सरकारी व प्राइवेट कॉलेज में B.Ed की फीस कितनी है? B ed ki Fees Kitni Hai

B.Ed करने का सोच रहे हैं तो सरकारी व प्राइवेट कॉलेज में B ed ki Fees Kitni Hai है इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए। टीचिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए B.Ed कोर्स काफी अच्छा माना जाता है। B.Ed करने के बाद टीचिंग में आप अपना कैरियर बना ही सकते हैं। इसके अतिरिक्त इस कोर्स को करने के बाद कई सरकारी कार्यालय में भी नौकरी लगने की संभावना काफी अधिक होती है।

इसलिए बहुत से विद्यार्थी कॉलेज खत्म होने के बाद B.Ed कोर्स करना चाहते हैं। देश भर में कई सरकारी व प्राइवेट यूनिवर्सिटी हैं, जहां से B.Ed कर सकते हैं। लेकिन सभी यूनिवर्सिटी में इस कोर्स की फीस अलग-अलग होती है इसलिए विद्यार्थियों को B ed ki Fees Kitni Hai इसके बारे में सही अंदाजा नहीं लगा पता है।

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से B.Ed की फीस के साथ-साथ है कौन सा कॉलेज B.Ed करने के लिए सबसे अच्छा है, B.Ed करने के बाद कौन-कौन सी सरकारी नौकरी लग सकती है। और क्या आज के समय में B.Ed करना सही है भी कि नहीं इन सभी सवालों के बारे में जानेंगे इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

B.Ed कोर्स क्या है | B.Ed Kya Hai

B.Ed का फुल फॉर्म बैचलर आफ एजुकेशन (bachelor of education) होता है। यह 2 साल का डिग्री कोर्स होता है इसमें उम्मीदवारों को शिक्षक बनने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। किसी भी प्राइमरी स्कूल में टीचर बनने के लिए इस कोर्स को करना अनिवार्य है बिना B.Ed किए अब किसी भी टीचर के एग्जाम में नहीं बैठ सकते हैं।

B ed ki Fees Kitni Hai
B.Ed की फीस कितनी है? B ed ki Fees Kitni Hai

ग्रेजुएशन करने के बाद किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज से B.Ed करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स को करने से पहले आप किस विषय के अध्यापक बनना चाहते हैं उसका चुनाव पहले ही कर लीजिए, इसके बाद B.Ed में आप एक main विषय के साथ वैकल्पिक विषय क्या अध्ययन करना होगा ।

B.Ed कोर्स पूरा होने के बाद टीचर बनने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित प्रवेश परीक्षा TGT और PGT को पास करना होगा । जैसे ही आप इन परीक्षा को पास कर लेते हैं तो किसी भी सरकारी व प्राइवेट कॉलेज में शिक्षक की नौकरी प्राप्त कर सकते है।

बीएड की फीस कितनी है | B ed ki Fees Kitni Hai

आप सरकारी व प्राइवेट किसी भी कॉलेज से B.Ed की पढ़ाई कर सकते हैं लेकिन सरकारी और प्राइवेट कॉलेज के B.Ed की फीस में काफी अंतर होता है। यदि आपका ग्रेजुएशन में अच्छे नंबर हैं तो किसी भी सरकारी कॉलेज से B.Ed की पढ़ाई कर सकते हैं। काफी विद्यार्थी B.Ed करना तो चाहते हैं लेकिन उन्हें B ed ki Fees Kitni Hai यह पता नहीं होता है। तो चलिए सरकारी व प्राइवेट कॉलेज में B.Ed की फीस कितनी है इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

सरकारी कॉलेज में B.Ed की फ़ीस कितनी है?

आमतौर पर प्राइवेट कॉलेज की तुलना में किसी भी सरकारी कॉलेज में B.Ed की फीस काफी कम होती है। देशभर में सभी राज्य के अंदर की B.Ed करवाया जाता है सभी राज्य में कोर्स की फीस अलग-अलग हो सकती है। सामान्य तौर पर इस कोर्स को सरकारी कॉलेज से करने में ₹20000 से लेकर ₹100000 तक का खर्चा आ सकता है। कोर्स के दौरान अनुचित और आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को सरकार द्वारा स्कॉलरशिप भी दी जाती है।

नीचे हमने B.Ed करवाने वाले कुछ सरकारी कॉलेज की की लिस्ट और कोर्स की फीस के बारे में बताया है। सारणी में बताए गए B.Ed की फीस मैं थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है। इसलिए कॉलेज की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर फीस अवश्य चेक कर लीजिए।

कॉलेज का नामफीस / प्रति वर्ष
बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU)₹ 3,806
SRM University Chennai – SRM Institute of Science and Technology₹ 1,00,000
दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU)₹ 10,000
Jadavpur University, Kolkata₹ 85,000
जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (JMI)₹ 7,000
यूनिवर्सिटी ऑफ लखनऊ (LU)₹ 51,250
LPU Jalandhar – Lovely Professional University₹ 50,000
छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर₹ 50,000
एमिटी यूनिवर्सिटी, लखनऊ (UP)₹ 50,000
BHU Varanasi – Banaras Hindu University₹ 65,000
Lady Irwin College, न्यू दिल्ली₹ 60,000

प्राइवेट कॉलेज में B.Ed की फ़ीस कितनी है?

आपको तो पता ही है प्राइवेट कॉलेज में छोटे-मोटे कोर्स करवाने के लिए भी अच्छे खासे पैसे चार्ज किए जाते हैं। प्राइवेट कॉलेज में B.Ed की फीस कितनी होगी यह कॉलेज के परफॉर्मेंस, कॉलेज की फैसिलिटी, कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम है कि नहीं इन सभी बातों पर निर्भर करता है।

कई-कई प्राइवेट कॉलेज में तो बेड की फीस ₹250000 तक भी चली जाती है। आप अपने फाइनेंसियल कंडीशन के अनुसार किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज से B.Ed की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। नीचे हमने कुछ प्राइवेट कॉलेज और B.Ed की फीस की लिस्ट दी है, कोर्स की फीस सटीक रूप से जानने के लिए कॉलेज की ऑफिशल पोर्टल पर जाकर जरूर चेक करें।

कॉलेज का नामफीस / प्रति वर्ष
जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी (JNU)₹ 60,000
लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब₹ 1,00,000
कमला नेहरू महाविद्यालय, मध्य प्रदेश₹ 80,000
श्री रविशंकर टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, मध्य प्रदेश₹ 60,000
दयानंद दीनानाथ कॉलेज, कानपुर₹ 1,00,000
मानसरोवर कॉलेज ऑफ एजुकेशन₹ 70,000
इंटीग्रल यूनिवर्सिटी, लखनऊ₹ 1,20,000
एस आर एम यूनिवर्सिटी₹ 1,30,000
शारदा यूनिवर्सिटी, ग्रेटर नोएडा₹ 1,51,000
मानव रचना यूनिवर्सिटी₹ 2,32,000
चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेज₹ 50,000
आर्यावर्त इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन, लखनऊ₹ 10,000

Note: बहुत सारे प्राइवेट कॉलेज B.Ed करने के लिए स्कॉलरशिप भी देते हैं काफी कॉलेज में यह स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए प्रतियोगी परीक्षा लिया जाता है। इसमें पास होने वाले विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप दी जाती है और कई कॉलेज में आरक्षित और अनुसूचित वर्ग के विद्यार्थियों को सरकार की तरफ से भी स्कॉलरशिप दी जाती है।

बिहार में B.Ed की फीस कितनी है?

बिहार में कई सरकारी व प्राइवेट कॉलेज है जहां B.Ed कोर्स को काफी कम पैसे में कर सकते हैं। यदि आप बिहार से हैं और B.Ed करना चाहते हैं तो नीचे B.Ed के लिए कुछ बेहतरीन कॉलेज की लिस्ट दी गई है। आप इनमें से किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते ।

कॉलेज का नामफीस / प्रति वर्ष
आर्यभट्ट शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय, नालंदा₹22,000
महावीर महाविद्यालय, जयनगर₹20,000
आर्यभट्ट शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय, समस्तीपुर₹ 25,000
डॉ जगन्नाथ मिश्र राजकीय बिहार शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान, मुजफ्फरपुर₹26,000
राजकीय शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान, बेगूसराय₹25,000

बीएड कोर्स करने की योग्यता क्या है?

B.Ed कोर्स करने के लिए योग्यता निर्धारित की गई है यदि आप नीचे बताई गई हो पात्रता मापदंडों को पूरा करते हैं तभी इस कोर्स को करने के लिए एडमिशन ले सकते हैं:-

  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए।
  • 12वीं के बाद किसी भी विश्वविद्यालय / यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास होना चाहिए और ग्रेजुएशन में काम से कम 55% अंक होना अनिवार्य है।
  • B.Ed करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • B.Ed करने के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • अनुचित और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियम अनुसार 5 साल की छूट दी गई है।

B.Ed करने के फायदे क्या है?

यदि आपको आशंका है कि B.Ed करना चाहिए कि नहीं तो इस कोर्स को करने के फायदे के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए:-

  • B.Ed करने के बाद किसी भी सरकारी स्कूल में टीचर की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • B.Ed करने के बाद कई सरकारी विभाग में भी आपको नौकरी मिल सकती है।
  • इस कोर्स को करने के बाद आप अपना कोई भी टीचिंग इंस्टीट्यूट खोल सकते हैं।
  • B.Ed के दौरान विद्यार्थियों को टीचिंग की पूरी जानकारी सिखाई जाती है।
  • B.Ed कर लेने के बाद विद्यार्थी कॉलेज में प्रोफेसर पद के लिए भी आगे पढ़ सकता है।

ये आर्टिकल भी पढ़ें-

बी.एड (B.Ed.) में एडमिशन कैसे लेंIIM में एडमिशन कैसे लें
 B Ed Me Admission Kaise le12वीं के बाद पशु चिकित्सक कैसे बने
AIIMS में Admission कैसे लेDoctor कैसे बने

Conclusion

दोस्तों, इस पोस्ट के माध्यम से हमने बीएड की फीस कितनी है , B ed ki Fees Kitni Hai, बीएड करने के लिए बेहतरीन कॉलेज, B.Ed क्यों करना चाहिए और बीएड करने के क्या फायदे हैं इन सभी के बारे में विस्तार से बताया है। मैं, आशा करता हूं कि आपको इस कोड से संबंधित पूरी जानकारी मिल गई होगी। लेकिन फिर भी आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट करके जरूर बताएं।

ऐसी ही शिक्षा से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें और इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर कीजिए, जो B ed ki Fees Kitni Hai इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, धन्यवाद।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

B Ed की सरकारी फीस क्या है?

B.Ed की सरकारी कॉलेज की फीस ₹10000 से ₹20000 , 1 साल की होता है। अलग-अलग कॉलेज में इस कोर्स की फीस भी अलग-अलग हो सकती है। यह कोई ज्यादा महंगा कोर्स नहीं है यदि आप टीचर बनना चाहते हैं तो इस कोर्स को जरूर करें।

बीएड की फीस UP में कितनी है?

उत्तर प्रदेश के सरकारी कॉलेज में B.Ed की फीस ₹3000 से लेकर ₹15000 तक है यदि सरकारी कॉलेज की परफॉर्मेंस अच्छी है तो प्राइस काम या ज्यादा भी हो सकता है।

यूपी के प्राइवेट कॉलेजों में बीएड फीस क्या है?

उत्तर प्रदेश में करने सैकड़ो कॉलेज ऐसे हैं जहां से B.Ed की पढ़ाई कर सकते हैं यूपी के प्राइवेट कॉलेजों में बीएड की फीस ₹30000 से ₹50000 सालाना निर्धारित की गई है।

ग्रेजुएशन के बाद b ED कितने साल का होता है?

ग्रेजुएशन के बाद B.Ed 2 साल का कोर्स होता है इस कोर्स को करने के बाद प्राइमरी स्कूल की टीचर का एग्जाम देने के लिए पत्र हो जाते हैं।

1 thought on “सरकारी व प्राइवेट कॉलेज में B.Ed की फीस कितनी है? B ed ki Fees Kitni Hai”

Leave a Comment