2024 में गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए

गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए , यह सवाल हर स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के मन में रहता है 12वीं के बाद विद्यार्थी इस कॉलेज में जाने के लिए बहुत उत्सुक रहते हैं। लेकिन उनके मन में हमेशा यह सवाल उठता रहता है कि आखिर कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए कितने परसेंटेज की आवश्यकता होती है।

क्योंकि यदि आप 12वीं में कम परसेंटेज लाते हैं तो ना ही आपको अपने पसंद का कॉलेज मिलेगा और ना ही अपने पसंद का कोर्स इसलिए यदि आप गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं। तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि हर कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए परसेंटेज और कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया भी अलग-अलग होती है इसलिए इस कॉलेज में एडमिशन लेने की प्रक्रिया के बारे में आपको पता होना जरूरी है।

गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन कैसे ले
गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन कैसे ले

अधिकतर कॉलेज में 12वीं के परसेंटेज के आधार पर ही एडमिशन होता है केवल कुछ गिने-चुने कॉलेज ऐसे होते हैं जिनमें एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है। इसलिए 12वीं में मन लगाकर पढ़ाई करें ताकि आप इतना नंबर प्राप्त कर ले जिससे आपको किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने में कोई भी दिक्कत ना आए तो चलिए जानते हैं गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए कितना परसेंटेज चाहिए।

गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए

गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए कंपटीशन बहुत अधिक होता है क्योंकि गवर्नमेंट कॉलेज की फीस न के बराबर होती है इसलिए गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेने का प्रक्रिया और प्रतिशत क्षेत्र भी कॉलेज के आधार पर होता है। बहुत सारे गवर्नमेंट कॉलेज ऐसे हैं जहां 90% लाने पर भी एडमिशन नहीं होता है वही काफी सरकारी कॉलेज ऐसे हैं जहां 70% लाने पर भी एडमिशन हो जाता है।

गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेने की अवधि सीमित होती है विद्यार्थियों को एक निश्चित समय के अंदर ही सरकारी कॉलेज में एडमिशन करवाना होता है। यदि आप किसी कारणवश चूक जाते हैं तो आपका एडमिशन नहीं होगा सरकारी कॉलेज विद्यार्थियों की योग्यता के अनुसार ही एडमिशन देते हैं इसलिए आपको अपनी योग्यता प्रमाणित करने के लिए अच्छे अंकों की आवश्यकता होगी।

  • गवर्नमेंट कॉलेज में सामान्य तौर पर BBA, BA, B.com, B.com (Hons), BCA जैसे UGC कोर्स होते हैं।
  • इनमें से किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपका काम से कम 12वीं में 70% अंक होना अनिवार्य है।
  • यदि किसी छात्र के 70 प्रतिशत अंक से कम नंबर है तो सरकारी कॉलेज में उसका एडमिशन होना मुश्किल हो जाएगा।

प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए

गवर्नमेंट कॉलेज की तुलना में किसी भी प्राइवेट कॉलेज की फीस काफी अधिक होती है इसलिए प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन के लिए कंपटीशन भी काफी कम होता है यही कारण है कि यदि आपके 12वीं में कम नंबर भी है तब भी आपका एडमिशन किसी भी प्राइवेट कॉलेज में बिना किसी रूकावट के हो जाएगा।

किसी किसी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम, इंटरव्यू या ग्रुप डिस्कशन होता है इसलिए आपका कम्युनिकेशन स्किल अच्छा होना जरूरी है। लेकिन अधिकांश प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन फीस के आधार पर ही होता है तो चलिए जानते हैं प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन के लिए कितना परसेंटेज चाहिए।

  • किसी भी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन के लिए आपका काम से कम 12वीं में 50% तक होना चाहिए।
  • प्राइवेट कॉलेज में BBA, BA, B.com, B.com (Hons), BCA, B.Tech जैसे हर तरह के कोर्स होते हैं आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार किसी भी कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।
  • यदि आपके 12वीं में काम नंबर भी हैं तब भी कॉलेज की प्रिंसिपल से डिस्कशन करने पर एडमिशन हो जाएगा।

कॉलेज में एडमिशन के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट होने चाहिए

सरकारी हो या प्राइवेट किसी भी कॉलेज में एडमिशन के लिए आपके पास नीचे बताए गए सभी डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य है। यदि आपके पास यह डॉक्यूमेंट नहीं है तो आपको एडमिशन न ही सरकारी कॉलेज में होगा और ना ही किसी प्राइवेट कॉलेज में इसलिए समय से पहले डॉक्यूमेंट जरूर बनवा लीजिए या डॉक्यूमेंट में कोई भी गलती है तो उसे ठीक करवा ले।

  • 10वीं का मार्कशीट
  • 12वीं का मार्कशीट
  • करैक्टर सर्टिफिकेट
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • फैमिली आईडी
  • गैप ईयर सर्टिफिकेट

ये आर्टिकल भी पढ़ें-

बी.एड (B.Ed.) में एडमिशन कैसे लेंजर्नलिस्ट कैसे बने
Ph.D. में Admission कैसे लेNCC में एडमिशन कैसे लें
12वीं के बाद गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन कैसे लेDoctor कैसे बने

अंतिम शब्द

कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए अच्छे परसेंटेज होना बहुत जरूरी है यदि आप अपने पसंद का कॉलेज और कोर्स प्राप्त करना चाहते हैं तो कम से कम 12वीं में 70 से 80% होना अनिवार्य है अच्छे नंबर होने के साथ-साथ आपके पास सभी डाक्यूमेंट्स भी होने चाहिए। इस पोस्ट में हमने कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए कितना प्रतिशत चाहिए और एडमिशन लेने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता है सभी जानकारी विस्तार से बताई है।

लेकिन फिर भी यदि आपका कॉलेज में एडमिशन लेने से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को जरुर शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी कॉलेज में एडमिशन लेने में कोई भी परेशानी ना आए।

यदि आप एक स्टूडेंट हैं और शिक्षा से संबंधित सही गाइडेंस प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट mystudentshelpline.com पर विजिट करते रहे यहां पर हम प्रतिदिन शिक्षा से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों की मदद हो सके, धन्यवाद।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

सरकारी कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए

यदि आप किसी अच्छे सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो 12वीं में काम से कम 70 से 80 प्रतिशत नंबर होना अनिवार्य है इससे कम नंबर लाने पर आपको एडमिशन में काफी दिक्कत हो सकती है।

कॉलेज पाने के लिए कितने मार्क्स चाहिए?

प्राइवेट कॉलेज में 50% नंबर पर भी एडमिशन मिल जाता है लेकिन वही आप किसी अच्छे सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो कम से कम 75% नंबर होना जरूरी है।

12वीं के बाद कॉलेज में एडमिशन कैसे लें?

12वीं के बाद कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए कॉलेज द्वारा जारी किए गए आवेदन फॉर्म को भारी और कट ऑफ / मेरिट लिस्ट का इंतजार करें यूनिवर्सिटी द्वारा कट ऑफ लिस्ट 12वीं के मार्क्स के आधार पर जारी की जाती है यदि आपका नाम मेरिट लिस्ट में आ जाता है तो कॉलेज में जाकर एडमिशन ले सकते हैं।

कॉलेज में कितने नंबर में पास होते हैं?

कॉलेज में पास होने के लिए कम से कम 35 प्रतिशत नंबर होना चाहिए लेकिन यदि आप किसी अच्छी जगह नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो कम से कम 55% नंबर लाने की कोशिश करें।

B com करने के लिए 12 में कितने परसेंट चाहिए?

किसी अच्छे कॉलेज से b.com करने के लिए आपके 12वीं में 70% अंक होना चाहिए तभी किसी अच्छे कॉलेज में बिना किसी दिक्कत के एडमिशन मिलेगा।

Leave a Comment