4 साल CA की पढ़ाई करके सैलरी कितना मिलता है?

CA जिसका फुल फॉर्म होता है Chartered Accountants और अगर आप Shark Tank India देखते है, तो उसमे Aman Gupta जो की Boat के co-founder है. इनका नाम सुना होगा यह भी एक CA है और CA Course पूरा करने में 4 साल लगते है. अगर कोई Student CA Entrance Exam पास करके The Institute of Chartered Accountants of India में एडमिशन पा जाता है. तो उसकी कमाई कितनी होगी CA Course करने के बाद Salary कितनी मिलेगी? इन सब की जानकारी यहाँ से मिलेगा

CA Course:सीए कोर्स आज एक उच्च पेशे के रूप में दिखाई दे रहा है, जिसके परिणामस्वरूप भारत के कई कॉलेज छात्र सीए कोर्स करके सीए बनकर उभरना चाहते हैं। लेकिन छात्रों को सीए कोर्स पूरा करने में कितने साल लगते हैं? (CA ka kitne saal ka course hota hai) और सीए बनने के तरीके के बारे में पूरी जानकारी नही जाने के कारण, हम सीए दिशा के बारे में तलाश करते हैं.

इसलिए, हमने इस लेख में, हम सीए बनने के लिए कितने साल का कोर्स (सीए कोर्स कितने साल का होता है) और सीए बनने का तरीका क्या है, इसके बारे में अलग-अलग जानकारी को बताने जा रहे हैं। तो चलिए बिना किसी देरी के बात इसे शुरू करते हैं –

CA का कोर्स कितने साल का होता हैं?

सीए फाउंडेशन के लिए आपके पास चार महीने हैं जिसके बाद आपको दो महीने तक अंतिम परिणाम का इंतजार करना होगा। इस समय के बाद, आपके पास सीए इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए आठ महीने का समय है और उसके बाद आपको ढाई महीने और उसी समय परिणाम का इंतजार करना होगा। आईटीटी और ओटी भी पूरा कर सकते हैं.

अब एजुकेशन की अवधि तीन साल है जिसमें अंतिम 6 महीने ऐसे होते हैं। जिनमें आखिरी परीक्षा देनी होती है। यदि आप अपने सभी परीक्षण पहले प्रयास में ही समाप्त कर लेते हैं.

तो इस प्रकार की स्थिति में, 12वीं के बाद सीए रूट पूरा करने में लगभग 4.5 साल लग सकते हैं।

CA क्या होता हैं? (CA course kya hai)

सीए, जिसका पूरा नाम चार्टर्ड अकाउंटेड है, को हिंदी भाषा में चार्टर्ड अकाउंटेंट भी कहा जाता है। एक पुरुष या महिला जो बकाया ऑडिट धन का विश्लेषण करता है और वित्तीय सिफारिशें प्रदान करता है और कर संबंधी कार्यों को पूरा करता है, उसे सीए कहा जाता है। सीए रूट एक एक्सपर्ट डिप्लोमा रूट है.

इस रूट के नीचे फाइनेंस से जुड़ी जानकारी दी जाती है.

इस विशेषज्ञ डिप्लोमा को प्राप्त करके कोई व्यक्ति सीए बन जाता है। यदि आप वित्त अनुशासन में रुचि रखते हैं तो सीए की नौकरी आपके लिए बहुत बढ़िया नौकरी साबित हो सकती है।

CA बनने के लिए योग्यता

  • अगर आप सीए बनने का सपना देख रहे हैं और सीए बनकर उभरना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसकी पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा।
  • इच्छुक विद्यार्थी को ट्रेड विषय से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • छात्र को ट्रेड विषय के साथ बारहवीं कक्षा में 55% या 60% से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे
  • सीए में admission के लिए सीपीटी और आईपीसीसी की मुख्य परीक्षा में शामिल होना पड़ता है।
  • ऐसा छात्र जिसने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है, ऐसे में छात्र के पास ग्रेजुएशन में बी.कॉम की डिग्री होनी चाहिए।
  • सीए के लिए आवेदन करने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है।

12 के बाद CA का कोर्स कैसे करे?

बारहवीं कक्षा के बाद सीए बनने के लिए छात्र को सीपीटी परीक्षा छोड़नी पड़ती है और इसके बाद छात्र आईपीपीसी परीक्षा के लिए अभ्यास कर सकता है। ऐसे कई छात्र हैं जो सीपीटी परीक्षा देने से वंचित रह जाते हैं.

ऐसे में उनके लिए विकल्प हैं: ऐसा होता है कि वे स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद भी आईपीपीसी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।यदि कोई छात्र बारहवीं कक्षा के बाद सीए की पढ़ाई करना चाहता है तो उसके लिए मार्ग इस प्रकार है:-

  • सीए फाउंडेशन
  • सीए इंटरमीडिएट
  • आर्टिकलशिप ट्रेनिंग

CA Course की फ़ीस

यदि आप किसी प्रसिद्ध कॉलेज से ग्रेजुएशन के बाद CA कोर्स करते हैं तो CA कोर्स रेट ₹20000 से ₹30000 तक होता है। इस दर में पंजीकरण दर से लेकर पथ दर और लेख पंजीकरण दर तक संपूर्णता शामिल है.

सीए कोर्स करने वाले किसी भी छात्र की दर इस बात पर निर्भर करती है कि वह इंटरमीडिएट परीक्षा छोड़ने में कितना समय ले रहा है और शिक्षा संस्थान की लागत उन लागतों से मेल नहीं खाती है.

जो हमने आपको बताई हैं यदि आप शिक्षा हैं। इंस्टीट्यूट के हिसाब से देखें तो औसतन 60,000 से दो लाख तक का खर्च आ सकता है।

CA कैसे बनें?

CA कैसे बनें

सीए बनने के लिए सबसे पहले आपको बारहवीं कक्षा छोड़नी होगी, अब आधार परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है, इसलिए आपको इस परीक्षा में शामिल होना होगा.

इतना करने के बाद अब आपको सीटीपी और आईपीसीसी में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अब उन दोनों चेक को पास करना होगा और उन चेक में आपके 50% अंक भी होने चाहिए। फिर आपको चार्टर्ड अकाउंट पथ में प्रवेश लेना होगा। जहां 60% की मांग की जाएगी और वह कोर्स 4 साल का होगा, वहां अंतिम 6 महीने की आर्टिकलशिप एजुकेशन देने के बाद इंटरव्यू देना होगा। इसके बाद आपका चार्टर्ड अकाउंट बन जाता है।

CA में कितने विषय होते हैं?

सीए आईपीसीसी परीक्षा के उम्मीदवार की प्रतिभा और लेखांकन से जुड़ी जानकारी की जांच करने के लिए इस तरह से डिज़ाइन किया गया है। इस परीक्षा के लिए 7 विषयों को 2 एजेंसियों में बांटा गया है.

परीक्षा के अगले चरण तक आगे बढ़ने के लिए उम्मीदवार को दोनों एजेंसियों को छोड़ना अनिवार्य है। सीए आईपीसीसी परीक्षा में पूछे गए कुछ प्रमुख अध्याय नीचे दिए गए हैं:

  • अकाउंटिंग
  • बिजनेस लॉस, एथिक्स एंड कम्युनिकेशन
  • कॉस्ट एकाउंटिंग एंड फाइनेंसियल मैनेजमेंट
  • टैक्सेशन
  • एडवांस अकाउंटिंग
  • ऑडिटिंग एंड एश्योरेंस
  • इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट

CA बनने के बाद करियर विकल्प कौन कौन से हैं

अगर ऐसी कोई स्थिति आती है कि आप सीए की परीक्षा तो पास कर लेते हैं लेकिन कुछ परेशानियों के कारण आपको नौकरी नहीं मिल पाती है तो ऐसी स्थिति में आप नीचे बताई गई प्रक्रिया की मदद से काम कर सकते हैं। 

  • अकाउंट्स मैनेजर
  • फाइनेंस अकाउंट्स
  • मैनेजिंग डायरेक्टर
  • फाइनैंशल बिजनेस एनालिस्ट
  • सीईओ
  • टैक्स डिपार्टमेंट के अंदर फाइनेंस मैनेजर
  • इंटरनल ऑडिटिंग, ऑडिटिंग
  • चीफ अकाउंटे

CA का Salary कितना होता हैं?

चार्टर्ड अकाउंटेंट यानि CA की डिग्री जब मिल जाए, उसके बाद किसी भी MNC कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है. Ambitionbox जो की देश के एक बड़ा प्लेटफार्म जहाँ पर लोग सैलरी शेयर करते है.

CA Salary in India

उसके हिसाब से ₹9.6 लाख सालाना का पैकेज होता है शुरआत से लेकर 2 ईयर एक्सपीरियंस होने तक, उसके बाद सैलरी काम और स्किल्स के हिसाब से 12 लाख सालाना से लेकर 18 लाख सालाना हो जाता है.

CA करने के बाद देश के बहुत बड़े बड़े कम्पनीज में नौकरी करने का मौका होता है. जैसे की टाटा, रिलायंस, L&T इत्यदि,

FAQs

भारत में चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने की प्रक्रिया क्या है?

भारत में चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए, पहले सामान्य प्रवीणता परीक्षा (सीपीटी) को पास करना आवश्यक है, उसके बाद एकीकृत पेशेवर क्षमता पाठ्यक्रम (आईपीसीसी) और फिर सीए अंतिम परीक्षा को पास करना होता है। अंतिम परीक्षा पास करने के बाद, उम्मीदवारों को एक प्रचारक सीए के तहत तीन साल की स्टाइपेंड की अन्य कुछ आवश्यकताएं पूरी करनी होती हैं।

भारत में चार्टर्ड एकाउंटेंट के लिए करियर के अवसर क्या हैं?

भारत में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के पास विविध करियर विकल्प होते हैं। वे विभिन्न क्षेत्रों में काम कर सकते हैं, जैसे की लेखा परीक्षण, कर, वित्त और लेखांकन। वे लेखा परीक्षक, वित्तीय नियंत्रक, सीएफओ बन सकते हैं, या अपनी सलाहकारी कंपनियों की स्थापना कर सकते हैं।

भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के लिए अंतरराष्ट्रीय अवसर क्या हैं?

भारतीय सीए के पास अंतरराष्ट्रीय अवसरों का बड़ा स्कोप होता है। वे बहुराष्ट्रीय कॉर्पोरेट, अंतरराष्ट्रीय परीक्षण फर्म और वैश्विक वित्तीय संस्थानों के साथ काम कर सकते हैं।

भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंसी के क्षेत्र में संगठन (आईसीएआई) की भूमिका क्या है?

भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंसी के क्षेत्र में संगठन (आईसीएआई) चार्टर्ड एकाउंटेंसी के लिए नियामक संगठन है।

भारत में सीए पेशे में हाल की परिवर्तन क्या हैं?

कुछ हाल ही में हुए परिवर्तनों में नई ऑडिट रिपोर्ट प्रारूप, कुछ मामलों में भारतीय लेखाकार मानक (इंड एस) की लागू होना, लेखापरीक्षण और लेखांकन के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी द्वारा निर्धारित पहलों का समावेश है।

उम्मीद करते है ये जानकारी की CA की सैलरी कितना होता है? और CA बनाने में कितना साल लगता है? के बारे में जानकारी पसंद आया हो, चार्टर्ड अकाउंटेंट देश का हाई रेपुटेशन वाला नौकरी है. एक बार डिग्री हासिल करने बाद कई सारे तरीके होते है पैसे कमाने के, तो ऐसे वक्त में जिसमे हर किसी को जरुरत पड़ने वाला है एक चार्टर्ड अकाउंटेंट की ये डिग्री जरूर कर सकते है. इसके साथ आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और लोगो को जानकारी मिल सके.

Leave a Comment