12वी फेल होने के बाद ऐसे कमाए डेली ₹500

12वी का रिजल्ट आ गया है, जो स्टूडेंट्स पास हो गए है. वो NEET, IIT जैसे कम्पेशन एडमिशन ले रहे होंगे या प्रिपरेशन की तैयारी कर रहे है होंगे, लेकिन जो स्टूडेंट्स 12वी फेल हो गए उन्हें निराश होने की जरुरत नहीं है. यहाँ पर स्टूडेंट्स पैसे कैसे कमाए? की लिस्ट में आज 12वी फेल स्टूडेंट्स को पैसे कमाने एक तरीके बताने वाला हूँ. जिसका इस्तेमाल करके रोज 100, 200 से लेकर 500 रुपये तक कमा सकते है.

पैसे कमाने का ये तरीके बिलकुल सही है, यहाँ पर 12वी फेल स्टूडेंट ने Ysense refer और earn के माध्यम से $466.15 का कमाई किया है. उन्होंने स्क्रीनशॉट भी हमारे साथ शेयर किया एअर्निंग का,

ऐसे ही कई सारे ऑनलाइन मेक मनी आइडियाज स्टूडेंट्स के लिए यहाँ पर जानने वाले है. जिसका इस्तेमाल करे 12वी स्टूडेंट्स पैसे कमा सकते है. बस एक रिक्वेस्ट है, पूरे आर्टिकल को पहले ध्यान से पढ़े और फिर चुने.

1. Refer & Earn

12वी फेल होने का एक बड़ा कारण हो सकता है, स्टूडेंट दिन-रात मोबाइल में गेम खेलने में लगे रहे. ऐसे में 12वी तो फेल हो गए, लेकिन साथ में उन्होंने एक स्टूडेंट्स का नेटवर्क बनाया होगा। उन्ही को रेफेर एंड Earn करके पैसे कमा सकते है.

Refer & Earn से पैसे कमाने के लिए बस किसी App या वेबसाइट पर किसी दूसरे यूजर रजिस्टर करना होता है. इसके लिए कुछ बेस्ट प्लेटफार्म यहाँ पर है.

YSense:

YSense एक Earn Free Cash Online प्लेटफार्म है, जहाँ से जाकर कोई भी सर्वे, PTC जैसे मेथड का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकता है. जैसे ऊपर हमने एक एअर्निंग का रिपोर्ट शेयर किया है. जहाँ से स्टूडेंट ने $466.15 कमाए YSense से रेफेर & Earn करके, यहाँ पर जुड़ना बेहद आसान होता है. ऐसे में कोई यहाँ दिए स्टेप्स को फॉलो करके अकाउंट क्रिएट करके referral link हासिल कर सकते है.

Create YSense Referral Account

BankSathi:

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहाँ से सभी बैंक अकाउंट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड को रेफेर करके पैसे कमा सकते है. यहाँ पर जो भी स्टूडेंट्स हो Scholarship के लिए अकाउंट ओपन कराने की सोच रहे है, तो इसके लोए बस आप जिस भी बैंक के अकाउंट की जरुरत है. उसका रेफरल कोड बनाओ और अपने सहपाठियों के साथ शेयर कर दो.

Students है, तो ऐसे पा सकते है Apple iPhone पर Discount

2. Start YouTube Channel

YouTube Channel एक ऐसा तरीका है, जिसको grow करने में टाइम लग सकता है. लेकिन यह एक Stable income source बन सकता है. एक स्टूडेंट जो की पिछले साल 12वी फेल हो गया, उसमे खुद का एक YouTube चैनल शुरू किया और आज कमाई 15 से 20 हज़ार महीने तक हो जाता है. तो ऐसे में अगर कोई स्टूडेंट 12वी पास नहीं कर पाया है, तो यह एक अवसर है.

YouTube Channel Earning Report

YouTube Channel शुरू करना बेहद आसान है और यह एक फ्री तरीका है. जिससे खुद का एक ऑनलाइन एअर्निंग सोर्स बनाया जा सकता है. यहाँ पर कुछ टिप्स दिए है, जिनको फॉलो करके YouTube चैनल बना सकते है.

सबसे पहले तय करे किस तरह का वीडियो बनाना चाहते है YouTube पर.

  • इसके बाद तय करे चैनल का नाम
  • चैनल के लिए एक लोगो और बैनर बनाये.
  • Gmail Id से Channel में लॉगिन करे.
  • अब मोबाइल से वीडियो रिकॉर्ड करे.
  • चैनल पर वीडियो अपलोड करे.

3. Thumbnail Designing

स्टूडेंट अगर पार्ट टाइम इनकम आईडिया की तलाश में है, तो इसके लिए उनके पास एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है Thumbnail designing. जिसके लिए YouTubers हर एक Thumbnail के लिए 100 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक दे सकते है.

एक 12वी फेल स्टूडेंट जो की पिछले 4 महीने से YouTubers के लिए थंबनेल बनता है और हर दिन 500 से 1000 रुपये दुसरो के थंबनेल बनाकर कमा लेता है. यहाँ पर उसने अपने एअर्निंग का स्क्रीनशॉट हमे सेंड किया है.

Thumbnail Designing

थंबनेल डिजाइनिंग करने के लिए कुछ Photoshop या Canva जैसे टूल के बारे में जानकारी होना जरुरी है. ऐसे में पहले इस स्किल को लर्न करे, ऑनलाइन बहुत सारे YouTube पर फ्री कोर्स मिल जायेगा। जहाँ से लर्न कर सकते है Photoshop और Canva के बारे में.

5. Blogging

Blogging एक ऐसा माध्यम है, जिसमे पैसे कमाने में टाइम लगता है. लेकिन अगर एक बार आप ब्लॉग्गिंग फंडामेंटल्स को समझ गए और यहाँ से पैसे बनाना सीख गए, तो फिर यह आपके लिए बहुत आसान हो जाता है. स्टूडेंट पार्ट टाइम इनकम आईडिया में यह एक ऐसा तरीका है, जहाँ पर टाइम देना होता है और स्टूडेंट के पास सबसे ज्यादा टाइम होता है.

Blogging earning report

ब्लॉग्गिंग शुरू कैसे करे?

Step 1. एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनें. Example – WordPress, Blogger

Step 2. एक होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनें. अच्छे बैंडविड्थ, अपटाइम और ग्राहक सहायता वाले प्लेटफ़ॉर्म पर विचार करें।

Step 3. एक ब्लॉग नाम और डोमेन चुनें. ऐसा वर्णनात्मक नाम चुनें जो पाठकों की रुचि जगाए।

Step 4. अपना ब्लॉग सेट अप करें और डिज़ाइन करें. ऐसी कल्पना और प्रभाव शामिल करें जो आपके विषय को दर्शाते हों।

ये 5 सबसे पॉपुलर तरीके है, जो की 12वी फेल स्टूडेंट को पैसे कमाने में हेल्प कर सकते है. इनमे से कोई एक तरीका चुने और उससे जरुरी स्किल्स को लर्न करे. उसके बाद आप उस स्किल्स का इस्तेमाल करके क्लाइंट्स और काम की तलाश करे. फिर देखे आप पैसे कमा सकते है, इसमें से सबसे आसान कोई है तो वो है YSense, जिसका इस्तेमाल आप करके पैसे कमा सकते है.

Leave a Comment