IIM में एडमिशन कैसे लें: कॉलेज फीस, चयन प्रक्रिया, सैलरी | IIM Me Admission Kaise Le

नमस्कार दोस्तों, IIM Me Admission Kaise Le (IIM में एडमिशन कैसे लें) और IIM की फीस कितनी होती है यह सवाल हर विद्यार्थियों मन में जरूर आता है। क्योंकि IIM इंडिया का टॉप इंस्टिट्यूट मैनेजमेंट संस्थान है इसलिए लगभग सभी कॉमर्स के विद्यार्थियों की IIM में एडमिशन लेने की इच्छा होती है और हो भी क्यों ना इंडिया के टॉप कॉलेज में पढ़ने की इच्छा सभी की होती है।

IIM में एडमिशन लेने का सबसे बड़ा करण आईआईएम का लगभग 100% selection ratio है जो भी विद्यार्थी IIM अर्थात Indian Institute of Management से MBA की पढ़ाई पूरी कर लेता है उसका लाखो का पैकेज लगना तय होता है। लेकिन सबसे बड़ी समस्या तो एडमिशन लेने में ही आती है क्यूंकि जहां 100% selection ratio हो वहां कौन एडमिशन लेना नही चाहता।

लेकिन IIM की लिमिटेड सीट और लाखों में फ़ीस होने के कारण लाखों विद्यार्थियों का IIM में दाखिला लेने का सपना सपना ही रह जाता है। इसलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे IIM Me Admission Kaise Le, आईआईएम की फीस कितनी होती है?, आईआईएम में कौन पढ़ सकता है? तो पोस्ट के साथ अंत तक बने रहे।

IIM क्या है | IIM Kya Hai?

जैसा कि मैं आपको पहले भी बताया IIM भारत की सबसे बड़ी इंस्टिट्यूट मैनेजमेंट संस्थान है “IIM का full form Indian Institute of Management” है। इसकी स्थापना 13 नवंबर 1961 में की गई थी और वर्तमान समय में पूरे भारत में केवल 20 IIM ही मौजूद हैं यही कारण है कि इसमें एडमिशन लेने के लिए इतना ज्यादा कंपटीशन है।

IIM में दाखिला लेने के लिए आपको CAT की परीक्षा देनी होती है सामान्यतः CAT की cut-off मार्क्स हर साल 95% से ऊपर ही रहती है। यदि आप कट ऑफ मार्क को पार कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरने के बाद विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट जारी की जाती है जिसमें विद्यार्थियों का नाम और उन्हें कौन सा कॉलेज मिला है इसकी जानकारी दी होती है।

IIM Me Admission Kaise Le
IIM Me Admission Kaise Le

Indian Institute of Management की सभी चयन प्रक्रिया से गुजरने के बाद पास हुए अभ्यर्थियों MBA करवाया जाता है MBA का फुल फॉर्म Master of Business Administration है.

इस कोर्स में बिजनेस और मैनेजमेंट से संबंधित पढ़ाई करवाई जाती है IIM से MBA करने वाले विद्यार्थियों की इंडिया और इंडिया से बाहर MNC कंपनियों में लाखों करोड़ों रुपए का पैकेज लगने की संभावना होती है, तो चलिए जानते हैं IIM Me Admission Kaise Le और IIM का फॉर्म कैसे भरना है.

IIM का फुल फॉर्म | IIM Full Form

IIM का फुल फॉर्म Indian Institute of Management है इस संस्थान की स्थापना 1961 में की गई थी वर्तमान समय में IIM अहमदाबाद, IIM बेंगलुरु और IIM कोलकाता कॉलेज की रैंकिंग सबसे ऊपर है।

यह भी पढ़े : जर्नलिस्ट कैसे बने? पत्रकार के लिए कौन सी पढ़ाई करना चाहिए

IIM Me Admission Kaise Le Overview

संस्थानIIM
IIM Full FormIndian Institute of Management
कोर्स (MBA) की न्यूनतम अवधि2 वर्ष 
कोर्स (MBA) की अधिकतम अवधि3 वर्ष 
प्रवेश प्रक्रियाप्रवेश परीक्षा (CAT) + इंटरव्यू
योग्यताग्रेजुएशन की डिग्री + प्रवेश परीक्षा (CAT)
कोर्स फीस15 से 30 लाख (कॉलेज के अनुसार)
आवेदन फॉर्म फीस ₹1000
संभावित पैकेज (सैलरी)20 से 30 लाख लाख रुपए सालाना

IIM में एडमिशन लेने की पात्रता क्या है?

IIM se mba kaise kare यह जानने से पहले IIM में दाखिला लेने की पात्रता क्या होती है यह जानना आवश्यक है आईआईएम में एमबीए करने की पात्रता इस प्रकार है:-

  • उम्मीदवारों के पास संबंधित क्षेत्र (कॉमर्स) में बैचलर डिग्री होना जरूरी है।
  • जरनल कैटेगरी के उम्मीदवारों के काम से कम ग्रेजुएशन में 55% अंक होना अनिवार्य है SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को 5% की छूट दी गई है।
  • IIM में दाखिला लेने के लिए प्रमुख प्रवेश परीक्षा CAT, GMATMAT में पास होना अनिवार्य है।
  • MBA/PGP के लिए कार्य अनुभव अनिवार्य है विभिन्न कोर्स के लिए कार्य अनुभव की अवधि अलग-अलग है।

आईआईएम में एडमिशन कैसे लें | IIM me Admission Kaise Le

IIM से MBA करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए प्रोसेस के माध्यम से IIM Me Admission Kaise Le सकते हैं IIM की की सभी कॉलेज की फीस लाखों में है तो यदि CAT आप में अच्छे स्कोर प्राप्त भी कर लेते हैं तो आपके पास एडमिशन लेने के लिए फीस होनी चाहिए।

यदि आपके पास IIM से MBA करने के लिए पैसे नहीं है तो आप एजुकेशन लोन भी ले सकते हैं IIM ke liye education loan kaise le इसकी भी जानकारी इस पोस्ट में दी गई है इसलिए पोस्ट को आगे जरुर पढ़ें।

  • IIM से MBA करने के लिए कॉमर्स स्ट्रीम में ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है।
  • यदि आपने ग्रेजुएशन पूरी कर ली है तो आईआईएम में दाखिला लेने के लिए CAT (एंट्रेंस एग्जाम) को पास करना होगा।
  • CAT की Cut-off लिस्ट को पार करने के बाद आपको IIM से इंटरव्यू के लिए कॉल आएगा।
  • इंटरव्यू में आपके academic performance, पर्सनालिटी, से संबंधित के प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • इसके बाद आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेज मैनेजमेंट में जमा करवाने हैं।
  • इसके बाद IIM द्वारा एक फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी यदि आपका इस लिस्ट में नाम होगा तो आपको एडमिशन मिल जाएगा।
  • इस प्रकार आप आईआईएम में एडमिशन ले सकते हैं।

यह भी पढ़े : 12वीं के बाद पशु चिकित्सक (Veterinary Doctor) कैसे बने

IIM में दाखिला लेने के लिए दस्तावेज

आईआईएम में दाखिला लेने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए इसके बिना आप कोर्स में एडमिशन नहीं ले सकते हैं:-

  • 10वीं की मार्कशीट
  • 12वीं की मार्कशीट
  • बैचलर / मास्टर की डिग्री
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • स्टूडेंट आईडी प्रूफ
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र

आईआईएम (IIM) की फीस कितनी होती है?

पूरे भारत में IIM के 20 कॉलेज हैं और सभी कॉलेज को अलग-अलग रैंकिंग मिली हुई है इन सभी कॉलेज की रैंकिंग और प्लेसमेंट के आधार पर सभी IIM की फीस भी अलग-अलग है.

यदि आप टॉप 10 IIM से MBA करना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम फीस के लिए 15 से 20 लाख रुपए होने चाहिए।

लेकिन यदि आपके पास कॉलेज की एडमिशन के लिए पैसे नहीं है लेकिन आपने CAT की परीक्षा पास कर ली है तो आप किसी भी बैंक से एजुकेशन लोन ले सकते हैं और यदि आपकी एकेडमिक परफॉर्मेंस अच्छी रहे तो IIM की तरफ से स्कॉलरशिप भी दी जाएगी।

IIM के लिए एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें?

IIM से MBA की मास्टर डिग्री प्राप्त करना बहुत महंगा होता है आमतौर पर आपके पास काम से कम 20 से 25 लाख रुपए होने चाहिए तभी आईआईएम से MBA कर सकते हैं.

अधिकतर निम्न वर्ग परिवारों के पास इतने पैसे नहीं होते हैं इसलिए कुछ बैंक एमबीए और प्रोफेशनल कोर्स के लिए एजुकेशन लोन देते हैं।

IIM Me Admission Kaise Le

यदि आप भी IIM से पढ़ने का सपना पूरा करना चाहते हैं लेकिन आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं है तो आप इन बैंकों से एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकते हैं MBA के लिए एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

एजुकेशन लोन में शामिल होने वाले खर्चे

दोस्तों जब भी आप किसी भी बैंक या अन्य संस्थान से एजुकेशन लोन ले तो सबसे पहले अपने प्रोग्राम में होने वाले खर्चों की गहन छानबीन करें जिससे आपको प्रोग्राम में होने वाले खर्चों के बारे में पूरी जानकारी मिल जाए। तो चलिए जानते हैं एजुकेशन लोन में कर होने वाले खर्च कौन-कौन से हैं-

  • कॉलेज- हॉस्टल की फीस
  • एग्जाम और लेबोरेटरी फीस
  • ट्रैवल से जुड़े खर्च
  • छात्रों के लिए बीमा
  • प्रोजेक्ट वर्क और अन्य संबंधित खर्च
  • किताबें और लैपटॉप जैसे उपकरण के खर्चे
  • कॉशन डिपाजिट, बिल्डिंग फण्ड, रिफंडेबल डिपाजिट

MBA के लिए एजुकेशन लोन देने वाले बैंक

जब भी IIM, MBA आप या अन्य किसी कोर्स के लिए एजुकेशन लोन ले तो हमेशा राष्ट्रीय बैंक से ही एजुकेशन लोन लीजिए. क्योंकि इन बैंकों का ब्याज दर प्राइवेट बैंकों की तुलना में काम होता है, और आपको गारंटी भी कम दें ए पड़ती है.

नीचे सारणी में हमने कुछ प्रमुख एजुकेशन लोन देने वाले बैंकों के ब्याज दर और लोन राशि की जानकारी दी है, यदि आप एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सारणी पर अपनी नजर जरूर डालें।

IIM Me Admission Kaise Le

बैंकलोन राशि (INR)ब्याज दर (% में)
State Bank Of India15-30 लाख9.35-10.70
Canara Bank20-36 लाख8.65-10.65
Dena Bank15 लाख10-11.08
Punjab National Bank                            अनलिमिटेड8.35-10.95
Punjab and Sindh Bank10 लाख9.75-10.75
Union Bank of India30 लाख8.65 से शुरू
Central Bank of India20 लाख8.90-10.4

यह भी पढ़े : NCC में एडमिशन कैसे लें? पूरा जानकारी हिंदी में 

Top 10 IIM College List 2023: Fees, Salary Cutoff, Placements

नीचे लिस्ट में हमने भारत के 10 सबसे प्रसिद्ध IIM कॉलेज की लिस्ट दी है यह कॉलेज IIM में दाखिला लेने के लिए सबसे प्रसिद्ध है इस सारणी में आप इन सभी कॉलेज की फीस के साथ पैकेज भी देख सकते है।

Name of CollegeFeesSalary / Yearly
IIM Ahmedabad₹ 24.61 Lakh₹ 30.00 Lakh
IIM Bangalore₹ 24.50 Lakh₹ 33.00 Lakh
IIM Kolkata₹ 23.50 Lakh₹ 31.00 Lakh
IIM Kozhikode₹ 20.50 Lakh₹ 27.00 Lakh
IIM Indore₹ 19.50 Lakh₹ 25.00 Lakh
IIM Lucknow₹ 12.60 Lakh₹ 30.00 Lakh
IIM Raipur₹ 14.19 Lakh₹ 20.00 Lakh
IIM Trichy₹ 19.50 Lakh₹ 19.50 Lakh
IIM Udaipur₹ 17.50 Lakh₹ 18.53 Lakh
IIM Ranchi₹ 4.00 Lakh₹ 15.00 Lakh

अंतिम शब्द

दोस्तों, इस पोस्ट के माध्यम से हमने IIM Me Admission Kaise Le , IIM se mba kaise kare, IIM का फुल फॉर्म और IIM से MBA करने के लिए एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी है मुझे उम्मीद है कि आपको आईआईएम में एडमिशन कैसे लें इससे संबंधित पूरी जानकारी मिल गई होगी।

यदि आपका कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं हमारी टीम आपके सभी प्रश्नों का जवाब जरूर देगी और आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्तों एवं संबंधियों को जरुर शेयर कीजिए ताकि वह भी IIM Me Admission Kaise Le और IIM करने के लिए कितनी फीस की आवश्यकता होती है इसकी जानकारी प्राप्त कर सकें।

नीचे हमने IIM से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब दिए हैं जिन्हें आप जरुर पढ़े ताकि आपको भी इस कोर्स से संबंधित सभी प्रश्नों के जवाब मिल जाए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

आईआईएम में कौन पढ़ सकता है?

आईआईएम में दाखिला लेने के लिए CAT एग्जाम देना पड़ता है यह एक प्रवेश परीक्षा है यदि आप CAT की मेरिट लिस्ट पास कर लेते हैं तो आप आईआईएम में दाखिला ले सकते हैं।

क्या मैं 12वीं के बाद आईआईएम ज्वाइन कर सकता हूं?

जी हां, अब 12वीं पास विद्यार्थी भी आईआईएम में दाखिला ले सकते हैं कुछ आईआईएम जैसे: IIM बोधगया और IIM जम्मू मैनेजमेंट 5 वर्ष की प्रोग्राम ऑफर कर रही है।

आई आई एम कितने साल का होता है?

IIM MBA की न्यूनतम अवधि 2 वर्ष और IIM MBA की अधिकतम अवधि 3 वर्ष की होती है।

आईआईएम स्टूडेंट की सैलरी कितनी होती है?

आईआईएम स्टूडेंट की सैलरी इस बात पर निर्भर करती है कि वह किस कॉलेज से प्रोग्राम कर रहे हैं और उनका प्लेसमेंट कौन सी कंपनी में हुआ है। आमतौर पर एक आईआईएम स्टूडेंट की सैलरी 20 से 30 लख रुपए सालाना होती है और इनका पैकेज अधिकतम एक से डेढ़ करोड़ रुपए भी जाता है।

Leave a Comment