क्या Student Loan हराम होता है, मुस्लिम के लिए? 2023

Student Loan: क्या आप Education लोन के तलाश में है, आप लोन लेके अपनी आगे की पढाई पूरी करना चाहते है. और आप नही समझ पा रहे है, की कैसे करना है और क्या-क्या नियम होता है. Qualification क्या होना चाइये, और सबसे अहम बात की क्या student लोन मुस्लिम विरादरी में हराम माना जाता है, तो यह सारी बाते हम आज Clear करंगे तो चलिए सुरु करते है.

Education लोन क्या होता है?

आगे की पढाई पूरी करने के लिए, ज्यादा तर Middle Class फॅमिली में उतना पैसा नही होता है, की आगे के पढाई के लिए पैसे जुटा सके वही पे हम बैंक से या किसी संसथान से उच्च स्तर के पढाई के लिए अपने योग्यता अनुसार हमे लोन प्राप्त होता है. जिससे हम आगे की पढाई पूरी करते है.

Education loan के फायदे ?

दोस्तों हमे पता होना चाइये की Education लोन के क्या फायदे होते है! जैसा की हम सब जानते है, टाइम के साथ- साथ आज शिक्षा कितनी महिंगी है, और ऐसे ही रहा तो भविष्य में और ज्यादा महिंगी होगी. इसी वजह से आज बहुत से काबिल बिद्यार्थी अपने सपने को पूरा करने में असफल हो जाते है. ऐसे काबिल लोगो के भविषय के लिए सरकार और कई तरह के संस्थाए Education loan के संदर्भ में आगे आयी है. जिससे स्टूडेंट्स को मदत मिले अपने सपने को पूरा करने में.

  • Education लोन लेने से किसी भी प्रकार से आपके बचत पर कोई असर नही होगा. आप अपने saving को भविष्य के लिए रख सकते है. शादी, रिटायर्मेंट जैसे कामो के लिए भी.
  • आपके कुल खर्चे के 90 प्रतिशत तक आपको लोन मिल सकता है, यह निर्भर करता है, आपके योग्यता पर.
  • आपको बैंक या अन्य संसथान से प्राप्त लोन से लैपटॉप, किताबे, कोचिंग फीस, लैब और बाकि के कुल खर्चे लोन अमाउंट में सामिल होते है.

क्या मुस्लिम धर्म में education loan लेना हराम है?

दुनिया का एक ऐसा यह धर्म है, जहा पर किसी भी प्रकार का ब्याज लेने और देने से सख्त मना है, इस्लाम धर्म के खिलाफ है यह. लेकिन यहा एजुकेशन लोन के लिए कोई म्न्हायी नही है, क्यों की हिंदुस्तान में शिक्षा से बड़ा किसी भी धर्म को जगह नही है. इसी लिए जो लोग कंफ्यूज रहते है, वह पढाई के लिए लोन लेकर अपने सपने को पूरा करे. इस्लाम धर्म में यह मानना है, किसी भी प्रकार के लोन लेने से गरीब और ज्यादा गरीब तथा आमिर और ज्यादा आमिर होता जा रहा है. इसीलिए इस्लाम में इसे सख्ती से म्न्हायी है.

अगर आप student है,और पैसा कमाना चाहते है, तो इसे पढ़े 👉👉👉 Click hear

मौलना अब्दुर रशीद मिफ्ताही के अनुसार क्या लोन लेना जायज है?

ज्यादा तर मुसलमान भाइयो के दिमाग में यह बात जरुर आती है, एजुकेशन इतनी महंगी हो चुक्की है, और हर एक के बस की बात नही है, तो क्या अपनी तालीम मुकमल करने के लिए एजुकेशन लोन के सकते है ? तो हम आपको इससे रूबरू करा देते है, तालीम सक्षी जरूरत भी होती है, और कौमी जरूरत भी है, और तालीम में तमाम ही लूम दाखिल है, चाहे वो दुनिया बी हो या दिन ही हो, क्यों की रसूले पाक ने फ़रमाया इल्म महिम्द की बाते मोमिन की गुमशुदा मॉल है, जहा भी मिल जाये उसे हासिल करो, बदकिस्मती से तालीम इतेबार से हम मुसलमान दूसरी जो पसम्न्दा कौमे है.

उन से भी पीछे हो गये है, और किसी कौम का बहिस्तेह मज्मोयी तालीम एतेबार से पसमांदा होना, निहायत ही नुकसान दे है. क्यों की रसूले पाक सला सलीम ने फ़रमाया है, की फक्र मोहताजी इंसान को कुफ्र तक पंहुचा देती है. तथा हुकूमत की जिमेदारी है, के वह म्साबी तौर पर यानि हर कौम को बराबर रख कर साथ- साथ मुसलमानों को भी तालीम से आरास्ता करे. किन्तु बदकिस्मती से हुकुमती इस जिमेदारी को पूरा नही कर रही है. तालीमी पस्मान्दिगी के वजह से मुसलमानों की हालत और उनकी महासी पस्मान्दगी भी इस दर्जे बढ़ गयी है, की अल्हा ही रहम करे!

बहुत से मुसलमान बच्चे येलियर के बावजूद आला तालीम (एजुकेशन) हासिल नही कर पा रहे है, इसी लिए जो तलबा इम्तेहानात के जरिये दाखिले की अहलिय्त इख्त्यार कर चुके है, यानि उनको हायर नंबर मिल चुके है, की वो आला तालीम के अहल है, लेकिन उनके पास उतनी रकम नही है, के वो फ़ीस अपनी अदा कर सके और दुसरे अस्बाग भी मौजूद नही है. जिससे वो फीस का इंतजाम कर सके, और कोई बिना सुध के पैसे देने वाला भी मौजूद नही है. तो ऐसे student के लिए पढाई (तालीम) हासिल करने के गर्ज से education loan लेना जायज है.

Student loan list

हमने आपके लिए एक list तैयार की है, जिसके माध्यम से आप अपने मन पसंद कालेज या Univercity में दाखिला पा सकेंगे 👇👇👇👇

Bank Student लोन Interest for
Indian Universities
Student लोन Interest for
Foreign Universities
Axis bank 13.70 % 13.70 %
Indian Overseas Bank10.65 %10.65 %
Federal Bank10.5 %10.5 %
Bank of Baroda7.70 %8.35 %
Bank of India9.05 %9.05 %
Canara Bank8.50 %8.50 %
Central Bank of India8.50 %8.50 %
IDBI Bank9.90 %8.45 %
UCO Bank9.30 %9.30 %
Union Bank of India8.45 %8.05 %
Punjab National Bank7.05 %10.65 %
State Bank Of India7 %8.80 %
उपर आपको सभी बैंक के ब्याज के बारे में बताया गया है, जिससे आपको आसानी होगी.

Student loan लेने के लिए योग्यता ?

अगर आप एजुकेशन लोन लेना चाहते है, तो आपको बैंक द्वारा कुछ शर्त को पूरा करना होगा.

  • Education लोन के लिए आदेदन करने वाले student निवासी होना चाइये.
  • आवेदक का दाखिला मान्यत प्राप्त संस्था में ही कन्फर्म होना चाइये.
  • आवेदन कर्ता की उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष के ही बिच में होना चाइये.
  • लास्ट qualification की मार्क शीत या सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है.
  • आवेदन करने वाले छात्र के पास एजुकेशन लोन के लिए, सह- आवेदक जो माता- पिता अभिभावक भाई या फिर पति- पत्नी हो सकते है.

Student loan के लिए जरुरी दस्तावेज

आप जिस भी संस्था से लोन ले रहे है, तो आपको बहुत से document जमा कर के लोन की राशी प्राप्त होती है. इसी लिए लोन उमीदवार के पास जरुरी दस्तावेज के बारे में जानकारी होना जरुरी है, जिससे कही कोई समस्या उत्पन न हो. तो अब देखते है, की क्या क्या जरुरी दस्तावेज है. जैसे की > आवेदक के लास्ट परीक्षा की मार्कसीट या फिर सर्टिफिकेट, कोर्स में होने वाले खर्चे का प्रमाण पत्र होना चाइये, लास्ट के 6 महीने का बैंक के द्वारा जारी Statement, आवेदक के माता पिता के पिछले 2 वर्षो का ITR प्रमाण पत्र होना चाइये. यह भी पढ़े > Kya Students Ko Mutual Funds me Investment Karna chahiye? 

आपके पहचान से सम्बन्धित?

आवेदक को अपनी पहचान साबित करने के लिए उसके पास सरकारी दस्तावेज होना अनिवार्य है.

Student loan के लिए KYC document क्या -क्या लगता है?
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • D. L

Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल से हमने जाना है, की student लोन क्या होता है, और इसके लिए जरुरी दस्तावेज और क्या इस्लाम धर्म में student लोन लेना हराम है के नही. तो दोस्तों कमेंट कर के बताये की आप क्या सोचते है, इस्लाम धर्म के इस नियम को लेके.

Student loan के लिए हमेसा पूछे जाने वाले सवाल?

क्या student लोन पर ब्याज हराम है?

इस्लाम धर्म के अनुसार किसी भी प्रकार के ब्याज लेने तथा देने को लेके सख्त म्न्हायी है, इस्लाम धर्म में मानना है, की इसके वजह से गरीब और गरीब तथा आमिर और आमिर बनता जा रहा है.

student loan लेने के लिए कितना उम्र होना चाइये?

student लोन लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच में होना चाइये.

3 thoughts on “क्या Student Loan हराम होता है, मुस्लिम के लिए? 2023”

  1. Thank you so much. Kafi Research karne ke bad yah artical mila. Mai ek student hu aur apne Bhai ke liye loan lene wala hu. Per mai dharm ke beach me fas kar confused tha but aap ne bahut hi ache se is artical ke madhyam se samjhaya hai aapka sukriya

    Reply

Leave a Comment