PM JanSamarth Loan Yojana – आसानी से मिलेगा एजुकेशन लोन

Jansamarth Loan Apply Online करना हुआ बेहद आसान, कोई स्टूडेंट जो देश में इंजीनियरिंग, मेडिकल, इकोनॉमिक्स या किसी ग्रेजुएशन और पोस्ट-ग्रेजुएशन के लिए Loan Scheme की तलाश में है. तो भारत सरकार लेकर आया है JanSamarth Education Sponsorship Scheme, जहाँ से स्टूडेंट्स को आसानी से लोन मिल सकता है देश या विदेश पढ़ाई करने के लिए.

जिन स्टूडेंट्स के फॅमिली इनकम Rs. 4.5 लाख या इससे कम है, वो सभी इन PM Education Loan Scheme के लिए eligible है. बस इसके लिए प्रोसेस को फॉलो करना होगा और यहाँ Jansamarth Portal पर ऐसा सिस्टम बना है. जहाँ से जाकर स्टूडेंट्स चेक कर सकते की वो लोन के लिए Eligible है या नहीं.

किसको मिलेगा Education Loan?

ऐसे स्टूडेंट्स जो प्रोफेशनल कोर्स के लिए लोन की तलाश में है, जैसे की इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फैशन, इकोनॉमिक्स, पीएचडी जैसे डिग्री के लिए लोन लेना चाहते है. जिनकी फॅमिली इनकम Rs. 4.5 लाख से कम है. वो लोग प्रधानमंत्री एजुकेशन लोन योजना के लिए एलिजिबल होंगे। यहाँ से उन्हें सरकार की तरफ से देश में यह फिर विदेश में जाकर पढ़ाई पूरी करने के लिए लोन मिलेगा.

कैसे चेक करे Education Loan Scheme के लिए Eligible है या नहीं?

पोर्टल पर ऐसी सुविधा मौजूद है, जिससे स्टूडेंट्स बैंक्स को बिना अपना पर्सनल डिटेल्स शेयर किये। चेक कर सकते है की वह सरकार द्वारा दिए जा रहे है एजुकेशन लोन के लिए एलिजिबल है या नहीं?

इसके लिए स्टूडेंट को ये टिप्स फॉलो करना होगा.

सबसे पहले jansamarth ऑफिसियल पोर्टल पर जाये और यहाँ से एजुकेशन लोन ऑप्शन सेलेक्ट करे. इसके लिए स्टूडेंट्स डायरेक्ट लिंक का इस्तेमाल भी सकते है.

यहाँ इस तरीके का फॉर्म मिलेगा, जहाँ पर पढ़ाई का लोकेशन, फॅमिली इनकम, कोर्स फीस, कोर्स ईयर और अपने सोशल केटेगरी के बारे में जानकारी देना होगा.

Check Education Loan Eligibility

सारे डिटेल्स भरकर जैसे ही Check Eligibility वाले बटन पर क्लिक करते है. उसके बाद तुरंत पता चल जाता है, जैसा की देख सकते है एक स्टूडेंट 8 लाख रुपये के एजुकेशन लोन के लिए एलिजिबल है. जिसको तुरंत अप्लाई करने का ऑप्शन मिल गया.

Loan Eligibility Confirm

कैसे करे Jansamarth Loan Apply Online?

पूरे एजुकेशन लोन आवेदन प्रकिया 4 स्टेप्स में है. जहाँ से जाकर कोई भी लोन के लिए अप्लाई कर सकता है. यहाँ पर सारे स्टेप्स विस्तार से बताये गए है,

Step 1. Registration करे: मोबाइल नंबर और Email के माध्यम से एजुकेशन लोन के लिए रजिस्टर करे.

Registration for Education loan

Step 2. ओटीपी कन्फर्म करे.

Step 3. अब यहाँ पर चुने किस तरीके का लोन लेना चाहते है, जैसे की एजुकेशन Loan.

Step 4. एक बार प्रोसेस को चेक करे उसके बाद Online Education Loan के लिए आवेदन करे.

Step 5. अब यहाँ पर एप्लीकेशन में अपना पूरा डिटेल भरे जैसे की PAN Number, Aadhar Number, पूरा नाम और Phone Number

Step 6. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें: जैसे की पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, फोटो, आधार फोटो ये सब अपलोड करे.

Step 7. अब यहाँ से बैंक्स का लिस्ट आएगा जो लोन ऑफर कर रहे है. ऐसे में लोन अमाउंट और Interest rate के हिसाब से बैंक चुने जहाँ से लोन लेना है. वैसे बहुत जरुरी है पहले सभी बैंक्स का Education loan interest पता कर ले.

Step 8. अब जिस बैंक को लोन के लिए चुने है, उसके द्वारा मांगे गए सभी डाक्यूमेंट्स को सबमिट करे और अपना डिजिटल सिग्नेचर सबमिट कर दे.

Education Loan Status पता कैसे करे?

लोन के लिए जैसे ऑनलाइन अप्लाई करेंगे, आपको तुरंत लोन तो नहीं मिल जायेगा। ऐसे में आपको थोड़ा वेट करना पड़ेगा, वैसे भी जब बैंक एजुकेशन लोन अमाउंट आपके अकाउंट में क्रेडिट करेगा तो आपको जानकारी मिल जायेगा। लेकिन अगर आप डेली स्टेटस चेक करना चाहते है, की आपका लोन एप्लीकेशन बैंक ने एक्सेप्ट किया या नहीं? तो इसके लिए jansamarth पोर्टल पर,

Education Loan Status Tracking सुविधा भी मिलता है. ऐसे में कोई भी स्टूडेंट जो खुद से चेक करना चाहता है की उसका लोन आया है या नहीं, तो इसके लिए jansamarth पोर्टल पर लॉगिन करके डेली ट्रैक कर सकता है.

FAQs

Jansamarth क्या है और Education Loan में कैसे मदद करता है?

Jansamarth एक डिजिटल Portal है, जो छात्रों को विभिन्न बैंकों द्वारा दी जाने वाली Government Support Education Loan योजनाओं से जोड़ता है. यह आपको Eligible की जांच करने, ऑनलाइन आवेदन करने और एक ही स्थान पर विभिन्न लोन देने वाले से ब्याज दरों की तुलना करने की अनुमति देता है.

क्या मुझे Jansamarth के माध्यम से आवेदन करने के लिए लिए पात्र होने की आवश्यकता है?

Jansamarth विभिन्न Government Scholarship और ऋण योजनाओं के लिए आवेदन करने के लिए एक मंच प्रदान करता है. आप जनसमर्थ वेबसाइट पर Course के प्रकार और अनुमानित लागत जैसे विवरण दर्ज करके प्रत्येक योजना के लिए अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं.

Jansamarth के माध्यम से शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करते समय मुझे आमतौर पर कौन से दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे?

जबकि विशिष्ट आवश्यकताएं चुनी गई योजना के आधार पर भिन्न हो सकती हैं, सामान्य दस्तावेजों में शामिल हैंः:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक विवरण
  • आपके शिक्षण संस्थान को प्रवेश पत्र

Leave a Comment