5 कोर्स 12वीं के बाद करके 50 हजार महीना कमाए

नमस्कार दोस्तों, सभी विद्यार्थियों की इच्छा होती है कि उनकी 12वीं के बाद ही अच्छी खासी नौकरी लग जाए और वह ₹50000 महीना कमाना शुरू कर दें, लेकिन करियर की अच्छी गाइडेंस ना होने के कारण उन्हें जॉब पाने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है। लेकिन अब आप चिंता ना करें क्योंकि, इस पोस्ट के माध्यम से 5 कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें यदि आप 12वीं के बाद कर लेते हैं तो ₹50000 महीना कमाना शुरू कर सकते हैं।

पढ़ाई के साथ-साथ पैसे हर कोई कमाना चाहता है और आज के समय में तो ऐसे कई करियर आप्शन मौजूद हैं, जिसे पढ़ाई के साथ बड़ी आसानी से किया जा सकता है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से 5 ऐसे कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे 12वीं के बाद विद्यार्थी सबसे अधिक करना पसंद करते हैं यदि आप भी यह कोर्स कर लेते हैं तो 50 हज़ार से लेकर 1 लाख तक कामा सकते है।

5 सबसे अधिक Salary वाले कोर्स: एक नजर 

Name Professional Course 
Article Name12वीं के बाद 50 हजार महीना कैसे कमाए
Type of ArticleEducation
Salary50000- 100000 /-
Fees50000- 100000 /- Year
Course Time3 to 4 Year
Education Qualification12th Passed
Official websiteMy Students Helpline

5 कोर्स 12वीं के बाद करके 50 हजार महीना कमाए

12वीं के बाद विद्यार्थियों के पास करियर बनाने के लिए कई ऑप्शन मौजूद होते हैं और कुछ करियर ऑप्शन ऐसे होते हैं जिममें पढ़ाई के साथ-साथ पैसे कमाए जा सकता है। और कुछ करियर ऐसे होते हैं जिन्हें करने के बाद नौकरी लगने की पूरी संभावना होती है। 12वीं करने के तुरंत बाद ₹50000 महीना नौकरी लग जाए तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है।

5 कोर्स 12वीं के बाद करके 50 हजार महीना कमाए
5 कोर्स 12वीं के बाद करके 50 हजार महीना कमाए

सरकारी नौकरी की तैयारी करने के अतिरिक्त भी आपके पास कई सुरक्षित करियर ऑप्शन है। इसके बारे में विद्यार्थियों को जानकारी नहीं होती है आप भी अपना एक सुरक्षित भविष्य बनाना चाहते हैं। तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें और आर्टिकल को अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर कर दीजिए।

1.) B. Tech (Bachelor of Technology)

यदि आपकी रुचि इंजीनियरिंग में है तो B.tech कोर्स करना अनिवार्य है। बीटेक का फुल फॉर्म बैचलर आफ टेक्नोलॉजी होता है यह 4 साल की प्रोफेशनल इंजीनियरिंग कोर्स होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप इंजीनियर बन जाते हैं देश भर में कई यूनिवर्सिटीज बीटेक का कोर्स करवाती हैं जिम सबसे पॉपुलर IIT और NIT है।

बीटेक कोर्स को करने के लिए दो प्रवेश परीक्षा पत्र JEE Mains और JEE Advance है। यदि आप इन दोनों में से किसी एक परीक्षा को भी पास कर लेते हैं। तो IIT या NIT में एडमिशन होने की संभावना काफी अधिक बड़े जाएगी B.Tech में एडमिशन लेने के लिए आपको 12वीं से ही साइंस स्ट्रीम के साथ Physics, Chemistry, Math विषय में पढ़ना होगा ।

किसी बेहतरीन यूनिवर्सिटी से बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपकी किसी भी प्राइवेट कंपनी में कम से कम ₹40,000 से ₹50000 प्रति महीने सैलरी मिलने की संभावना होती है।

B. Tech करने के फायदे

  • बीटेक की डिग्री मिलने के बाद सबसे ज्यादा नौकरी की सम्भावना होती है।
  • B.Tech करने के बाद उच्च पद एवं अच्छी सैलरी पर जॉब मिलती है।
  • B.Tech करने के बाद कई सरकारी नौकरी जैसे: SSC CGL, Bank, IAS, Teaching, Engineering, Scientists इत्यादि कर सकते हैं।
  • एक इंजीनियर के पास नई डिज़ाइन को बनाने और प्रॉब्लम को हल करने की कला होती है।
  • एक इंजीनियर अपनी नॉलेज से कोई नया प्रोडक्ट या खुद की कंपनी शुरू कर सकता है।

2.) Medicine / MBBS (Bachelor of Medicine)

डॉक्टर बनकर देश और समाज की सेवा करने का सपना करोड़ लोगों का है। लेकिन कई विद्यार्थियों को 12वीं के बाद मेडिकल की पढ़ाई कैसे करें इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है। डॉक्टर का प्रोफेशन सबसे सम्मान वाला होता है डॉक्टर की हमेशा समाज में आदर की जाती है और डॉक्टर के रूप में आपको कभी भी पैसे की कमी नहीं होगी।

एक प्रोफेशनल डॉक्टर बनने के लिए आपको दसवीं से ही साइंस के साथ बायोलॉजी की पढ़ाई करनी होगी । और 12वीं कक्षा पास करने के बाद MBBS का प्रवेश परीक्षा NEET को पास करना होगा । यह एग्जाम भारत का सबसे कठिन एग्जाम में गिना जाता है इसलिए इसको पास करने के लिए दिन-रात एक करके मेहनत करें।

जब आप NEET एग्जाम को पास कर लेते हैं तो डॉक्टर बनने तक का सारा खर्चा सरकार द्वारा उठाया जाता है जब आप डॉक्टर बन जाते हैं तो अपनी खुद की क्लीनिक खोलकर प्रतिदिन 50000 रुपए भी कमा सकते हैं।

MBBS करने के फायदे

  • देश के टॉप मेडिकल कॉलेज से चिकित्सा की शिक्षा प्राप्त करेंगे।
  • डॉक्टर के रूप में आप करोड़ों लोगों की मदद कर सकते हैं।
  • डॉक्टर के रूप में आपके पास काम करने के कई ऑप्शन होंगे।
  • एक डॉक्टर अपनी खुद की क्लीनिक खोलकर काफी पैसे कमाता है।
  • एमबीबीएस की पढ़ाई के दौरान अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय सम्मेलन का हिस्सा बनेंगे।
  • एक डॉक्टर के रूप में आप हर जगह सम्मान प्राप्त करेंगे।

3.) BBA (Bachelor of Business Administration)

यदि आपका बिजनेस और मैनेजमेंट में रुचि है तो किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से Bachelor of Business Administration (BBA) की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। BBA मैनेजमेंट का कोर्स होता है इसमें टैक्स, बिजनेस मैनेजमेंट, टीम मैनेजमेंट, फंडामेंटल एनालिसिस, कंपनी के नियम एवं अन्य कई तरह की जानकारी सीखने को मिलेगी।

BBA करने का सबसे बड़ा फायदा है यह है आप आपको किसी भी जगह आसानी से नौकरी तो मिल ही जाएगी। लेकिन यदि आप अपना खुद का कोई काम करना चाहते हैं या कंपनी शुरू करना चाहते हैं तो, आपको बिजनेस शुरू करने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी क्योंकि कोर्स के दौरान आपको बिजनेस से संबंधित हर तरह की चीज सिखाई जाएगी।

Bachelor of Business Administration 3 साल का कोर्स होता है जिसे आप किसी भी यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं और सरकारी मैनेजमेंट कॉलेज में इसकी फीस भी कम होती है और सरकार द्वारा अच्छा खासा स्कॉलरशिप भी दिया जाता है।

BBA करने के फायदे

  • प्राइवेट सेक्टर में जॉब लगने की संभावना सबसे अधिक रहती है।
  • टीम मैनेजमेंट की आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।
  • किसी भी बिजनेस को व्यक्तिगत सलाह देने के पैसे ले सकते हैं।
  • अपना बिजनेस शुरू करेंगे तो आपको कोई परेशानी नहीं आएगी।

4.) LLB (Bachelor of Legislative Law)

यदि आप 12वीं के बाद वकील बनना चाहते हैं या कानून की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो Bachelor of Legislative Law (LLB) उसे ग्रेजुएशन पूरी कर सकते हैं। LLB में LAW की पढ़ाई करवाई जाती है इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको कानून की पूरी ना जानकारी मिल जाएगी।

आपने अक्सर इंटरनेट पर देखा होगा कि लोगों को कानून की जानकारी न होने के कारण प्रशासन द्वारा उन्हें काफी परेशान करवाया जाता है। एक वकील के रूप में आप ऐसे लोगों की काफी मदद कर सकते हैं और कोर्ट में वकालत करके अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं।

LLB करने के फायदे

  • वकील बनने के बाद कोर्ट में वकालत कर सकते हैं।
  • लोगों को कानूनी सलाह देकर अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं।
  • कानूनी रिसर्च और एनालिसिस में प्रोफेशन ।
  • पत्रकारिता में वकील की अच्छी नॉलेज होती है।
  • यदि आपको पढ़ने में रुचि है तो लोगों को कानून की नॉलेज भी दे सकते हैं।
  • सभी प्राइवेट कंपनी को एक कानूनी सलाहकार की आवश्यकता होती है आप उन्हें अपनी सर्विस दे सकते हैं।

5.) BCA (Bachelor of Computer Application)

जब से पर्सनल कंप्यूटर का दौर आया है BCA का स्कोप काफी बढ़ गया है। यदि आपकी भी रुचि कंप्यूटर, इंटरनेट, नेटवर्किंग और सॉफ्टवेयर जैसी चीजों में है तो Bachelor of Computer Application (BCA) में ग्रेजुएशन कर सकते हैं। आज के समय में BCA की डिग्री की वैल्यू काफी बढ़ गई है और 12वीं के BCA करके हर महीने ₹50000 से ₹100000 तक आसानी से कमाया जा सकता है।

आप किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से Bachelor of Computer Application की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे इस कोर्स में आपको अपनी नॉलेज अधिक फोकस करना है क्योंकि इस फील्ड में आपको आपकी नॉलेज के अनुसार पैसे मिलेंगे तो चलिए जानते हैं BCA करने के कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

BCA करने के फायदे

  • BCA करने के बाद कंप्यूटर सेक्टर में आसानी से नौकरी मिल जाती है।
  • अन्य स्नातक की डिग्री के मुकाबले बीसीए कम पैसे में भी कर सकते हैं।
  • बीसीए करने के बाद अपना खुद का सॉफ्टवेयर, वेबसाइट एप्लीकेशन बना सकते हैं।
  • बीसीए करने के बाद MCA से पोस्ट ग्रेजुएशन का ऑप्शन काफी अच्छा होता है।
  • बीसीए करने के बाद ₹30000 से ₹50000 की सैलरी आराम से मिल जाती है।

Conclusion

हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से 5 कोर्स जिन्हें 12वीं के बाद करके 50 हजार महीना कमाया जा सकता है। इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है ताकि आपको 12वीं के बाद अच्छा करियर ऑप्शन चुनने में मदद मिल सके और आप अपने जीवन में कुछ बड़ा कर सके।

मुझे उम्मीद है कि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपकी बेहतर करियर ऑप्शन चुनने में आपकी थोड़ी बहुत जरुर मदद हुई होगी इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए ताकि वह भी इस आर्टिकल में लिखी गई जानकारी का लाभ उठा सकें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

12 वीं के बाद भविष्य के लिए कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है?

12वीं के बाद B. Tech, B.E, BCA, BBA और B.Sc सबसे अच्छा सबसे अच्छा कोर्स माना जाता है। क्योंकि इनको करने के बाद नौकरी काफी जल्दी लग जाती है यदि आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो 12वीं के बाद MBBS, BDS और फार्मेसी जैसे कोर्स कर सकते हैं।

जल्दी नौकरी पाने के लिए कौन सा कोर्स करें?

जल्दी से नौकरी पाने के लिए Tally, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वीडियो एडिटिंग, कंटेंट राइटिंग जैसा कोई भी कोर्स कर सकते हैं इसके बाद आपकी नौकरी तुरंत लग जाएगी।

कौन से कोर्स में सबसे ज्यादा सैलरी होती है?

कंप्यूटर इंजीनियरिंग का कोर्स सबसे ज्यादा सैलरी देने वाला माना जाता है क्योंकि बड़ी-बड़ी कंपनियां कंप्यूटर इंजीनियर को करोड़ों का सैलरी पैकेज ऑफर करती हैं।

6 महीने का सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

6 महीने का सबसे अच्छा कोर्स वेब डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, कंप्यूटर एप्लीकेशन डेवलपमेंट, होटल मैनेजमेंट, डिजिटल मार्केटिंग इत्यादि है आप अपने रुचि के अनुसार कोई सभी कोर्स कर सकते हैं।

Leave a Comment