Student Loan Interest Rates Today in India

Student Loan Interest Rates Today in India: स्टूडेंट लोन ब्याज दर कितना है?

Student Loan Interest Rates Today: पढ़ाई करना बहुत महंगा हो गया है, ऐसे में कई सारे Students है. जिनको पढ़ाई पूरी करने के लिए Student loan का ही सहारा होता है. कई सारे स्टूडेंट्स जल्दीबाज़ी में आकर किसी भी बैंक से लोन ले लेते है, उनको ये तक पता नहीं होता है की उनके Student loan का Interest rate कितना है? ऐसे में जब पढ़ाई पूरी होने के बाद लोन चुकाने का टाइम आता है, तो उन्हें समझ नहीं आता है की लोन का अमाउंट इतना ज्यादे कैसे हो गया. इसलिए Student loan Apply करने से पहले ये जान लेना बहुत जरुरी है की Current Student Loan Interest Rates क्या है?

HDFC Bank Student Loan Interest Rate करीब 9.55% है, ऐसे हर एक सरकारी और Private bank के अलग-अलग इंटरेस्ट रेट्स है. कुछ बैंको ने राज्य या स्टेट गवर्नमेंट के साथ मिलकर स्कीम्स निकाले है.

जैसे की Canara Bank जो Vidhya Turant Loan Scheme के अन्तर्गत केवल 6.60% इंटरनेट रेट्स के साथ स्टूडेंट्स लोन दे रहा है.

लेकिन यह केवल उन्ही स्टूडेंट्स को मिल सकता है जो Vidhya Turant Loan Scheme के लिए एलिजिबल है. ऐसे में देश के सभी स्टूडेंट्स के बारे में सोचकर यहाँ पर हम कुछ सबसे कम इंटरेस्ट रेट्स वाले बैंक्स के नाम शेयर करने वाले है.

जहाँ से स्टूडेंट्स Minimum Student loan Interest Rates के लिए लोन हासिल कर सकते है.

Current Student Loan Interest Rates in India 2024

कई सारे Banks ऐसे है, जो की Minimum student loan interest Rates के साथ स्टूडेंट लोन देते है. लेकिन पढ़ाई और एडमिशन की टेंशन में कई सारे स्टूडेंट रिसर्च करने में टाइम नहीं दे पाते है.

इसलिए हम यहाँ पर research करके ऐसे Banks और उनके स्टूडेंट लोन इंटरेस्ट रेट्स का लिस्ट बनाया है. जो की सबसे कम रेट में ही स्टूडेंट को पढ़ाई पूरी करने के लिए लोन देते है. यहाँ पर टेबल के साथ हर एक बैंक से जुड़े लोन रेट का डिटेल विस्तार से दिया है.

Current Student Loan Interest Rates in India 2024
Bank NameStudent Loan Interest Rate Today
Canara Bank6.60% – 10.20%
State Bank of India8.15% – 11.15%
Union Bank of India8.15% – 12.55%
Central Bank8.45% onwards
Bank of Baroda8.50% onwards
UCO Bank8.45% onwards
Punjab National Bank8.55% – 10.30%
ICICI Bank8.60% – 11.35%
Bank of Maharashtra9.45% – 11.30%
HDFC9.50% onwards

Canara Bank Student Loan Interest Rates Today

Canara Bank Student Loan Interest Rates Today

Vidhya Turant Loan Scheme के लिए अगर कोई स्टूडेंट एलिजिबल है. तो उसको केवल 6.60% इंटरेस्ट रेट के साथ, आज के समय में पढ़ाई पूरी करने के लिए लोन मिल सकता है. लेकिन अगर स्टूडेंट स्कीम के लिए एलिजिबल नहीं है, तो कैनरा बैंक 4 लाख से 7.50 लाख तक के लोन के लिए स्टूडेंट से हर साल 10.40% लोन इंटरेस्ट, और अगर लोन का अमाउंट 7.50 लाख से ज्यादा है तो बैंक हर साल 10.20% का ब्याज लेगा.

कोई भी स्टूडेंट कर्ज को फाइनल करने से पहले एक बार बैंक के किसी एजेंट से प्रोसेसिंग फीस और दूसरे किसी कंडीशन के बारे में जानकारी हासिल जरूर करे. क्योकि ऑनलाइन जानकारी के हिसाब से किसी भी प्रकार का प्रोसेसिंग फीस नहीं है.

इंटरेस्ट रेट: 6.60% – 10.20% सालाना ब्याजदर के साथ स्टूडेंट को लोन दिया जाता है.

रीपेमेंट पीरियड: 15 साल का रीपेमेंट का टाइम मिलता है.

लोन सिक्योरिटी: पढ़ाई के लिए लोन लेने के लिए गॅरंटी देने की जरुरत होता है.

State Bank of India (SBI) Student Loan Interest Rates Today

State Bank of India (SBI) Student Loan

SBI देश का सबसे बड़ा बैंक है और यह पढ़ाई के लिए स्टूडेंट्स बहुत सारे loan schemes बनाया है. जिसमे प्राइवेट स्कूल पढ़ने वाले लोगो के लिए, IIT और IIM में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए और विदेश जाकर पढ़ने वालो के लिए – हर तरह के स्टूडेंट्स के लिए लोन मिल जाता है. SBI स्टूडेंट को पढ़ाई करने के लिए 20 लाख तक कर्ज दिया जाता है.

इंटरेस्ट रेट: SBI का एजुकेशन लोन पर इंटरेस्ट रेट है 8.15% – 11.15% हर साल, जो की किसी स्कीम के अंतर्गत कम भी हो सकता है.

रीपेमेंट पीरियड: स्टूडेंट जो लोन लेते है उनको कोर्स खत्म होने के अगले 15 साल में लोन चुकाना होता है. SBI ने इसके साथ एक और साल का छूट दिए है जिसको लोन रीपेमेंट हॉलिडे पीरियड कहा जाता है. यानि कुल 16 साल मिलते है पढ़ाई के बाद लोन चुकाने के लिए.

लोन सिक्योरिटी: अगर स्टूडेंट को एजुकेशन लोन 7.5 लाख या उससे कम चाहिए तो इसके लिए किसी भी प्रकार का गॅरंटी देने की जरुरत नहीं है. लेकिन अगर लोन अमाउंट 7.5 लाख से ऊपर है, तो इसके लिए गॅरंटी चाहिए होगा

Union Bank of India Student Loan Interest Rates Today

Union Bank of India Student Loan Interest Rates Today

यह बैंक छोटे एजुकेशन लोन के लिए बहुत फेमस है. Union Bank 4 लाख से लेकर Rs.30 Lakhs तक लोन ऑफर करता है. जो की स्टूडेंट को पढ़ाई पूरे करने तक 8.15% – 12.55% सालाना ब्याजदर के साथ मिलता है. कोई भी स्टूडेंट जिनकी उम्र 16 साल से लेकर 35 साल के बीच में है, वो यहाँ पर लोन के लिए अप्लाई कर सकता है.

इंटरेस्ट रेट: 8.15% – 12.55% सालाना ब्याजदर

रीपेमेंट पीरियड: स्टूडेंट लिए गए लोन को 15 सालों के अंदर repay कर सकते है.

लोन सिक्योरिटी: छोटे लोन के लिए किसी भी थर्ड पार्टी सिक्योरिटी की जरुरत नहीं होता है. लेकिन बड़े लोन के लिए गॅरंटी बैंक को चाहिए होता है.

Central Bank Student Loan Interest Rates Today

Central Bank Student Loan Interest Rates Today

सेंट्रल बैंक स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए एक फिक्स्ड % इंटरेस्ट रेट के साथ लोन देता है. ऐसे में अगर कोई स्टूडेंट सेंट्रल बैंक में कर्ज के लिए अप्लाई कर रहा है, इंडिया या विदेश पढ़ने के लिए तो उसको बैंक से 20 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है. इसके लिए स्टूडेंट को हर साल 8.45% के रेट से ब्याज देना होगा। बैंक पढ़ाई के लिए 20 लाख से ज्यादा का लोन नहीं देता है और हाँ, कर्ज के लिए बैंक स्टूडेंट से किसी भी तरह का प्रोसेसिंग फीस चार्ज नहीं करता है.

इंटरेस्ट रेट: सेंट्रल बैंक स्टूडेंट को 8.45% ब्याजदर के साथ लोन ऑफर करता है.

रीपेमेंट पीरियड: कर्ज वापिस करने के लिए 15 साल का समय दिया जाता है.

लोन सिक्योरिटी: लोन के लिए थर्ड पार्टी गॅरंटी की जरुरत होता है.

Bank of Baroda Student Loan Interest Rates Today

Central Bank Student Loan Interest Rates Today

Bank of Baroda कई प्रकार के स्टूडेंट लोन देता है, इंडिया के लिए और विदेश जाकर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए. लेकिन बैंक सभी तरह एक कॉलेज चाहे वो प्राइवेट हो या सरकारी एलिजिबल स्टूडेंट को एक फिक्स्ड ब्याजदर के साथ लोन देता है. जो की हर साल के लिए होता है 8.50% बैंक के Education Loan EMI Calculator के हिसाब से एवरेज 1 करोड़ तक का स्टूडेंट लोन मिल सकता है.

इंटरेस्ट रेट: Bank of Baroda एजुकेशन लोन लेने पर स्टूडेंट को 8.50% सालाना ब्याज़ दर के इंटरेस्ट देने पड़ते है.

रीपेमेंट पीरियड: 15 साल तक का समय मिलता कोर्स पूरा करने के बाद लोन वापस बैंक को पे करने का.

लोन सिक्योरिटी: लोन के लिए स्टूडेंट को उसके घर वालों से कोई ना कोई गॅरंटी देने की जरुरत होता है.

UCO Bank Student Loan Interest Rates Today

UCO Bank Student Loan Interest Rates Today

अगर देश में पढ़ाई करने के लिए लोन की तलाश में है, तो इसके लिए UCO बैंक से 10 लाख तक के लोन 8.45% ब्याजदर के साथ ले सकते है. यहाँ एजुकेशन के लिए स्टूडेंट्स को 10 लाख तक कर्ज ऑफर करता है. इसमें किसी भी प्रकार के स्कीम्स अभी के लिए नहीं है. ऐसे में इनका इंटरेस्ट रेट भी स्टूडेंट के लिए बिलकुल एक जैसा है. चाहे हो IIT में पढ़ाई करने वाला स्टूडेंट हो या फिर किसी प्राइवेट कॉलेज में पढ़ाई करने वाला स्टूडेंट हो.

इंटरेस्ट रेट: UCO बैंक स्टूडेंट से 8.45% सालाना ब्याज़ दर के साथ इंटरेस्ट देना पड़ता है.

रीपेमेंट पीरियड: पढ़ाई पूरा करने के बाद 15 साल तक स्टूडेंट लोन रीपेमेंट कर सकते है, इसके लिए बैंक 180 EMI का प्लान भी स्टूडेंट को देते है.

लोन सिक्योरिटी: 7.5 लाख रुपये तक किसी भी थर्ड पार्टी सिक्योरिटी की जरुरत नहीं है, लेकिन 7.5 लाख रुपये से ज्यादा का लोन के लिए थर्ड पार्टी सिक्योरिटी की जरुरत होती है.

Panjab National Bank Student Loan Interest Rates Today

Panjab National Bank Student Loan Interest Rates Today

PNB एक सरकारी बैंक है और इसके कई सारे एजुकेशन लोन स्कीम्स चलते है. जो की स्टूडेंट्स के पढ़ाई, रिजल्ट और स्किल्स के हिसाब से होते है. अगर कोई स्टूडेंट IIT, IIM जैसे टॉप कॉलेज में एडमिशन लेने वाला है तो वह PNB Pratibha Scheme के अंतर्गत लोन के लिए अप्लाई कर सकता है. इन स्कीम के तहत बैंक 8.55% Student Loan Interest Rate के साथ कर्ज देता है.

लेकिन अगर कोई नार्मल स्टूडेंट जो की किसी प्राइवेट कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए स्टूडेंट लोन के लिए अप्लाई कर रहा है. तो ऐसे में बैंक उसको 10.30% ब्याजदर के साथ कर्ज देता है. ऐसे ही कई सारे और स्कीम्स है इनके जो की ऑफिसियल वेबसाइट पर देखने को मिल जाते है.

इंटरेस्ट रेट: PNB से एजुकेशन लोन लेने के बाद स्टूडेंट को कम से कम 8.55% – 10.30% हर साल ब्याज़ दर के साथ इंटरेस्ट देना होगा.

रीपेमेंट पीरियड: कोर्स पूरा करने के बाद मैक्सिमम 15 साल दिए जाते स्टूडेंट को लोन का रीपेमेंट करने के लिए.

लोन सिक्योरिटी: किसी भी प्रकार के कर्ज के लिए बैंको एक थर्ड पार्टी सिक्योरिटी चाहिए होता है.

ICICI Bank Student Loan Interest Rates Today

ICICI Bank Student Loan Interest Rates Today

इस लिस्ट में सबसे ज्यादा एजुकेशन लोन देने वाला बैंक है आईसीआईसीआई, जो की इंडिया में पढ़ाई करने के लिए 1 करोड़ तक और विदेश जाकर पढ़ाई करने के लिए 2 करोड़ का एजुकेशन लोन ऑफर करता है. 12 की परीक्षा पास करने के बाद किसी भी ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री के लिए यह बैंक 8.60% – 11.35% हर साल के ब्याज दर के साथ कर्ज देता है.

इंटरेस्ट रेट: यहाँ से मिलने वाले एजुकेशन लोन पर 8.60% – 11.35 हर साल ब्याज़ देना होता है.

रीपेमेंट पीरियड: कोर्स पूरा करने के बाद 12 महीने का पीरियड मिलता है लोन अमाउंट वापस करने के लिए.

लोन सिक्योरिटी: आईसीआईसीआई एजुकेशन लोन लेने के लिए सिक्योरिटी की जरुरत होता है. इसमें गॅरंटी या फिर किस तरीके का फिक्स्ड डिपाजिट हो तो उसके आधार पर लोन मिल जाता है.

Bank of Maharashtra Student Loan Interest Rates Today

Bank of Maharashtra Student Loan Interest Rates Today

बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र 20 लाख रुपये तक एजुकेशन लोन देता है. जिसमे 10 लाख रुपये इंडिया में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को और 20 लाख रुपये विदेश जाकर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए, कर्ज के लिए बैंक 9.45% – 11.30% का इंटरेस्ट रेट हर साल देना पढ़ता है. लेकिन बैंक इसके लिए स्टूडेंट को टाइम देता है, कर्ज को वापस करने के लिए.

इंटरेस्ट रेट: 9.45% – 11.30% हर साल के ब्याज़ दर के साथ कर्ज देता है.

रीपेमेंट पीरियड: पढ़ाई पूरा करने के बाद 1 साल मिलता लोन वापस करने के लिए और साथ अगर किसी वजह से एजुकेशन लोन repay करने में देरी हो जाती है. तो इसके लिए 15 साल तक का टाइम दिया जाता है.

लोन सिक्योरिटी: कर्ज लेने के लिए गॅरंटी देने की जरुरत पड़ेगा.

HDFC Bank Student Loan Interest Rates Today

HDFC Bank Student Loan Interest Rates Today

HDFC देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है, यह नेशनल और इंटरनेशनल एजुकेशन के लिए स्टूडेंट्स को लोन देता है. HDFC स्टूडेंट्स को पढ़ाई करने के लिए 1.5 करोड़ रुपये तक एजुकेशन लोन देता है. 16 साल से लेकर 35 साल तक कोई भी स्टूडेंट HDFC एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकता है. यहाँ पर साल के 9.50% इंटरेस्ट रेट के साथ लोन दिए जाते है.

इंटरेस्ट रेट: एक नार्मल एजुकेशन लोन का इंटरेस्ट रेट 9.50% हर साल है. लेकिन अगर स्टूडेंट IIT, IIM जैसे कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए जा रहा है. तो उसके लिए हो सकता है बैंक कुछ कम इंटरेस्ट पर ही लोन ऑफर कर दे

रीपेमेंट पीरियड: स्टूडेंट को पढ़ाई पूरा करने के बाद 15 साल दिए जाते है, कर्ज वापिस करने के लिए. पढ़ाई पूरा करने के बाद बैंक से एक EMI के माध्यम से भी कर्ज को वापस किया जा सकता है.

लोन सिक्योरिटी: लोन लेने के लिए ITR, सैलरी स्लिप और बैंक स्टेटमेंट्स की जरुरत पड़ता है.

Read More:


Comments

One response to “Student Loan Interest Rates Today in India: स्टूडेंट लोन ब्याज दर कितना है?”

  1. Thanks for sharing. I read many of your blog posts, cool, your blog is very good.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *