CTET Exam Centre List 2023: CTET परीक्षा केंद्रों की सूची जारी, यहां अपना परीक्षा केंद्र देखें?

CTET Exam को ले कर महत्वपूर्ण खबर आ गई है। सीटेट एक्जाम के आवेदन की अंतिम तिथि 27 नवंबर थी। सो अब 27 नवंबर गुजर गया है, तो सभी छात्रों को अब CTET Exam Centre List 2023 और एडमिन कार्ड का इंतजार है। सीटेट की परीक्षा 21 जनवरी को आयोजित होने जा रही है। जिस भी छात्रों ने फॉर्म भरा हुआ है उसको अब सीटेट एग्जाम सेंटर और एडमिन कार्ड का इंतजार है। सभी छात्रों के मन में है की एक्जाम किस शहर में होगा, किस केंद्र में उसका एक्जाम होगा यह सभी जानकारी इस लेख में दी गई हैं।

सीटेट (CTET) परीक्षा, जो शिक्षा क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण माना जाता है, अब नए परीक्षा सत्र के लिए केंद्रों की सूची के साथ सामने आया है। यह खबर हर उम्मीदवार के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे वह जान सकते हैं कि उनका परीक्षा केंद्र कहां होगा।

CTET Exam Centre List 2023

सीटेट का एक्जाम 21 जनवरी को आयोजित किया गया हैं और 21 जनवरी को सीटेट का एक्जाम दो लेवल में होगा। आपने अगर दोनो पेपर के लिए फॉर्म भरा है तो आप एक ही दिन में दोनो पेपर दे सकते है। सभी छात्रों की एक्जाम सेन्टर की लिस्ट जारी हो गई हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने छात्रों की एक्जाम सेन्टर की लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी हो गई है। यह जानकारी सभी छात्रों के लिए बहुत खास है, क्योंकि इस से छात्रों को पता चलेगा की उसको एक्जाम देने के लिए किस केंद्र में जाना होगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी 2023 परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी है। सीटीईटी 2023 परीक्षा के लिए 284 परीक्षा केंद्रों शहरों में आयोजित की जा रही है। छात्रों को उनके एडमिट कार्ड के माध्यम से सीटीईटी परीक्षा केंद्र के बारे में पता चलता है। छात्रों को अपना एक्जाम सेन्टर देखने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का आधिकारिक वेबसाइट नीचे दिया गया हैं।

CTET Exam Centre List 2023 कैसे देखें?

सीटेट एक्जाम का सेन्टर लिस्ट देखने के लिए नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करें,

  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधि ctet.nic.inकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाए।
  • सीटेट परीक्षा केंद्र की लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें, आपको अपना परीक्षा केंद्र दिख जाएगा।

CTET परीक्षा के केंद्रों की सूची के साथ-साथ परीक्षा की तिथि और समय भी जारी किए जाएंगे। छात्रों को इसे ध्यानपूर्वक देखना चाहिए ताकि वे सही समय पर परीक्षा केंद्र पहुंच सकें। परीक्षा केंद्र की सूची के साथ ही छात्रों को उनके ऑनलाइन प्रवेश पत्र की भी जानकारी मिलेगी। इसे सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि प्रवेश पत्र सही समय पर डाउनलोड किया जाए।

CTET Exam Centre List 2023

CTET एक्जाम का परीक्षा केंद्र कैसे बदल सकते हैं?

सीटेट परीक्षा का केंद्र अगर बहुत दूर आया है और आपकी वह परीक्षा केंद्र बदल ना है तो आप अपना परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं। छात्रों को अपने परीक्षा केंद्र पहुंचने से पहले सही सामग्री और आवश्यक दस्तावेज़ लेकर जाना चाहिए। साथ ही, उन्हें किसी भी सहायकता या मदद के लिए तैयार रहना चाहिए। अगर आप सीटेट परीक्षा का एक्जाम सेन्टर बदलना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करें,

  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वे ctet.nic.inबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • सीटेट परीक्षा केंद्र सुधार टैब पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर और सुरक्षा कोड डालें।
  • आपका परीक्षा केंद्र सिलेक करें और में सहमत हूं पर टैब करें।
  • एक बार फिर से चेक करे फिर सुरक्षा कोड डालें और सबमिट कर दें।

READ MORE:

UPSSSC PET Result 2023: UP PET Result घोषित, यहाँ देखें आपका रिजल्ट!

UP TGT PGT EXAM DATE 2023: यूपी टीजीटी और पीजीटी एक्जाम तिथि की घोषणा यहां देखें योगी सरकार का ब्रेकिंग न्यूज़?

CTET परीक्षा केंद्रों की सूची के साथ, छात्रों को अपनी तैयारी को सफलतापूर्वक पूरा करने का एक और मौका मिला है। इससे न केवल वे अच्छे स्कोर प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि यह भी उन्हें एक और बड़े कदम की ओर बढ़ने में मदद कर सकता है।

इस परीक्षा केंद्र सूची को ध्यानपूर्वक जांचने के लिए छात्रों से अनुरोध है कि वे नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट या सूचना संस्थानों की जानकारी को चेक करें और सभी अपडेट्स पर नजर रखें। इस अवसर का सही उपयोग करके वे अपने शिक्षा करियर की नई ऊंचाइयों को छू सकते हैं।

Leave a Comment