UP TET 2023 latest news: यूपी टीईटी के लिए आवेदन शुरू हो गया, यहां देखें नोटिफिकेशन, बदलाव?

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) 2023 की अधिसूचना और आवेदन प्रक्रिया में बड़े बदलावों की घोषणा हो चुकी है। यह समाचार नहीं, बल्कि एक नए युग की शुरुआत का संकेत है, जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में नए और सुधारित पहलुओं के लिए कदम उठाया जा रहा है। इस लेख में हम जानेंगे कि UP TET 2023 latest news के अधिसूचना और आवेदन प्रक्रिया में कैसे हुए हैं बड़े बदलाव और इससे आजमाए जा रहे उम्मीदवारों के लिए कैसा है यह सुनहरा अवसर।

यूपी टीईटी का पिछले 1 साल से छात्रों के द्वारा हो रहा इंतजार हुआ खत्म, हालही में योगी सरकार का नया अपडेट जारी हुआ है। जिस में यूपी टीईटी 2023 को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी गई हैं। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) ने बहुत जरूरी नोटिफिकेशन जारी किया गया हैं। यह नोटिफिकेशन आप सभी के लिए बेहद महत्वपूर्ण और फायदेमंद हैं। क्योंकि यूपी टीईटी में किए गए नई बदलाव आपको जानना जरूरी है। इस लेख में उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) ने क्या क्या बदलाव किया है?, आवेदन कैसे करें! और आवेदन कहा से कर सकते है?, और भी कई सारी जरूरी जानकारी नीचे देख सकते हैं।

UP TET का फुल फॉर्म

Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा) और ये परीक्षा Uttar Pradesh Basic Education Board (उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड) के द्वारा आयोजित की जाती हैं।

UP TET 2023 latest news

उत्तर प्रदेश शिक्षण पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) राज्य के कई सारे सरकारी स्कूलों में विभिन्न शिक्षण पदों के लिए विभिन्न उम्मीदवार को खोज ने के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा आयोजित किए जाने वाली एक राज्यतर परीक्षा है। TET में प्राथमिक कक्षा( कक्षा 1 से 5) और उच्च प्राथमिक( कक्षा 6 से 9) कक्षाओ के लिए योग्य शिक्षको की भर्ती निकालती है। यूपी टीईटी ये परीक्षा हर वर्ष में एक बार आयोजित की जाती हैं। जिससे युवाओं को रोजगार और एक महत्वपूर्ण कदम उठाने का अवसर मिलता हैं। और ज्यादा जानकारी के लिए आप UP TET 2023 latest news की आधिकारिक वेबसाइट की मुलाकात लें सकते हैं।

UP TET 2023 latest news के नए सत्र के साथ, एक सामान्य परीक्षा के रूप में संशोधन किया गया है जो छात्रों को और बेहतर रूप से समझाया जा सकता है। इसमें शामिल होने वाले छात्रों को एक नई पैटर्न के अनुसार तैयारी करने की आवश्यकता है, जिससे उनकी तैयारी को और भी सुव्यवस्थित बनाया जा सके। जिस युवाओं यूपीटीईटी 2023 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इस लेख को पढ़कर यूपीटीईटी 2023 परीक्षा के बारे में जरूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख में बने रहना चाहिए। हर साल 16 लाख से अधिक उम्मीदवार यूपीटीईटी परीक्षा में शामिल होते हैं।

UP TET की नोटिफिकेशन जारी होने के बाद, यूपी टीईटी की परीक्षा की तारीख जारी होगी। उसके बाद छात्रों यूपी टीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। छात्रों के लिए खुशखबरी यह है की यूपी टीईटी ने 25 नवंबर को नोटिफिकेशन और आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) ने जुलाई या अगस्त के पहले हफ़्ते में यूपीटीईटी परीक्षा 2023 का नोटिफ़िकेशन जारी कर दिया था।

UP TET 2023 में नई बदलाव!

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) में इस साल 2023 में TET की परीक्षा को लेकर तीन चार बड़े बदलाव भी किया है। जिस में सबसे बड़ा बदलाव यह है की छात्रों के सर्टिफिकेट की वैधता बढ़ाकर आजीवन कर दी गई है। इस से उम्मीदवार एक बार यूपीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं, वे जीवन भर उत्तर प्रदेश में सभी शिक्षण रिक्तियों के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। UP TET के अन्य बदलाव में परीक्षा पैटर्न का बदलाव, इस में 150 मार्क का 150 प्रश्र होगे और चार भाग में विभाजित किया जाएगा। कट ऑफ पद्धति भी सामिल है, जिस में एक गलत जवाब पर 0.25 मार्क काटे जाएंगे।

इस नए चरण के साथ, छात्रों को समझाया जा रहा है कि उनकी मेहनत और समर्पण से नहीं, बल्कि उनके सोचने और समझने के तरीके में भी सुधार करने की आवश्यकता है। UP TET 2023 के इस सत्र में होने वाले बदलावों के साथ, हम देखेंगे कि शिक्षा के क्षेत्र में एक नया दौर शुरू होता है, जो छात्रों को न केवल परीक्षा की दृष्टि से, बल्कि उनके सामाजिक और आधार्मिक विकास के संदर्भ में भी सोचने के लिए प्रेरित करेगा।

UP TET 2023 का एक्जाम पैटर्न?

UP TET 2023 का एक्जाम पैटर्न ऊपर बताया गया है की 150 मार्क का पेपर होगा। जिस में 150 मार्क का 150 प्रश्र होगे। Passing मार्क की बात करे तो आपको 150 अंको में से 82 से 90 अंक लाने होगे, इतने मार्क आने से आप यह परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते हैं। इसमें कैटिगरी के मुताबिक थोड़ी सूट मिलती है। इस में 150 अंको का पेपर होता है, जिस में 5 भागो में होता है। जैसे की,

  • CDP(बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) में से -30मार्क
  • भाषा-I (हिन्दी) में से- 30 मार्क
  • द्वितीय भाषा (अंग्रेजी/उर्दू/संस्कृत) में से -30मार्क
  • अंक शास्त्र (Mathematics) में से -30मार्क
  • पर्यावरण(Environmental) में से-30 मार्क

UP TET 2023 के लिए पात्रता प्राथमिक शिक्षक!

UP TET 2023 परीक्षा में पात्रता के लिए उतर प्रदेश के मूल निवासी होने चाहिए, 12 कक्षा की पढ़ाए होनी चाहिए। यूपी टीईटी के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो 12 कक्षा में 50% के साथ पास होने चाहिए और बी.ई.एड या डी.एड में कम से कम 45% अंको से पास होने चाहिए।

UP TET की परीक्षा देने के लिए छात्र को बी.एड में 45% के साथ आवेदन करने के पात्र हैं। छात्रों डी.एड. या बी.एड. या बी.एल.एड की कक्षा के अन्तिम वर्ष में है, वो छात्र भी आवेदन कर सकते है।

UP TET 2023 के लिए पात्रता उच्च प्राथमिक शिक्षक!

छात्र उतर प्रदेश के मूल निवासी होने चाहिए। शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो 12th पास होने चाहिए और “बी.ए. , बी.कॉम. , बी.एस.सी. , बी.बी.ई. , बी.सी.ए. , बी.टेक” में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इस में से किसी एक ग्रेजुएशन डिग्री में 45% होना चाहिए, तभी UP TET 2023 की उच्च प्राथमिक शिक्षक की एक्जाम में आवेदन करने के पात्र होगे।

UP TET 2023 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए?

  • 10वीं,12वीं परीक्षा की मार्कशीट
  • ग्रेजुएट परीक्षा की मार्कशीट
  • B.Ed, BTC, D.ElEd, D.Ed, B.ElEd परीक्षा मार्कशीट
  • मूल निवास पत्र
  • कैटेगरी सर्टिफिकेट
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • मतदान कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर
UP TET 2023 latest news

UP TET 2023 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

UP TET 2023 में छात्रों को आवेदन करने से पहले ऊपर बताया गया पात्रता मानदंडों को समझ कर आवेदन करना चाहिए। यूपी टीईटी 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करें,

  • UP TET की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाए।
  • UP TET ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • मोबाइल नंबर और ओटीपी से रजिस्ट्रेशन करें।
  • एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड से लोग इन करें लें।
  • आवेदन फॉर्म भरे और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
  • एक फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।
  • फिर एक बार आवेदन पत्र को चेक कर लें और सबमिट करें।
  • सबमिट करने के बाद एक प्रिन्ट निकाल कर अपने पास रखें।

UP TET Application Fee 2023 (यूपी टीईटी 2023 आवेदन शुल्क!)

छात्रों को UP TET 2023 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यूपी टीईटी की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर कर सकते हैं। जिस में ऑनलाइन ही फॉर्म भरना है, ऑनलाइन दस्तावेजों अपलोड करना है और ऑनलाइन ही फीस जमा करनी होती है। ऑनलाइन फीस आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, बैंक खाता से भी जमा करवा सकते है। फीस सामान्य श्रेणी के छात्र के लिए एक पेपर का 600 रुपए और दो पेपर के लिए 1200 रुपए है। फीस विकलांगों के लिए 100 रुपये है और एससी, एसटी वर्गो के लिए 400 रुपए हैं।

UP TET 2023 के लिए उम्र सीमा! (Age Limit)

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) ने यूपी टीईटी में आवेदन करने के लिए उम्र सीमा तय की गई हैं। जिस में छात्र को यूपी टीईटी की परीक्षा में आवेदन करने के लिए छात्र की उम्र 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए। जबकि यूपी टीईटी परीक्षा को उम्मीदवार तय उम्र सीमा तक कितनी भी बार दे सकते हैं।

UP TET 2023 के आवश्यक सूचनाएं भी बहुत ध्यानपूर्वक तैयार की गई हैं ताकि छात्र अच्छे से समझ सकें कि परीक्षा की तैयारी के लिए उन्हें कौन-कौन से सबंधित विषयों पर फोकस करना होगा। UP TET 2023 की यह नई शुरुआत है जो शिक्षा के क्षेत्र में नए संभावनाओं को खोल रही है। यह सुनहरा मौका है जो छात्रों को उनकी सपनों की दिशा में एक नई ऊंचाइयों तक पहुंचने का अवसर प्रदान कर रहा है। आशा है कि यह नया परिप्रेक्ष्य छात्रों को नई ऊर्जा और समर्पण से भर देगा। इस लेख में UP TET 2023 की सभी जानकारी दी गई हैं, इस जानकारी आपको यूपी टीईटी के लिए मददगार और फायदेमंद साबित हुई होगी।



Comments

One response to “UP TET 2023 latest news: यूपी टीईटी के लिए आवेदन शुरू हो गया, यहां देखें नोटिफिकेशन, बदलाव?”

  1. Reading your article helped me a lot and I agree with you. But I still have some doubts, can you clarify for me? I’ll keep an eye out for your answers.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *