Up 12th Board Result 2024 Live : जाने UP के 12वी  के छात्रों के रिजल्ट की सबसे Fast जानकारी

Up 12th Board Result 2024

Up 12th Board Result 2024

Up 12th Board Result Live update 2024 in Hindi :

Up Board 12th Result Live 2024 : नमस्कार दोस्तों ,आज इस आर्टिकल में हम आपको यूपी के 12वी के छात्रों की एग्जाम के रिजल्ट से रिलेटेड लेटेस्ट खबरें देने वाले हैं।

तो अगर आप भी 12वीं कक्षा के छात्र है और बड़ी ही बेसब्री से अपने 12वीं के रिजल्ट का वेट कर रहे हैं ,तो आप इस आर्टिकल में हमारे साथ बने रहिए। क्योंकि अभी इस आर्टिकल में हम आपको 12वीं के यूपी बोर्ड एग्जाम के 2024 के Results से रिलेटेड सारी जानकारियां इन Details देने वाले हैं।

यूपी बोर्ड की लेटेस्ट खबर के अनुसार, यूपी बोर्ड ने घोषणा की है कि यूपी बोर्ड अब बहुत ही जल्द दसवीं कक्षा और 12वीं कक्षा के रिजल्ट की घोषणा करने वाले हैं।

Up 12th Board Result 2024: जाने कब शुरू हुई थी Up Board की एक्साम्स :

 हम 2024 में यूपी बोर्ड की 12वीं की Exams के बारे में बात करें तो 12वीं की Exams 22 फरवरी को शुरू हुई थी और 9 मार्च 2024 तक चली थी। अगर हम विद्यार्थियों की संख्या के आंकड़ों की बात करें तो करीबन, 52 से लेकर 55 लाख तक स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी । इस Exam का रिजल्ट कब आएगा उसके बारे में पक्का नहीं कहा जा सकता, लेकिन इसी महीने में 25अप्रैल तक रिजल्ट आ जाएगा ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है।

Up 12th Board Result 2024 :जाने UP मे कितने बच्चों ने दी थी परीक्षा :

अगर हम 10वी और 12वी कक्षा के छात्रों के कुल मिलाकर संख्या की बात करें तो, Up के लगभग 55 लाख या यु कहे की उससे भी ज़्यादा स्टूडेंट्स ने एक्साम्स दी थी, और अब आखिरकार वो दिन आ ही गया जिसकी सबको प्रतीक्षा थी।

Also Read : UP Board 10th, 12th Result 2024 Live: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे जल्द, कम मार्क्स आने पर स्क्रूटिनी का विकल्प

Up 12th Board रिजल्ट 2024:जाने रिकॉर्ड मूल्यांकन मे कितने दिन लगे 

 अगर हम रिकॉर्ड के मूल्यांकन की बात करें तो, हम आपको बता दे कि इस बार 2024 में मात्र 12 दिनों के अंदर रिकॉर्ड कि मूल्यांकन प्रक्रिया पूर्ण हो गई थी , और इसी के साथ हम आपको यह भी बता दे कि अब रिजल्ट जल्द ही आने वाला है ,और इसकी आखरी तैयारीयां शुरू हो चुकी है।

Up 12th Board Result 2024: जाने कैसे देख पाएंगे सारे छात्र अपना रिजल्ट :

हम आपको बता दे की यूपी बोर्ड ने ऑफिशल घोषणा कर दी है कि वो बोहोत जल्द ही Results उनके स्टूडेंट ऑफिसियल वेबसाइट यानिकी “results.upmsp.in” पर डालने वाले हैँ ,जहाँ पर स्टूडेंट अपना enrollment Number डाल कर अपना result देख सकेंगे। और सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इसीके साथ, Up बोर्ड 10वी और 12वी कक्षा मे सबसे अच्छे मार्क्स से उत्तीर्ण होने वाले छात्रों की “Toppers List” भी जाहिर करने वाले हैँ।

Up 12th Board Result 2024: “हम आपको पास करावाएंगे” ऐसे वाले झूठे लोगो से बचे 

 हम आपको बता दे कि आपको इस बात का अच्छे से ध्यान रखना है कि, यूपी बोर्ड ने खुद सूचना दी है कि कोई भी विधार्थी और उनका परिवार किसी भी झूठे कॉल या मैसेज के दावे में आकर अपने बच्चों को पास करवाने के लिए पैसे ना दे ,और किसी के बहकावे में ना आए। और यदि आपको कोई ऐसा नंबर बढवाने का या फिर आपके बच्चों को पास करवाने का बोल रहा है तो ऐसे में आप उनकी शिकायत थाने में जाकर दर्ज करवाए।

Up 12th Board Result 2024: जाने अप्रैल मे कौन सी तारीख को result घोषित होंगा 

 यूपी बोर्ड से मिली लेटेस्ट खबरें और रिपोर्टर्स के द्वारा मिली खबरों के अनुसार up के सारे 10वी और 12वी कक्षा के पेपर्स चेक हो चुके हैँ और अब उन सभी जिन्होंने 10वी या 12वी की परीक्षा दी थी उन सभी 55 लाख जितने बच्चों का result, up board एक साथ जाहिर करने वाली हैँ।

और अगर हम इसकी Date की बात करें तो रिपोर्टरस के अनुसार up board 10वी एवं 12वी दोनों का result एकसाथ ही 25 अप्रैल आने से पेहले घोषित करने का दावा कर रही हैँ।

Up 12th Board Result 2024: परिणाम की घोषणा करेंगे Up board के अध्यक्ष

खबरों के हिसाब से Up मे 10वी और 12वी कक्षा यानी की इन दोनों ही कक्षाओं के रिजल्ट की घोषणा, Up के Board अध्यक्ष के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस मे जारी की जाएंगी।

Up 12th Board Result 2024 : ओरिजनल मार्कशीट अपनी ही स्कूल से होंगी प्राप्त

हम आपको बता दे की रिजल्ट घोषित होने के बाद आप उसको ऑनलाइन official website पर देख सकेंगे ,और उसकी ऑनलाइन कॉपी भी निकलवा सकेंगे. और इसके आलावा यदि हम रिजल्ट की ओरिजिनल मार्कशीट की बात करें तो, वह आप अपनी नज़दीकी स्कूल जहाँ से आपने अपनी शिक्षा प्राप्त की हैँ वहां से रिजल्ट घोषणा के कुछ दिनों बाद ले सकेंगे।

Up 12th Board Result 2024 : कम्पार्टमेंट डेट्स भी 12वी के रिजल्ट के साथ ही होंगी घोषित 

खबरों के अनुसार, Up Board ने इस बात की भी घोषणा की हैँ की 10वी और 12वी के रिजल्ट के साथ साथ इसबार Up Board कम्पार्टमेंट एग्जाम और उसीके साथ स्क्रूटीनी आवेदन करने हेतु तिथिओ के लिए भी घोषणा करेंगा।

Up 12th Board Result 2024 : कम्पार्टमेंट या स्क्रूटिनी का क्या हैँ महत्त्व 

Up के विद्यार्थी अगर 10वीं या 12वीं में फेल हो जाते हैं, तो उनके लिए यूपी बोर्ड ने कंपार्टमेंट या स्कूटीनी एग्जाम का आयोजन किया है। अगर छात्र एक या दो विषयों में फेल हो जाते हैं तो उनका पूरा साल बर्बाद ना हो जाए ,और वह भी इस साल अपने आगे की पढ़ाई कंटिन्यू कर पाए इसके लिए इस एग्जाम को बनाया गया है।

 मगर हम आपको बता दे कि जो भी विद्यार्थी कंपार्टमेंट एग्जाम या फिर स्क्रुटनी एग्जाम में भाग लेने वाला है या फिर यह एग्जाम देने वाला है ,उनको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस एग्जाम में आने वाले अंक अंतिम अंक होंगे। और वे अंक ही उनकी आगे की पढाई के लिए योग्य माने जायेंगे।

Up 12th Board Result 2024 : रिजल्ट देखने के लिए सिर्फ इन्ही website पर करें भरोसा 

Up Board के द्वारा खास सूचनाये दी गयी हैँ की सभी छात्र अपना 10वी और 12वी का रिजल्ट देखने के लिए, सिर्फ Up Board की official वेबसाइट्स यानिकी result.upmsp.Edu.in और upresults.nic.In का ही उपयोग करें और उसी Website पर जाकर सभी छात्र अपना रिजल्ट देखे. Up Board के 10वी और 12वी के result जानने के लिए और किसी भी website का भरोसा ना करें.

Up 12th Board Result 2024 :जान ले फिजिकल मार्कशीट कब तक मिल पाएंगी 

हम आपको बता दे की युपिएमएसपी की website पर जब ऑनलाइन result जारी हो जाएंगे, उसके करीबन कुछ दो या तीन सप्ताह के बाद ,सभी विद्यार्थीयों को Result की फिसिकल मार्कशीट उनकी स्कूलो मे मिल जाएंगी।

Up 12th Board Result 2024-25 : जाने अगले साल कब होंगी Up Board exams

 रिपोर्टर्स और न्यूज़ की खबरों के अनुसार दिव्यकांत शुक्ला जो कि यूपी बोर्ड के सचिव है, उनकी ओर से अगले सत्र यानी की 2024-25 में बोर्ड एग्जाम और प्रैक्टिकल एग्जाम कब होंगी उसकी डेट घोषित कर दी गई है।

अगले आने वाले वर्ष में कैलेंडर के अनुसार, अगर हम प्रैक्टिकल्स एग्जाम्स की बात कर तो वह 21 जनवरी से 5 फरवरी तक आयोजित की जाएगी, और इसके अतिरिक्त अगर हम बोर्ड एग्जाम की बात करें तो फरवरी 2025 में इसका आयोजन भी होगा।

Up 12th Board Result 2024: जाने कितने मार्क्स आने पर छात्र होंगे एग्जाम मे पास 

10वी और 12वी की परीक्षा मे पास होने के लिए प्रत्येक छात्र के हर एक विषय मे कमसेकम 33 अंक का आना ज़रूरी हैँ, जिस भी छात्र के 33 अंक से कम मार्क्स आएंगे या फिर कोई छात्र एक से ज़्यादा विषयो मे नापास हो जाएगा तो फिर उन सभी छात्रों को कम्पार्टमेंट परीक्षा देने का अवसर प्राप्त होंगा।

Up 12th Board Result 2024:जाने अपना रिजल्ट चेक करने के सारे स्टेप्स 

  1. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों को अपना रिजल्ट देखने हेतु ,सबसे पेहले UPMSP सारी वेबसाइट्स जो की upmsp.Edu.In , upresults.nic.in  या तो फिर, result.upmsp.edu.in नाम की इन सभी वेबसाइट्स मे से किसी एक वेबसाइट पर जाना होंगा।
  1. अब वेबसाइट पर आ जाने के बाद आपको “Up Board Class 12 result” और यदि आप 10वी का result देख रहे हैँ तो फिर “Up Board Class 10 result” नाम से लिंक दिखेंगीं उस लिंक पर क्लिक करना होंगा।
  1. इसके बाद वहां पर आपसे आपकी कुछ जानकारी जैसे की डेट ऑफ़ बर्थ, आपका एनरोलमेंट /रोल नम्बर या फिर आपकी हॉल टिकिट का नम्बर ये सब माहिती भरनी होंगी।
  1. सारी माहिती भर लेने के बाद आपको उसे सबमिट बटन पे क्लिक करके सबमिट कर देना हैँ।
  1. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आप को अपना result दिख जाएँगा।
  1. इस result को देखने के बाद आप उसे डाउनलोड भी कर सकते हैँ ,या फिर इसका प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैँ ,ताकि आप को वो फ्यूचर मे कॉलेज एडमिशन process इत्यादि मे काम आ सके।

Up 12th Board Result 2024 : जाने कैसा था आखरी साल 2023 का up Board 12वी का result :

अगर हम आखरी साल यानी की 2023 के 12वीं कक्षा के कुल मिलाकर तीनों स्ट्रीम के सभी छात्रों के रिजल्ट की बात करें तो, तीनो स्ट्रीम मे छात्रों का सफलता रेंज 75.52 था। और इसके अतिरिक्त अगर हम 2023 के टॉपर्स के बारे में बात करें तो 2023 में शुभ छापरा नाम के लडके ने पहला स्थान प्राप्त किया था ।और इसके बाद अनामिका और सौरभ गंगवार ने दूसरा स्थान प्राप्त किया था। और इसके बाद तीसरे क्रम पर सुप्रिया, खुशी और प्रियंका उपाध्याय रही थी।

Read More : उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2024: UP Anganwadi Recruitment 2024 in Hindi Worker, Helper, Supervisor 

Rajasthan CET Syllabus 2024 in Hindi PDF:राजस्थान सीईटी सिलेबस और परीक्षा पैटर्न देंखे

Leave a Comment