विषय और विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र के आधार पर भिन्न होते हैं। हालांकि, सामान्य आवश्यकताएं निम्नलिखित हैं:

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

IGNOU में प्रवेश के लिए आवेदन कैसे करें?

IGNOU में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद, उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से किया जा सकता है।

IGNOU की फीस कितनी है?

IGNOU की फीस पाठ्यक्रम, विषय और विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र के आधार पर भिन्न होती है। हालांकि, सामान्य तौर पर, IGNOU की फीस अन्य विश्वविद्यालयों की तुलना में अपेक्षाकृत कम है।

IGNOU से डिग्री प्राप्त करने के क्या लाभ हैं?

IGNOU से डिग्री प्राप्त करने के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • IGNOU भारत का एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय है, इसलिए IGNOU से प्राप्त डिग्री अन्य विश्वविद्यालयों से प्राप्त डिग्री के समान मान्य है।
  • IGNOU दूरस्थ शिक्षा प्रदान करता है, इसलिए यह उन उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो नियमित कॉलेज या विश्वविद्यालय में भाग लेने में सक्षम नहीं हैं।
  • IGNOU विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करता है, इसलिए उम्मीदवार अपने हितों और आवश्यकताओं के अनुसार पाठ्यक्रम चुन सकते हैं।

IGNOU में Admission कैसे ले? इस सवाल का जवाब पूरी तरह से जानकारी दिया है. इसमें Steps बताये गए है IGNOU Admission application के बारे में, तो अगर फिर भी आपका कोई सवाल तो कमेंट में इसकी जानकारी दे. इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर दूसरे लोगो साथ शेयर करे.

Leave a Comment