क्लास में पीछे बैठने वाले स्टूडेंट्स पैसे कैसे कमाए?

क्लास में पीछे बैठने वाले स्टूडेंट्स जिन्हे Back benchers कहाँ जाता है. ये अपने कम मार्क्स और मस्ती करने के लिए जाने जाते है. लेकिन ऐसा नहीं है की ये पैसे नहीं कमा पाते, लाइफ में सक्सेस नहीं हो पाते मैं कुछ ऐसे क्लास में पीछे बैठने वाले स्टूडेंट्स मिला। जो की महीने के 40 से 50 हज़ार रुपये कमा रहे है. ऐसे में जो स्टूडेंट्स क्लास में पीछे बैठते है. उनको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. यहाँ पर student paise kaise kamaye? के बारे में रियल एक्सपीरियंस बताने वाला हूँ.

ऐसे स्टूडेंट जो क्लास में पीछे बैठते है एयर 10th और 12th के बाद पैसे कमाने के तरीके तलाश कर रहे है. तो अब परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्योकि कुछ Real Make Money Ideas back benchers के लिए आ गया है. जिसको कुछ स्टूडेंट्स ने क्रैक कर लिया है और यहाँ पर उन्ही के द्वारा शेयर किये गए एक्सपीरियंस को बता रहे है.

स्टूडेंट्स पैसे कैसे कमाए?

Back Benchers स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में जानने के लिए 4-5 स्टूडेंट्स से बात किया जो की 10th और 12th की पढ़ाई पूरा कर लिए है. आज के समय में हर महीने 40 से 50 हज़ार महीने कमा रहे है.

इन्हे से हमें कुछ student make money ideas के बारे में जानकारी मिला और यहाँ पर इनका ही रियल एक्सपीरियंस शेयर करने वाले है.

क्या वो देखा – कैसे 40 हज़ार रुपये 12th में पढ़ाई करते-करते

1. Reels Edit करके

एक स्टूडेंट से हमने बात किया, वो हमेशा स्कूल में क्लास में सबसे पीछे बैठकर लोगो के रील्स देखता था. उसने बताया, की उसे रील्स देखने में बड़ा माज़ा आता और इसी तरह एक दिन उसने एक वीडियो देखा की रील्स से पैसे भी कमा सकते है. दुसरो के लिए रील्स एडिट करके

फिर उसने कुछ मोबाइल एप्लीकेशन के बारे जानकारी हासिल किया, जिससे Mobile पर Reels Video को एडिट किया जा सके. इसके लिए VN और Capcut नाम के दो Mobile Apps को सीखा और फिर खुद के प्रोफाइल पर एडिटिंग वीडियो पब्लिश करने लगा.

वही से उसको पहला क्लाइंट मिला, जिसने एक वीडियो एडिट करने पर 150 रुपये देने का वादा किया और उसके लिए डेली वीडियो एडिट करके 4500 रुपये महीने का एअर्निंग होने लगा.

इसी तरह उस क्लाइंट ने 3 और लोगो को मेरे एडिटिंग स्किल्स के बारे में जानकारी दिया और उन लोगो ने डील 200 हर वीडियो के हिसाब से हुआ. स्टूडेंट की कमाई बढ़कर 22500 रुपये महीने हो गया और इसके लिए वह डेली 2-3 हॉर्स का टाइम खर्च करता.

6 महीने तक 4 लोगो के साथ काम किया और 4 और नए क्लाइंट्स मिले जिनसे डील 300 रुपये हर वीडियो पर हुआ और इस समय स्टूडेंट की कमाई 52500 रुपये हर महीने होने लगा और दिन 6-7 घंटे लगाकर महीने कमाई बढ़ गयी.

1. Content लिखकर

एक बैक बेंचर्स जो की पढ़ाई की समय खुद नोट तक नहीं बनाता था, लेकिन आज दूसरे के लिए कंटेंट लिखकर हर महीने 40 हज़ार रुपये कमाई करता है. क्लास में पीछे बैठते हुए लोगो से चैट करता था. ये टाइपिंग स्किल काम किया, और इसको पहले काम जब मिला तो इसके पास लैपटॉप नहीं था. मोबाइल से पहला कंटेंट लिखकर 100 रुपये कमाया।

उसी दिन समझ में आ गया, कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाया जा सकता है. ऐसे में लड़के ने थोड़ा और रिसर्च करना शुरू किया और उसको एक वीडियो मिला यूट्यूब पर Blogger Insider नाम के चैनल पर,

वीडियो देखने के बाद लर्न किया कंटेंट राइटिंग कैसे करते है फिर कंटेंट राइटिंग का काम शुरू किया। पहले काम 5000 रुपये महीने से शुरू किया। करीब 4 महीने जॉब करने के बाद फिर ऑफर मिला 15 पैसे Per Word लिखने का और फिर 25 पैसे Per word तक मिलने लगा. आज ऐसा है कंटेंट राइटिंग से 1000 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक कमा लेते है.

1. Image बनाकर

पीछे बैठकर लड़कियों का, टीचर का फोटो को एडिट करके मज़े लेता था, आज लोगो के लिए सोशल मीडिया पोस्ट, ads इमेज और थंबनेल इमेज बनाकर महीने 30 से 40 हज़ार कमा रहे है. ये सब पॉसिबल हुआ फोटो एडिटिंग में इंटरेस्ट रखने की वजह से,

जब ये आईडिया मिला की फोटो एडिट करके पैसे कमा सकते है. इसके बाद स्टूडेंट ने Canva, Photoshop और Figma को सीखा। उसके बाद इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर लोगो को कनेक्ट करने लगा.

सीखने के लिए पैसे नहीं थे, यूट्यूब से ही सीख लिया फोटो एडिटिंग के बारे में,

सीखने के बाद फिर लोगो से कनेक्ट करना शुरू किया और 6 महीने हार्ड वर्क करने के बाद, इस स्टूडेंट को पहला काम मिला और फिर कई सारे काम किये। इस समय फोटो एडिट करके महीने के 30 से 40 हज़ार रुपये कमा सकते है.

1. Micro Blog बनाकर

12वी में पढ़ने वाले बैक बेंचर्स से मिला जो की अपने बालो से बहुत प्यार करता है. इस लड़के को मैन हेयर केयर के बारे में बहुत सारे बाते डिटेल से पता थी. एक दिन ऐसे ही यह यूट्यूब देख रहा था. तो उसको आईडिया मिला माइक्रो ब्लॉग्गिंग के बारे में ब्लॉग्गिंग इनसाइडर चैनल पर एक वीडियो देख कर.

यहाँ से जानकारी हासिल करने के बाद स्टूडेंट से डोमेन और होस्टिंग खरीदकर खुद का Micro ब्लॉग बनाया हेयर केयर पर और करीब 7 महीने हार्ड वर्क करने में बाद ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो गया.

इस तरीके से क्लास में पीछे बैठने वाले स्टूडेंट पैसे कमा लेते है. अगर आप भी क्लास में पीछे बैठते है, तो ऐसा मत सोचिये आप पैसे नहीं कमा सकते है. क्लास में सबसे पीछे बैठने वाले भी पैसे कमा सकते है.

Leave a Comment